हाल ही में सोशल मीडिया पर एक वीडियो काफी शेयर किया जाने लगा. वीडियो में भीड़ वाली ट्रेन में एक व्यक्ति, हिंदी बोलने वाले प्रवासी मजदूरों पर मौखिक और शारीरिक रूप से हमला कर रहा है. वीडियो में ये शख्स, पलायन करने वाले लोगों की वजह से तमिलनाडु के निवासियों को नौकरी पाने में होने वाले नुकसान के बारे बता रहा है. यहां तक ​​कि वो मजदूरों को घूंसे और थप्पड़ भी मारता है. आप ये वीडियो यहां पर देख सकते हैं.

द हिंदू ने रिपोर्ट किया, वीडियो के वायरल होने के कुछ दिनों बाद, गवर्मेंट रेलवे पुलिस (GRP) ने आरोपी की पहचान करते हुए विल्लुपुरम से 38 साल के मगिमाईदास को गिरफ़्तार कर लिया.

इस घटना के संदर्भ में तमिलनाडु में हिंदी भाषी प्रवासी मजदूरों पर हमले के विज़ुअल्स बताते हुए कई वीडियोज़ सोशल मीडिया पर शेयर किए जा रहे हैं.

ट्विटर ब्लू के सब्सक्राइबर मोहम्मद तनवीर ने 3 वीडियोज़ इस कैप्शन के साथ ट्वीट किये, “तमिलनाडु में उत्तर भारतीयों पर हमले हो रहे हैं, हिंदी भाषियों पर हमले हो रहें हैं. बिहार सरकार, उत्तरप्रदेश सरकार, झारखंड सरकार, सब मौन हैं. ऐसा जुल्म हिन्दी भाषियों के ऊपर भारत में पहले कभी नहीं देखा. तलवार” और अन्य हथियार से हमले किए जा रहे है.” (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

वीडियो के हिंसक ग्राफ़िक की वजह से ऑल्ट न्यूज़ ने सिर्फ वीडियो का स्क्रीनशॉट दिया है.

वीडियो #1: नकाबपोशों ने दरांती और चाकू से हमला किया

इस वीडियो क्लिप में देखा जा सकता है कि तीन नकाबपोश आदमी एक व्यक्ति पर दरांती और चाकू से हमला कर रहे हैं. वायरल क्लिप में सिर्फ उस हिस्से को दिखाया गया है जहां उन्होंने व्यक्ति पर हमला किया और पीड़ित व्यक्ति के भाग जाने पर वो वहां से निकल जाते हैं.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो को करीब से देखने पर हमें नोटिस किया कि एक साइनबोर्ड पर तमिल में कुछ लिखा है. इसके अलावा, हमने एक और साइनबोर्ड भी देखा जिस पर शायद ‘श्री राम ज़ेरॉक्स’ लिखा है.

इन्हें ध्यान में रखते हुए, हमने की-वर्ड्स सर्च किया जिससे हमें कोयम्बटूर में एक श्री राम ज़ेरॉक्स मिला. हमने वीडियो के फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें एक ट्वीट मिला जिसमें तमिलनाडु में हुई कई हत्याओं के बारे में बताया गया था. उनमें से एक कोयंबटूर की घटना थी. ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इस घटना के विज़ुअल, वायरल क्लिप के एक फ़्रेम से मेल खाते हैं.

इसके बाद हमने एक और की-वर्ड्स सर्च किया. हमें 13 फ़रवरी को पब्लिश द हिंदू की रिपोर्ट मिली. इसकी हेडलाइन थी, “कोयंबटूर में फिर से गैंगवॉर: दो दिनों में दो व्यक्ति की सार्वजनिक रूप से हत्या.”

