सोशल मीडिया पर हाल ही में एक वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. वीडियो में महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाषण दे रहे हैं. यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि उद्धव ठाकरे ने मुगल बादशाह औरंगजेब को अपना भाई बताया.

महाराष्ट्र के विधायक और भाजपा नेता नितेश राणे ने ये वीडियो मराठी कैप्शन के साथ ट्वीट किया जिसमें लिखा है, ‘सबसे बड़ा गद्दार’. उनके ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 4 लाख से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं. और काफ़ी भाजपा समर्थकों ने ये वीडियो ट्वीट किया है.

ट्विटर यूज़र ‘Manav_hindu‘ ने ये वीडियो ये कहते हुए ट्वीट किया, “औरंगजेब ने भारत माता के लिए जान दी थी कांग्रेस के संपर्क में आने वाला हर इंसान पप्पु है.” इस ट्वीट को आर्टिकल लिखे जाने तक 30 हज़ार से ज़्यादा व्यूज़ मिले हैं.

इसी तरह के दावे के साथ ये वीडियो शेयर करने वाले और राइट विंग हैंडल्स में @PunekarSays, @kalnemibasu, @VedicAshutosh, @BharatBhavsar11, @rasthrawadi_aks, @BholeVithhal और @Munna_YadavUP. शामिल हैं. इन ट्वीट्स के स्क्रीनशॉट आगे की स्लाइड्स में देखे जा सकते हैं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ को उद्धव ठाकरे के ऑफ़िशियल सोशल मीडिया हैंडल से 19 फ़रवरी, 2023 का एक फ़ेसबुक लाइव मिला. वीडियो में दिख रहे बैनर के मुताबिक, ये महाराष्ट्र में रहने वाले उत्तर भारतीय समुदाय के साथ एक संवादात्मक सम्मेलन था. इस कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में उद्धव ठाकरे को आमंत्रित किया गया था.

शिवसेना – उद्धव बाळासाहेब ठाकरे पक्षाचे पक्षप्रमुख मा.श्री. उद्धवजी ठाकरे साहेब – LIVE

शिवसेना – उद्धव बाळासाहेब ठाकरे पक्षाचे पक्षप्रमुख मा.श्री. उद्धवजी ठाकरे साहेब यांचा उत्तर भारतीय लोकांशी चर्चा सत्र । अंधेरी – LIVE

Posted by Uddhav Thackeray on Sunday, 19 February 2023

उन्होंने हिंदुत्व के उदय के बारे में बात की और उत्तर प्रदेश के उन प्रवासियों से मिलने का अनुभव बताया जो काम के लिए मुंबई आए थे. उन्होंने कहा, “हमें उत्तर भारतीयों या मुसलमानों के बारे में कोई शिकायत नहीं हैं.” उन्होंने कहा, “इस देश को अपनी मातृभूमि मानने वाला हर कोई हमारा भाई है.”

वीडियो में 32 मिनट 11 सेकेंड पर वो औरंगजेब के बारे में बात करना शुरू करते हैं. उन्होंने कहा, “पिछले 3 से 4 साल पहले की बात है, आप भूल गए होंगे या आपने शायद पढ़ा नहीं होगा. एक अपना फौजी था, कश्मीर में वो छुट्टी लेकर घर जा रहा था परिवार को मिलने के लिए जब आतंकवादियों को पता चला ये अभी अकेला जा रहा है उन्होंने बीच में उसको अगवा किया उसके शरीर के अलग-अलग हिस्सों को काट कर प्रताड़ित किया. उसका मृत शरीर कहीं पर मिल गया. वो अपना था या नहीं था? जिसने देश के लिए कुर्बानी दी है अभी मैं अगर कहूं की हां वो मेरा भाई था, तो आप कहेंगे लेकिन आपको नाम पता है क्या है? उसका नाम था औरंगजेब.. औरंगजेब..होगा न महजब से मुसलमान होगा..था ही..लेकिन उसने अपने देश के लिए कुर्बानी दी.. भारत माता जिसके भारत माता की जय कहते हैं उसके लिए उसने अपनी जान दे दी..वो अपना भाई नहीं था? वो अपना भाई ही था..”

यहां उद्धव ठाकरे मुगल बादशाह औरंगजेब के बारे में नहीं, बल्कि एक फौजी औरंगजेब की जघन्य हत्या का ज़िक्र कर रहे थे जिसे 14 जून, 2018 को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में अगवा कर गोली मार दी गई थी.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर जो वीडियो वायरल है वो एक क्लिप किया हुआ वीडियो है. इस वीडियो में उद्धव ठाकरे के भाषण को संदर्भ से बाहर कर दिया गया है. उन्होंने शहीद भारतीय सैनिक औरंगजेब का ज़िक्र किया है, न कि मुगल बादशाह का.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.