13 अप्रैल को कई मीडिया आउटलेट्स ने ये ख़बर दी कि राजस्थान के कोटा में कुछ मकानों के सामने महिलाओं के थूकने की घटना CCTV में कैद हुई है. मीडिया ने इसे ‘थूक वाली साजिश’ बताते हुए रिपोर्ट किया. बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए सरकार ने सावर्जनिक जगहों पर थूकने और खुले में शौच जाने पर पूर्ण रूप से पाबन्दी लगाई हुई है.

इसके बाद मीडिया रिपोर्ट्स का वीडियो कुछ प्रॉमिनेंट सोशल मीडिया यूज़र्स अपना प्रोपेगंडा चलाने के लिए इस्तेमाल करने लगे. और एक तरह से मुस्लिम समुदाय को टार्गेट करते हुए इसे शेयर किया जाने लगा. दीपक शर्मा नाम के यूज़र ने ABP न्यूज़ का वीडियो ट्वीट किया. शर्मा को भाजपा के टिकट पर दिल्ली विधान सभा का चुनाव लड़ने वाले तेजिंदर पाल सिंह बग्गा फॉलो करते हैं. उन्होंने लिखा, “#थूकलमानो का नया कारनामा सुनो पॉलिथीन में थूककर लोगों के घरों में फेंक रही बुरकेवालियाँ हद है जाहिलों – क्या ये सब देखकर तुम लोगों का ज़मीर न थूकता तुमपर कि कैसे थुकैले मज़हब में जन्म हो गया तुम्हारा” (ट्वीट का आर्काइव)

सुधीर मिश्रा नाम के यूज़र ने भी यही दावा किया. इन्हें तेजिंदर बग्गा सहित निर्मला सीतारमन का कार्यालय भी फ़ॉलो करता है. (ट्वीट का आर्काइव) अंकुर सिंह ने भी ‘ABP न्यूज़’ की रिपोर्ट ट्वीट की और लिखा, “राजस्थान के कोटा में लोगों के घरों में थूक फेंकने के लिए महिलाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है. कौन करवा रहा है ऐसा उनसे?”

रिधिमा पांडे नाम की यूज़र ने लिखा, “यह सबूत है इस बात का कि भारत में कोरोना अपने आप नहीं आया है जान बुझ कर लाया गया है और इसको फैलाने की कोशिश लगातार जारी है और देश विरोधी ताकतें इन लोगों के पीछे खड़ी हैं.”

फ़ैक्ट-चेक

15 अप्रैल को ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया‘ की रिपोर्ट के मुताबिक गुमानपुर पुलिस स्टेशन के अंतर्गत आने वाले वल्लभवाडी, कोटा से पुलिस ने 5 महिलाओं को इस मामले में हिरासत में ले लिया है. उन्होंने ये कुबूल कर लिया है कि उन्होंने थूका था लेकिन कोरोना वायरस फ़ैलाने के मकसद से नहीं. उन्होंने कहा कि वो भीख मांगने उधर गयी थीं, भीख न मिलने पर उन्होंने थूका. रिपोर्ट के मुताबिक ये बावड़ी जाति की महिलाएं है. रिपोर्ट में इन सभी का नाम भी दिया गया है.

times of india rajasthan

‘टीवी 9 भारतवर्ष’ ने इस मामले पर एसपी गौरव यादव के बयान का वीडियो रिपोर्ट किया है. जिसमें एसपी को ये कहते हुए सुना जा सकता है, “24 घंटे के अंदर हमने ये ट्रेस कर लिया कि ये लोग कौन हैं और ट्रेस करने के पश्चात उनको राउंड-अप करने की भी कार्रवाई कर ली है. ये कुनहाडी क्षेत्र की रहने वाली महिलाएं हैं बावड़ी जाति की जो उस एरिया में भीख मांगने गयी थी. भीख नहीं मिलने पर इस तरह से थूकने की घटना उन्होंने की है. किसी भी तरह से अभी तक इसका कोरोना वायरस से कोई लिंक नहीं पाया गया है. रीज़न इसका सिम्पल है कि उस एरिया में अभी तक कोई कोरोना पॉज़िटिव नहीं है और जो कोरोना पॉज़िटिव एरिया है उससे काफी दूर की घटना है ये.”

स्थानीय समाचार चैनल ‘कोटा न्यूज़’ ने 13 अप्रैल को इस मामले में वीडियो रिपोर्ट की थी. जिसमें गुमानपूरा कोटा के थानाधिकारी मनोज सिंह सीकरवार ने इन सभी महिलाओं के नाम बताते हुए कहा, 5 महिलाओं को गिरफ़्तार किया है जो सभी कुनहरी की रहने वाली बावड़ी जाति की महिलाएं हैं. इनमें श्रीमती माला, श्रीमती अनारिया, श्रीमती दुलारी, श्रीमाती आशा और श्रीमती चंद्रा हैं. ये महिलाएं भीख मांगने का कार्य करती हैं और जहां से भीख नहीं मिलती वहां पर गंदगी वैगरह फेंक कर चली जाती हैं. जांच से ये पाया गया है कि ये कोरोना संक्रमण फ़ैलाने की घटना नहीं है.

इस तरह घटना को पहले तो मीडिया ने सनसनी के तौर पर पेश किया. जिसके बाद इसे सांप्रदायिक एंगल से सोशल मीडिया पर शेयर किया गया.

[अपडेट : इस आर्टिकल में भाजपा से जुड़े तेजिंदर पाल सिंह बग्गा को गलती से सांसद लिख दिया गया था, जिसे सुधार दिया गया है.]

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

She specializes in information verification, examining mis/disinformation, social media monitoring and platform accountability. Her aim is to make the internet a safer place and enable people to become informed social media users. She has been a part of Alt News since 2018.