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कंबाइंड कोर्ट कॉम्प्लेक्स के पास एक 24 साल के युवक की हत्या कर दी गई थी. ये व्यक्ति अपने दोस्त मनोज के साथ अदालत से आ रहा था, तभी पांच लोगों के गिरोह ने उस पर चाकू से हमला कर दिया. 24 साल के पीड़ित की पहचान गोकुल के रूप में की गई जो कथित तौर पर दिसंबर 2021 में कोयम्बटूर में सरवनमपट्टी के पास 22 साल के एक युवक की हत्या के आरोपियों में से एक था.

जैसा कि स्थानीय मीडिया ने रिपोर्ट किया, बाद में पांचो हमलावरों को पुलिस ने पकड़ लिया था.

यानी, वायरल वीडियो का हाल में प्रवासी मजदूरों पर किए गए हमले से कोई लेना-देना नहीं है. यहां पीड़ित एक हत्या के मामले का सह-अपराधी था और शायद उसी मामले में शामिल लोगों ने उसे मार दिया.

#2: घायल व्यक्ति की सहायता करते लोगों को देख रही पुलिस का वीडियो

दूसरे वीडियो क्लिप में, एक शव के चारों ओर इकट्ठा हुई भीड़ दिख रही है. हालांकि कुछ लोग सड़क पर पड़े खून से लथपथ व्यक्ति की मदद करने की कोशिश कर रहे हैं. वहां तमाशबीन लोगों में दो पुलिसवालें भी मौजूद हैं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ को तमिलनाडु पुलिस का एक बयान मिला जिसमें इस क्लिप के साथ-साथ ऊपर बताए गए क्लिप के बारे में भी बताया गया है. पुलिस ने कहा कि ये घटनाएं काफी पहले तिरुप्पुर और कोयंबटूर में हुई थीं. और ये घटनाएं प्रवासी श्रमिकों पर हुए हमलों से संबंधित नहीं हैं. उनके मुताबिक, तिरुपुर की ये वीडियो क्लिप बिहारी प्रवासी श्रमिकों के दो समूहों के बीच हुए झड़प की है. जबकि कोयंबटूर की वीडियो क्लिप स्थानीय तमिल लोगों के बीच हुए झड़प की है.

पुलिस का दावा है कि इस वीडियो का प्रवासी श्रमिकों पर हमलों से कोई लेना-देना नहीं है. हम इस क्लिप की स्वतंत्र रूप से पुष्टि नहीं कर सकें.

पुलिस ने तनवीर के ट्वीट को कोट-ट्वीट कर इन दोनों वीडियोज़ की सच्चाई बताई है.

वीडियो #3: शख्स की चाकू मारकर हत्या

इस क्लिप को शेयर करने वाले यूज़र ने लिखा, “तमिलनाडु में हिंदीभाषी लोगों पर इस तरह का अत्याचार पहली बार देख रहा हूं. ध्यान रहे कि तमिलनाडु में DMK और कांग्रेस की गठबंधन सरकार है.”

इस क्लिप में नीली शर्ट पहना एक आदमी, एक व्यक्ति को चाकू मार रहा है. हालांकि आसपास खड़े लोग उसे रोकने की कोशिश करते हैं. वो एक बार पीछे हट जाता है. लेकिन फिर चाकू मारना शुरू कर देता है. हमलावर शख्स, पत्थर से पीड़ित के चेहरे को कुचलने की कोशिश भी करता है.

हमने वीडियो से फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया जिससे एक ऐसी साइट मिली जहां यूज़र्स ऐसे खून खराबे वाले वीडियोज़ शेयर करते हैं. साइट पर ये क्लिप मौजूद थी जिससे हमें इस घटना का सुराग मिला.

इन डिटेल्स को ध्यान में रखते हुए ऑल्ट न्यूज़ ने की-वर्ड्स सर्च किया. हमें 19 फ़रवरी को पब्लिश द टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल क्लिप जोधपुर, राजस्थान की है. जहां कुछ लोगों ने एक वकील की चाकू मारकर हत्या कर दी थी. कथित तौर पर इस घटना के आरोपी उस दुर्घटना में भी शामिल थे जिसमें वकील के बेटे की मौत हो गई थी. इस रिपोर्ट में घटना की CCTV फ़ुटेज है.

