सोशल मीडिया पर 2 इन्फ़ोग्राफ़िक (एक हिंदी में और एक अंग्रेज़ी में) शेयर किये जा रहे हैं जिसमें एक महिला की तस्वीर दिखती है. बताया जा रहा है कि ये राजकुमारी अमृत कौर की तस्वीर है जो देश की पहली स्वास्थ्य मंत्री थीं.

This slideshow requires JavaScript.

ये फ़ेसबुक पर काफ़ी वक़्त से शेयर किया जा रहा है. आप इसे यहां और यहां देख सकते हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

पहली तस्वीर

द लेडीज़ कम्पार्टमेंट की लेखक और निर्माता अवंतिका मेहता ने 28 जून को ट्वीट किया था कि ये उनकी तस्वीर है. उन्होंने बताया था कि 5 साल पहले हुए फ़ोटोशूट के दौरान ये तस्वीर ली गयी थी.

ऑल्ट न्यूज़ ने अवंतिका मेहता से संपर्क किया और उन्होंने बताया कि Pyjama People नाम की वेबसाइट के लिए 2016 में उन्होंने एक फ़ोटोशूट किया था जिसमें वो अमृत कौर के जैसी वेश-भूषा के साथ दिखी थीं. ये शूट गणतंत्र दिवस के मौके पर ऐसी महिलाओं को सम्मानित करने के मकसद से किया गया था जिन्होंने स्वाधीनता आन्दोलन में महत्वपूर्ण भूमिका अदा की थी. अवंतिका ने ये भी कहा कि पायजामा पीपल वेबसाइट फ़िलहाल चालू नहीं है लेकिन ये तस्वीरें उसके इन्स्टाग्राम हैंडल पर आज भी देखी जा सकती हैं.

अवंतिका मेहता ने कहा कि ऐसा हो सकता है कि ये तस्वीरें सोशल मीडिया पर Brut India के एक पोस्ट के बाद शेयर की गयी होंगी जिसमें इन्हें देखा गया था. Brut के पोस्ट से ये तस्वीर हटवा दी गयी थी क्यूंकि ये कॉपीराइट का उल्लंघन था. हमने करिश्मा बेदी से भी बात की. करिश्मा एक फ़ोटोग्राफ़र हैं और उन्होंने बताया कि उन्होंने ही पायजामा पीपल के लिए हुए एक फ़ोटोशूट में ये तस्वीर ली थी. कई महिलाओं ने इस शूट में हिस्सा लिया था और करिश्मा बेदी भी उनमें से एक थीं.

दूसरी तस्वीर

दूसरी वायरल तस्वीर के लिए हमने यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हम आर्ट डॉट कॉम और ‘मेमोरी प्रिंट्स‘ वेबसाइट पर पहुंचे. यहां से हमें मालूम चला कि ये रानी अमृत कौर साहिब या मंडी की रानी हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने सिद्धांत दास से संपर्क किया. अमृत कौर सिद्धांत की पर-चाची थीं. उन्होंने हमें बताया कि दोनों तस्वीरों में जो जानकारी दी गयी है, वो एकदम सही है लेकिन वो महिला अमृत कौर नहीं है. उन्होंने बताया कि दूसरी तस्वीर मंडी की रानी की है. उन्होंने हमें अमृत कौर की तस्वीरें दिखायीं जो हम नीचे दिखा रहे हैं.

This slideshow requires JavaScript.

सिद्धांत ने बताया, “राजकुमारी अमृत कौर राजा सर हरनाम सिंह की बेटी थीं. हरनाम सिंह राजा सर रणधीर सिंह के बेटे थे जो कपूरथला के राजा थे. मंडी की रानी अमृत कौर कपूरथला के महाराजा जगतजीत सिंह की बेटी थीं.”

अमृत कौर की तस्वीर मंडी की रानी की तस्वीर के साथ रखकर दिखाई जा रही है जिससे दोनों के बीच अंतर साफ़ दिख सके.

सिद्धांत दास ने ये भी कहा कि हिंदी में वायरल हो रहे पोस्ट में बताया जा रहा है कि अमृत कौर ने अपना शिमला का बंगला डॉक्टर, नर्स वगैरह के लिए रेस्ट हाउस की तरह इस्तेमाल करने के लिए एम्स को दान कर दिया था और उनकी जानकारी के मुताबिक़ ये सच है. उनके जीवन से जुड़ी और भी जानकारी यहां पढ़ी जा सकती है.

कुल मिलाकर, लेखिका अवंतिका मेहता की तस्वीर और मंडी की रानी अमृत कौर साहिब की तस्वीर को भारत की पहली स्वास्थ्य मंत्री राजकुमारी अमृत कौर की तस्वीर बताया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc