मुंबई में भारी बारिश के बाद पानी में डूबी हुई सड़कों के दृश्य सोशल मीडिया पर काफ़ी शेयर हो रहे हैं. 5 अगस्त की शाम से जारी बारिश ने मुंबई के 46 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. 12 घंटों में मुंबई में 294 मिलीमीटर बारिश हुई है. इसी बीच सोशल मीडिया पर एक जलमग्न गली का 30 सेकंड का एक वीडियो शेयर किया जा रहा है. वीडियो में लोग 10वे सेकंड के बाद मैनहोल से कुछ निकालने की कोशिश करते हुए दिख रहे हैं. 23वे सेकंड पर उस मैनहोल से एक लड़के को निकाला जाता है. इस वीडियो को यूज़र्स मुंबई की मोहम्मद अली रोड का बताकर शेयर कर रहे हैं. 6 अगस्त को ट्विटर हैन्डल ‘@xo21426524’ ने ये वीडियो शेयर किया. आर्टिकल लिखे जाने तक वीडियो को 9 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

इंडिया टाइम्स वेबसाइट ने मुंबई की बारिश के बारे में अपनी एक स्टोरी में उपरोक्त ट्वीट को शेयर किया है.

एक और यूज़र ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए ऑल्ट न्यूज़ को टैग कर पूछा है कि क्या ये वीडियो वाकई में मुंबई की मोहम्मद अली रोड का है?

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो में लोग पश्तो भाषा में बात कर रहे हैं जो कि पाकिस्तान और अफ़ग़ानिस्तान में बोली जाती है. रिवर्स इमेज सर्च करने पर मालूम हुआ कि ये वीडियो पाकिस्तान के कराची का है. एक फ़ेसबुक यूज़र ने 29 जुलाई को ये वीडियो पोस्ट करते हुए तंज़ कसा कि कराची के लोग भारी बारिश में डूब रहे हैं और सरकार पॉइंट स्कोर करने में व्यस्त है. आपको बता दें कि पाकिस्तान के कराची में 26 और 27 जुलाई को भारी बारिश हुई थी जिसमें 7 लोगों की मौत हो गयी थी.

इसके अलावा, कई पाकिस्तानी यूज़र्स इस वीडियो को पेशावर का भी बता रहे हैं. पाकिस्तानी पत्रकार गुल बुखारी ने 29 जुलाई को ये वीडियो ट्वीट करते हुए इसे पेशावर का बताया है.

बुखारी के ट्वीट पर रिप्लाइ करते हुए पाकिस्तान के स्वास्थ्य मंत्री तैमूर खान झगरा ने बताया कि पाकिस्तान के पेशावर में पिछले कुछ दिनों से बारिश नहीं हुई है. उनके मुताबिक, ये वीडियो शायद कराची के बनारस कॉलोनी के पास बने फ़्लाईओवर का है.

की-वर्ड्स के साथ रिवर्स इमेज सर्च करने पर न्यूज़ वेबसाइट ‘रिपोर्ट सेंटर’ की रिपोर्ट मिली. वेबसाइट ने इस घटना को कराची के ओरांगी शहर के बनारस चौक का बताया है. रिपोर्ट के मुताबिक, ये लड़का गली में घुटनों तक पानी भरा होने के कारण खुला हुआ मैनहोल देख नहीं पाया और गिर गया. आस-पास के लोगों ने उसे बचाया और अस्पताल में भर्ती करवाया.

इस घटना के बारे में पाकिस्तान के अखबार डेली जंग ने 29 जुलाई को एक आर्टिकल पब्लिश किया है. इस आर्टिकल के मुताबिक, मैनहोल में गिरे लड़के को स्थानीय लोगों ने बचा लिया और हॉस्पिटल ले गए. जहां पर प्राथमिकी इलाज मिलने से अब वो ठीक है. इस तरह ये वीडियो कराची के बनारस चौक के पास हुई घटना का है न कि पेशावर का और न ही भारत का.

की-वर्ड्स सर्च करने पर 28 जुलाई को यूट्यूब पर अपलोडेड ये वीडियो मिला. वीडियो के साथ बताया गया है कि कराची में एक लड़का बारिश के दौरान खुले मैनहोल में गिर गया था. इस घटना का लंबा वीडियो आप यहां पर देख सकते हैं.

कुल मिलाकर, ऐसा कहा जा सकता है कि 26-27 जुलाई को पाकिस्तान के कराची में हुई भारी बारिश के दौरान खुले मैनहोल में गिरे एक लड़के का वीडियो मुंबई में हुई हालिया बारिश से जोड़कर शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.