फ़ेसबुक यूज़र दुर्गा ख़ातून (দূর্গা খাতুন) ने 3 पुलिस आधिकारियों की साथ में एक तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया कि तीनों भाई-बहन हैं. बंगाली में लिखे कैप्शन के अनुसार लड़कियां परिवार पर बोझ नहीं होतीं और उन्हें समान मौका मिलना चाहिए. दावा किया गया कि तीनों भाई बहन आईपीएस अधिकारी हैं-”এক পরিবারে তিন ভাই বোন IPS অফিসার.” इस पोस्ट को 7,600 से ज़्यादा बार शेयर किया गया.

बांग्लादेश के एक यूज़र ने दुर्गा ख़ातून का पोस्ट शेयर किया जिसे 1,500 से ज़्यादा बार लाइक किया गया. इस तस्वीर को बांग्लादेश के फ़ेसबुक पेज ‘প্যারাময় জীবনের অপর নাম মেডিকেল’ और ‘মেডিকেল ক্যাম্পাস’ ने भी शेयर किया और दोनों को कुल 2,000 से ज़्यादा लाइक्स मिले.

इस दावे को इंग्लिश कैप्शन के साथ भी शेयर किया गया.

ट्विटर पर बुनियादपुर महाविद्यालय तृणमूल छात्र परिषद् (TMC की युवा शाखा) की संयोजक के तौर पर पहचान रखने वाली मौसमी खातून ने भी ये तस्वीर शेयर की.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर एक रिवर्स इमेज सर्च ने हमें ओरिजिनल तस्वीर तक पहुंचाया जिसे हरियाणा कैडर की आईपीएस (प्रोबेशनर) पूजा वशिष्ठ ने अपने इन्स्टाग्राम अकाउंट पर 22 अगस्त को शेयर किया था.

 

View this post on Instagram

 

People who make life easier. #mypeople #ipslife #ceremonialwear #khaki

A post shared by Pooja Vashisth (@pooja.vashisth.25) on Aug 22, 2020 at 6:52am PDT

पूजा वशिष्ठ ने एमपी कैडर के आईपीएस श्रुत कीर्ति सोमवंशी और पंजाब कैडर के तुषार गुप्ता को टैग किया था. तुषार गुप्ता ने भी सरदार वल्लभभाई पटेल नेशनल पुलिस अकैडमी में खींची गयी ये तस्वीर अपने इन्स्टाग्राम हैंडल से अपलोड की थी.

 

तीनों अधिकारियों के अलग सरनेम और उनका अलग-2 राज्यों से होना यह साफ़ करता है कि वे भाई-बहन नहीं हो सकते हैं. श्रुत कीर्ति सोमवंशी और तुषार गुप्ता ने इस अफ़वाह को गलत बताने वाली Boomlive की रिपोर्ट के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.