दिल्ली में चल रहे किसानों के विरोध प्रदर्शन के संदर्भ में क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर काफ़ी ज़्यादा शेयर की जा रही है. इसमें उन्हें एक सिख व्यक्ति के साथ देखा जा सकता है. दावा किया जा रहा है कि धोनी ने हाल ही में किसानों के विरोध प्रदर्शन के बीच एक गुरुद्वारे का दौरा किया, जिसे उनके आंदोलन के समर्थन के रूप में देखा जा सकता है.

ट्विटर यूज़र डॉ. निमो यादव कमेंट्री (@niiravmodi) ने 26 फ़रवरी को ये तस्वीर शेयर की और लिखा, “महेंद्र सिंह धोनी आमंत्रित होने के बावजूद राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठान नहीं गए, लेकिन चल रहे किसान विरोध प्रदर्शन के दौरान आज उन्होंने गुरुद्वारे का दौरा किया है. महेंद्र सिंह धोनी एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अभी भी धर्मनिरपेक्ष मूल्यों को कायम रख रहे हैं.”

ट्वीट को 4.3 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और 1,800 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

कई अन्य फ़ेसबुक यूज़र्स ने दावे को आगे बढ़ाते हुए इस ट्वीट को रीशेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल तस्वीर पर रिवर्स इमेज सर्च करने पर हमें यूज़र गुरप्रीत सिंह आनंद (@ustaadji) का 26 फ़रवरी को किया गया एक ट्वीट मिला. कैप्शन में लिखा है: “महेंद्र सिंह धोनी @Khalsajatha में”

ट्वीट पर आए एक यूज़र की कमेंट के रिप्लाई में गुरप्रीत सिंह आनंद ने ज़िक्र किया कि ये तस्वीर लगभग 18 महीने पहले ली गई थी जब MS धोनी की उस जगह की यात्रा की थी.

हमने उस पेज को चेक किया जिसे उस पोस्ट में टैग किया गया था, मालूम चला कि ये लंदन स्थित खालसा जत्था ब्रिटिश आइल्स नामक एक सिख संस्था और गुरुद्वारा था.

इसके अलावा, हमें गुरप्रीत सिंह आनंद की एक और पोस्ट मिली जिसमें उन्होंने MS धोनी के साथ वायरल तस्वीर के उसी दिन की एक और तस्वीर शेयर की. ये तस्वीर उन्होंने 1 अक्टूबर 2022 को शेयर की थी.

हमें वायरल तस्वीर गुरप्रीत सिंह आनंद के इंस्टाग्राम पेज पर भी मिली, जिसे 17 जुलाई, 2022 को शेयर किया गया था.

 

कुल मिलाकर, ये साफ़ है कि ये तस्वीर हाल ही में नहीं ली गई है, ये लगभग दो साल पुरानी है और चल रहे किसानों के विरोध से संबंधित नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.