यानी, राजस्थान में एक वकील पर हमले की एक असंबंधित क्लिप, तमिलनाडु में प्रवासी श्रमिकों पर हमले के दृश्य बताते हुए शेयर की गई.

वीडियो #4: शख्स पर दरांती और रॉड से हमला

इस क्लिप में तीन लोगों को एक आदमी पर हमला करते हुए देखा जा सकता है. इनमें से एक ने पीड़ित को पकड़ा था और अन्य दो लोगों ने उसे रॉड और दरांती से बार-बार मारा. वीडियो को एक चलते हुए ऑटो रिक्शा से रिकॉर्ड किया गया है.

इस क्लिप को शेयर करते हुए ट्विटर यूज़र मो. सिकंदर ने लिखा, “तमिलनाडु में हिंदी भाषी लोगों पर आतंकी हमले हो रहे हैं, क्या देश में कानून खत्म हो गया?” (आर्काइव)

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें 22 जनवरी, 2023 को पब्लिश ETV भारत की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल क्लिप हैदराबाद के पुरानापूल के पास जियागुड़ा बाईपास की है. पीड़ित की पहचान कोटी के एसमिया बाजार के जंगम साईनाथ (32 साल) के रूप में हुई.

23 जनवरी को सियासत डेली ने रिपोर्ट किया कि तीनों आरोपी आकाश, टिल्लू और सोनू को गिरफ़्तार कर लिया गया है. रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि शुरूआती जांच से पता चला है कि वे नशे में थे और लड़ाई के कारण ये भयानक हत्या की गई.

यानी, हैदराबाद में एक व्यक्ति की हत्या का वीडियो, तमिलनाडु में प्रवासी श्रमिकों पर हमले के रूप में ग़लत तरीके से शेयर किया गया.

वीडियो #5: दरांती और कुल्हाड़ी से व्यक्ति की हत्या

इस क्लिप में देखा जा सकता है कि चार आदमी एक व्यक्ति को कुल्हाड़ी और दरांती से मार रहे हैं. पीड़ित के पास एक बंदूक भी थी जिसे उसने निकाल लिया लेकिन कहासुनी के दौरान हमलावर ने उससे बंदूक छीन ली.

इस क्लिप को शेयर करते हुए एक यूज़र ने लिखा, “तमिलनाडु में एक बिहारी भाई को बेरहमी से पीट-पीटकर मार डाला गया और फिर भी नीतीश सरकार खामोश है, इस सरकार को सिर्फ सत्ता की परवाह है.”

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी इस क्लिप की पड़ताल की है, उस वक्त इसे सांप्रदायिक ऐंगल देकर शेयर किया गया था. दरअसल, गैंगस्टर अनवर शेख उर्फ ​​’टाइगर’ को 8 अगस्त, 2021 को करतगी क्रॉस, सावनूर, कर्नाटक में मार दिया गया था.

बाद में पुलिस ने आरोपी इमरान चौधरी (28 साल), तनवीर चौधरी (24 साल), अबीर चौधरी (22 साल) और रेहान चौधरी (20 साल) को गिरफ़्तार किया. ये सभी कर्नाटक के हावेरी ज़िले के सावनूर शहर के निवासी थे. ऑल्ट न्यूज़ की पूरी रिपोर्ट आप यहां पढ़ सकते हैं.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर 5 वीडियोज़, तमिलनाडु में प्रवासी श्रमिकों पर हमले के रूप में शेयर किए गए. ऑल्ट न्यूज़ स्वतंत्र रूप से ये वेरिफ़ाई कर सकता है कि इनमें से चार क्लिप राज्य में हाल के घटनाक्रमों से संबंधित नहीं हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc