ट्विटर यूज़र हार्दिक भवसार ने स्कूटर चलाते एक मुस्लिम व्यक्ति की तस्वीर शेयर की और हैशटैग लिखा, “WeWantPopulationControlLaw.” इस शख़्स के साथ स्कूटर पर परिवार के 5 और लोग बैठे हैं. हार्दिक भवसार को पीएम नरेंद्र मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और रेल मंत्री पियूष गोयल फ़ॉलो करते हैं.

यही तस्वीर एक और यूज़र ने शेयर करते हुए लिखा है, “हम टैक्स अदा करते हैं और वो सब्सिडी का मज़ा लेते हैं.”

इस इमेज को फ़ेसबुक और ट्विटर पर शेयर करते हुए लोगों ने भारत में जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग की. हमने देखा कि कई महीनों से ये तस्वीर शेयर की जा रही है. जनवरी में जब नागरिकता संशोधन कानून के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन किया जा रहा था उस समय भी एक यूज़र ने इसे शेयर किया है. ट्विटर यूज़र ने लिखा है, “कागज़ नहीं दिखायेंगे पर पॉपुलेशन बढ़ाएंगे. सब्सिडी हम खायेंगे और लास्ट में हम देखेंगे.”

फ़ैक्ट-चेक

एक ट्विटर यूज़र ने इस तस्वीर का बड़ा वर्ज़न शेयर करते हुए ऑल्ट न्यूज़ को टैग किया. तस्वीर में एक साइन बोर्ड नज़र आ रहा है जिसमें बंगाली भाषा में टेक्स्ट लिखा है, “হানিফ এন্টারপ্রাইজ ভাটিপাড়া-ঢাকা-চট্টগ্রাম.” इसका हिंदी में मतलब है, “हनीफ़ एंटरप्राइज़ भाटियापरा-ढाका-छोटोग्राम” और ये बांग्लादेश में है.

हमें इलेक्ट्रिक बायकर्स एसोसिएशन ऑफ़ बांग्लादेश के फ़ेसबुक पेज पर 3 साल पुराना एक पोस्ट मिला जहां ठीक यही तस्वीर (बेहतर क्वालिटी में) अपलोड की गयी थी. इसमें साइन बोर्ड और साफ़ नज़र आ रहा है. इसपर एक बस की तस्वीर भी छपी है.

जब हमने कीवर्ड ‘হানিফ এন্টারপ্রাইজ ভাটিয়াপাড়া’ के साथ रिवर्स इमेज सर्च किया तो हमें बांग्लादेश की एक ट्रांसपोर्टेशन वेबसाइट मिली जिसमें हनीफ़ एंटरप्राइज मेंशन किया हुआ था. ये बांग्लादेश में एक बस सर्विस कंपनी है.

यानी बांग्लादेश की एक पुरानी फ़ोटो शेयर करते हुए भारत में सोशल मीडिया पर जनसंख्या नियंत्रण कानून लाने की मांग कर रहे हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News