दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन की 16 सेकेंड की एक वीडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. 14 अप्रैल को फेसबुक पेज ‘मोहसिन रफी खान एसपी’ से यह वायरल वीडियो इस टेक्स्ट के साथ पोस्ट किया गया– “अब कहां डूब के मरे गी यह दलाल मीडिया Satyendra Jain *दिल्ली के स्वास्थ्य मत्रीं सत्येन्द्र जैन ने कहा 30 हजार में से एक भी नही मिला मरकज़ में कोरोना पाजिटिव,मरकज के बाहर बैठा एक भिखारी निकला पाजिटिव*”

इस पोस्ट को लगभग 700 बार शेयर किया गया है. (आर्काइव किया हुआ लिंक)

#markaz_nizamuddin
अब कहां डूब के मरे गी यह दलाल मीडिया
*दिल्ली के स्वास्थ्य मत्रीं सत्येन्द्र जैन ने कहा 30 हजार में से…

Posted by Mohsin Rfi Khan sp on Tuesday, 14 April 2020

वीडियो में हम सत्येंद्र जैन को कहते सुन सकते हैं कि निज़ामुद्दीन मरकज़ के 30,000 लोगों में से एक भी कोरोना वायरस पॉजिटिव नहीं निकला. वो कहते हैं, “मरकज़ के बाहर बैठा केवल एक भिखारी पॉजिटिव पाया गया है.” हम वीडियो में ANI का माइक भी देख सकते हैं. कई फ़ेसबुक और ट्विटर यूज़र्स ने इस क्लिप को शेयर किया है. इसके अलावा यह वीडियो TikTok यूज़र @shariqmaliksm के हैंडल से बनाकर व्हाट्सएप पर भी शेयर किया गया है, यह यूज़र अब उपलब्ध नहीं है.

फ़ैक्ट चेक

माइक पर ANI के लोगो को देखते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने ANI के यूट्यूब चैनल पर कीवर्ड सर्च किया तो उस पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन का एक मिनट लंबा वीडियो मिला. ANI ने 10 अप्रैल को यह वीडियो पब्लिश किया था. वायरल हो रहा वीडियो इसी इंटरव्यू के 38 सेकेंड पर काटा गया है.

जांच की रणनीति पर बात करते हुए जैन कहते हैं, “जैसे निज़ामुद्दीन है, वहां पे 6000 घरों मे 30,000 लोगों को स्कैन किया. एक-एक आदमी को स्कैन किया और वहां पर हमें जो मरकज़ की वजह से एक आदमी पॉज़िटिव मिला जो मरकज़ के बाहर बैठके भीख मांगता था. बाकी कोई नहीं मिला अभी तक.”

पाठकों को यहां ध्यान रखना चाहिए कि 8 अप्रैल को लाइव मिंट ने खबर चलाई थी कि दिल्ली सरकार ने कोरोना वायरस से निपटने के लिए पांच सूत्री योजना का ऐलान किया है, हॉटस्पॉट्स पर ‘रैपिड रैंडम टेस्टिंग’ और 39,000 लोगों का इलाज शामिल है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक निज़ामुद्दीन और दिलशाद गार्डन इलाकों से टेस्टिंग की शुरुआत की जाएगी. खबर में दिल्ली के मुख्यमंत्री के बयान को कोट किया गया है जिसमें उन्होंने कहा, “हमनें 50,000 लोगों की जांच के आदेश दिए हैं और हमने एक लाख लोगों की रैपिड टेस्टिंग का भी आदेश दिया है, जो शुक्रवार से शुरू हो जाएगी.”

जैन के ANI को दिए गए बयान को संदर्भ से अलग करके दिखाया गया है.

  1. इंटरव्यू में उन्होंने मरकज़ के बारे में नहीं बोला बल्कि कहा निज़ामुद्दीन में 30,000 लोगों की जांच की गई है, जिनमें से एक व्यक्ति पॉजिटिव निकला है जो मरकज़ के बाहर भीख मांगता है.
  2. जैन बता रहे थे कि 6,000 घरों में 30,000 लोगों का रैपिड रैंडम टेस्ट किया गया. दिल्ली सरकार निज़ामुद्दीन में घरों की अनियमित जांच कर रही है क्योंकि वहां मरकज़ और तबलीगी जमात का मुख्यालय है.
  3. यह जमात के उन सदस्यों का पता लगाने और जांच करने के लिए किया गया जो मार्च में हुए मरकज़ में शामिल हुए थे.

9 अप्रैल को ANI ने एक खबर छापी जिसमें सत्येंद्र जैन के बयान को कोट किया गया. उन्होंने कहा, “अभी तक दिल्ली में 669 COVID-19 पॉजिटिव केस सामने आए हैं जिनमें से 426 केस मरकज़ के हैं.” यह वीडियो झूठ फैलाने के उद्देश्य से वायरल किया गया कि निजामुद्दीन मरकज़ में कोई कोरोना पॉजिटिव नहीं निकला है और और मीडिया स्वास्थ्य मंत्री के बयान को छिपा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.