सुशांत सिंह राजपूत की मौत के बाद केस में बढ़ती जा रही मीडिया की रुचि और लिजलिजी रिपोर्टिंग के दौरान हर दूसरे दिन एक नयी थ्योरी को जन्म मिल रहा है. इन्हीं सब हलचलों के बीच बताया जा रहा है कि सुशांत सिंह राजपूत की एक्स मैनेजर दिशा सालियान की सूरज पंचोली के साथ तस्वीर मिली है.

ऐक्टर सुशांत सिंह राजपूत (14 जून) और उनकी एक्स मैनेजर दिशा सालियान (8-9 जून) ने कुछ ही दिनों के अंतर में ख़ुदकुशी कर ली थी. सुशांत की मौत के बाद से इन दोनों की मौतों के बीच कोई न कोई कनेक्शन होने की बात कही जा रही थी. सोशल मीडिया ने सालियान की मौत को सूरज पंचोली के साथ जोड़ दिया जो पहले ही अपनी गर्लफ्रेंड जिया खान की मौत के बाद से विवादों में घिरे हुए थे. साल 2013 में जिया की मौत भी आत्महत्या के कारण हुई थी.

ट्विटर अकाउंट @KanganaOffical (पैरोडी अकाउंट, जिसके 25,000+ फ़ॉलोवर्स हैं) ने 5 अगस्त को एक फ़ोटो पोस्ट की. दावा था कि सूरज पंचोली की दिशा से कभी न मिलने वाली बात झूठ है. ट्विट में लिखा था, “पंचोली ने कहा वह दिशा को नहीं जानते हैं. दिशा से वह कभी मिले ही नहीं”. इस ट्वीट को 1000 से ज्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव लिंक). अन्य ट्विटर यूज़र्स ने भी इसी दावे के साथ इसे शेयर किया.

इस ट्वीट के स्क्रीनशॉट और इससे मिलते-जुलते पोस्ट फे़सबुक पर भी मिले.

फ़ैक्ट-चेक

पंचोली ने 5 अगस्त की रात को इन्स्टाग्राम पर मीडिया के दावों को खारिज करते हुए एक पोस्ट किया, “इस फ़ोटो में जो लड़की है वो “दिशा सालियान” नहीं है. यह 2016 की है और इसमें मेरी दोस्त @agaur21 (अनुश्री गौर) है जो भारत में रहती भी नहीं…… मैं पहले भी बता चुका हूं और फिर कह रहा हूं कि मैं दिशा सालियान से कभी नहीं मिला.” फ़ोटो में टोपी पहने हुए पंचोली और उनके बगल में अनुश्री हैं.

अनुश्री ने भी इस पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए लिखा, “सच्चाई बताने के लिए शुक्रिया”. ऑल्ट न्यूज़ ने इन्स्टाग्राम पर अनुश्री से संपर्क किया. उन्होंने इस बात की पुष्टि की कि फ़ोटो में वो खुद हैं. उन्होंने बताया की फ़ोटो में दूसरी लड़की आथिया शेट्टी हैं. उन्होंने ये भी बताया की फ़ोटो 2016 में आथिया के जन्मदिन पर खींची गयी थी.

सूरज पंचोली के फ़ैन अकाउंट ने सूरज के साथ उनकी तस्वीरें भी पोस्ट की हुई है. और साफ़ तौर पर वायरल हो रही तस्वीर और इसमें एक ही महिला हैं.

अनुश्री ने मीडिया द्वारा तस्वीर में दिशा के बताये जाने और भ्रामकता फ़ैलाने के लिए आलोचना की है. सूरज ने मिरर नाउ में प्रकाशित किए जा रहे इस फ़ोटो का स्क्रीनशॉट भी शेयर किया. हालांकि, मिरर नाउ ने इस बात का दावा नहीं किया था कि फोटो में दिशा ही हैं. चैनल पर 5 अगस्त को डेली शो,’द अर्बन डिबेट’ के दौरान चैनल ने कहा कि इस फ़ोटो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि इसमें दिशा सालियान हैं जिसे सूरज पंचोली के पिता आदित्य पंचोली ने ख़ारिज किया है. मिरर नाउ ने उसके बाद सूरज का इसपर सफ़ाई देना भी दिखाई.

यानी सूरज पंचोली की वायरल हो रही तस्वीर में दिशा सालियान के होने का दावा बिल्कुल गलत और बेबुनियाद है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.