स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन की 2 तस्वीरें सोशल मीडिया में वायरल हो रही हैं. पहली तस्वीर में वो अपनी पत्नी के साथ लूडो खेलते हुए दिखाई दे रहे है जबकि दूसरी तस्वीर में वे सब्जियां काटते हुए दिख रहे है. ये दोनों तस्वीरें कोरोना वायरस के चलते जारी हुए लॉकडाउन से जोड़कर फ़ेसबुक और ट्विटर पर शेयर कर रहे हैं.

पहली तस्वीर

ये तस्वीर को कांग्रेस सदस्य पंकज पूनिया ने शेयर की है. मेसेज में उन्होंने लिखा -” इस बीच हेल्थ मिनिस्टर डॉ हर्षवर्धन फुल फॉर्म में हैं। शानदार खेल दिखाते हुए,लूडो में लगातार 12वीं बाजी जीती। बधाई मिनिस्टर हो तो ऐसा हो!” (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

पूनिया की तरह ही अखिल भारतीय परिषद के ट्विटर हैन्डल ने भी ये तस्वीर इसी हिन्दी मेसेज के साथ शेयर की है. ये संगठन नेशनल कांग्रेस मेम्बर उदित राज द्वारा गठित किया गया है. (आर्काइव किया हुआ ट्वीट) भारतीय युवा कांग्रेस के सोशल मीडिया को हैन्डल करने वाले रक्षा रमैय्या ने भी ये तस्वीर ट्वीट की है. आर्टिकल लिखे जाने तक उनके इस ट्वीट को 1,300 बार रीट्वीट किया जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ऑल इंडिया रेडियो के न्यूज़ रीडर/एडिटर महेंद्र यादव ने पूनिया के जैसे ही हिन्दी मेसेज के साथ ये तस्वीर पोस्ट की है. यादव की इस पोस्ट को आर्टिकल लिखे जाने तक 300 से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक) इसी तरह ट्विटर हैन्डल ‘@Kill_BillPandey’ ने ये तस्वीर ट्वीट की है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर इस तस्वीर को रिवर्स सर्च करने पर पाया कि ‘द ट्रिब्यून’ ने ये तस्वीर 13 मार्च 2019 के आर्टिकल में प्रकाशित की थी.

‘द ट्रिब्यून’ की रिपोर्ट के मुताबिक, लोकसभा चुनावों के बाद भाजपा नेता मनोज तिवारी और हर्षवर्धन आराम करते हुए नज़र आ रहे है. इस तस्वीर को फ़ोटोग्राफ़र मुकेश अग्रवाल ने खींचा था.

दूसरी तस्वीर

ट्विटर हैन्डल ‘@BhaktUnofficial’ ने दो तस्वीरों का कोलाज शेयर किया. पहली तस्वीर में एक मास्क पहने एक व्यक्ति को कई और लोगों के साथ देखा जा सकता है. और दूसरी तस्वीर में हर्षवर्धन सब्जियां काटते हुए दिखाई दे रहे हैं. हैन्डल का दावा है कि पहली तस्वीर में महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री हैं जो अस्पताल का दौरा करने के लिए निकले हैं. आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1,700 बार रीट्वीट किया जा चुका है.

फ़ैक्ट-चेक

‘टीनआय’ पर रिवर्स इमेज सर्च करने से मालूम हुआ कि ये तस्वीर ‘लाइवमिंट’ ने 8 दिसम्बर 2013 के आर्टिकल में पब्लिश की थी. ये आर्टिकल दिल्ली के विधानसभा चुनावों के बाद हर्षवर्धन की फ़ोटो गैलरी से ली गयी एक तस्वीर है.

इस तरह ये साफ़ है कि डॉ. हर्षवर्धन की शेयर हो रही दोनों तस्वीरें कोरोना वायरस के चलते जारी हुए लॉकडाउन से संबंधित नहीं हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.