पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के मतदान अभी चल रहे हैं और 17 अप्रैल से पांचवें चरण के मतदान होने हैं. भाजपा और तृणमूल कांग्रेस के समर्थकों का जोश भी बरकरार है और सभी प्लेटफ़ॉर्म्स पर जमकर प्रचार किया जा रहा है. लेकिन समर्थन और प्रचार के बीच भ्रामकता और ग़लत जानकारी शेयर किया जाना भी निरंतर जारी है.

अब एक तस्वीर वायरल है जिसमें कुछ पुलिसकर्मी मीडिया को संबोधित करते नज़र आ रहे हैं और कुछ पीछे खड़े हैं. और साथ ही उनके बगल में 2000 रुपये के नोटों का ढेर रखा हुआ है. लोगों ने इसे शेयर करते हुए दावा किया कि ये रकम भाजपा नेता के घर से बरामद हुई है.

कई ट्विटर यूज़र्स ने ये दावा किया.

फ़ेसबुक अकाउंट एनएस मेहरा और ‘किसान आन्दोलन’ से भी ये तस्वीर शेयर की गयी और दोनों पोस्ट्स को मिलाकर 2,000 से ज़्यादा बार शेयर किया गया.

बंगाल में BJP के नेता के घर से बरामद रुपया

Posted by किसान आंदोलन on Wednesday, April 14, 2021

ये तस्वीर इसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर वायरल है और लोग इसका सम्बन्ध पश्चिम बंगाल चुनाव से जोड़ते दिखाई दिए.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने इस तस्वीर का गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें तेलंगाना टुडे की 2 नवम्बर, 2019 की एक रिपोर्ट मिली. इसके मुताबिक, तेलंगाना पुलिस ने खम्मम में एक ही परिवार के चार लोगों समेत अन्य लोगों को गिरफ्तार किया था और साथ में 2000 रुपये के नकली नोटों के 350 बंडल भी बरामद किये गये थे. इस मामले में शेख मदार को मुख्य आरोपी बताया गया था.

रिपोर्ट में पुलिस कमिश्नर तफ़सीर इकबाल का बयान भी है जिसमें उन्होंने बताया है कि ये गिरोह सत्तुपल्ली में काम कर रहा था.

इस घटना के बारे में फ़ाइनेंशियल एक्सप्रेस और ANI ने भी रिपोर्ट किया था.

ये तस्वीर पिछले महीने भी शेयर की गयी थी और इसका सम्बन्ध DMK के चीफ़ एमके स्टालिन के दामाद सब्रीसन से जोड़ा गया था. बता दें कि पिछले महीने ही सब्रीसन के यहां आयकर विभाग ने छापा मारा था और 1.36 लाख नकद बरामद किया था जिसे बाद में लौटा भी दिया गया. ये वायरल तस्वीर जनवरी 2020 में भी शेयर की जा चुकी है. तब दावा किया गया था कि गुजरात में आरएसएस समर्थक केतन दवे के घर से 2,000 के नकली नोट बरामद हुए हैं.


हरियाणा के करनाल में हो रही वेब सीरीज़ की शूटिंग के दृश्य को लोगों ने असली घटना बताकर शेयर किया

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.