कुतुब मीनार, दक्षिण दिल्ली में यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है. नाम का शाब्दिक अर्थ विजय टॉवर है. कुतुबुद-दीन ऐबक ने 1199 ईसवी में इस स्मारक की नींव रखी थी और इसे बाद में उसके उत्तराधिकारी और दामाद शम्सुद्दीन इल्तुतमिश ने पूरा किया था. महरौली, दिल्ली में कुतुब परिसर शानदार प्राचीन और मध्यकालीन इंडो-इस्लामिक वास्तुकला को दर्शाता है. इस परिसर में एक लोहे का स्तंभ है जिसे कीर्ति स्तंभ (विजय स्तंभ) के रूप में जाना जाता है. इसे चंद्रगुप्त द्वितीय ने (लगभग) तीसरी या चौथी शताब्दी CE में बनवाया था.

सोशल मीडिया यूज़र्स एक तस्वीर शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि ये तस्वीर कुतुब परिसर में स्थित लौह स्तंभ की है. स्तंभ पर हिंदू शासकों के नाम गुदे हुए हैं. कुछ यूज़र्स ने दावा किया कि ये हिंदू शासक मुगलों के पूर्वज थे जिन्होंने 16वीं और 17वीं शताब्दी में भारत के एक बड़े हिस्से पर शासन किया था.

ट्विटर हैंडल @Sarvesh38453373 ने इसी दावे के साथ ये तस्वीर ट्वीट की. उनके ट्वीट को फिलहाल 8 हज़ार से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं.

ट्विटर हैन्डल @4Pradeepthakur ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ ट्वीट की. आर्टिकल लिखे जाने तक उनके ट्वीट को 3228 से ज़्यादा बार देखा गया है.

ये तस्वीर ट्विटर और फ़ेसबुक, दोनों पर वायरल है और कई अकाउंट से इन्हीं दावों के साथ ये तस्वीर शेयर की गई है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

तस्वीर को गूगल लेंस पर रिवर्स सर्च करने पर हमने देखा कि ये तस्वीर दिल्ली के कुतुब कॉम्प्लेक्स के लौह स्तंभ की नहीं है. तस्वीर राजस्थान के भरतपुर में लोहागढ़ किले के जवाहर बुर्ज के लौह स्तंभ की है.

हमें Alamy पर भी स्मारक की ऐसी ही तस्वीरें मिलीं.

भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण की वेबसाइट के मुताबिक, वंशावली वाले इस लौह स्तंभ को कुछ दशकों पहले ही महाराजा बृजेंद्र सिंह ने बनवाया था. 1995 में इनकी मौत हो गई थी. वे भरतपुर की तत्कालीन रियासत के अंतिम शासक थे. भरतपुर की शाही संपत्ति की ऑफ़िशियल वेबसाइट पर, पूर्व राजाओं के नाम दिए गए हैं जो स्तंभ पर गुदे हुए हैं. इनमें महाराजा केहरी सिंह, नवल सिंह, रणजीत सिंह आदि शामिल हैं. इससे पता चलता है कि ये दावा निराधार है कि ये शासक मुगलों के पूर्वज थे.

कुल मिलाकर, कुतुब कॉम्प्लेक्स में लौह स्तंभ होने के रूप में सोशल मीडिया पर जो तस्वीर शेयर की जा रही है, वो असल में राजस्थान के भरतपुर में जवाहर बुर्ज की है. ये दावा कि इस पर अंकित नाम मुगल शासकों के पूर्वजो के हैं, बिल्कुल झूठा है.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इन्टर्न है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.