सोशल मीडिया पर एक तस्वीर काफ़ी शेयर की जा रही है. तस्वीर में 2 व्यक्ति हाथ में जली हुई किताबें लिए खड़े हैं. दावा है कि ये तस्वीर त्रिपुरा की है. वायरल मेसेज के मुताबिक, जली हुई किताबें मुस्लिम समुदाय की धार्मिक किताबें थीं.

फ़ैक्ट-चेक

रिवर्स इमेज सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को 13 जून 2021 का एक ट्वीट मिला. ये तस्वीर ट्वीट करते हुए यूज़र ने लिखा कि दिल्ली में रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में लगी आग में लगभग 56 झुग्गियां जलकर खाक हो गईं.

पत्रकार आसिफ़ मुजतबा ने ये तस्वीर शेयर की और कहा कि त्रिपुरा में हिंसा के बारे में ग़लत जानकारी न फैलाएं. उन्होंने लिखा, “हमें ये तस्वीरें तब मिलीं जब @miles2smile_ ने इस साल जून में राहत कार्य शुरू किया था.” ‘माइल्स टू स्माइल’ दिल्ली से बाहर स्थित एक गैर-लाभकारी संस्था है जो हिंसा के शिकार लोगों के लिए काम करती है. आसिफ़ मुजतबा, इस संगठन के संस्थापक हैं.

ऑल्ट न्यूज़ ने आसिफ़ मुजतबा से संपर्क किया. उन्होंने हमें बताया, “ये तस्वीरें हाल ही में कंचन कुंज के एक रोहिंग्या शरणार्थी शिविर में 12 जून की रात लगी आग की हैं. इन तस्वीरों को एक दोस्त @mdmeharban03 ने खींचा था. ये दोनों लोग उन शरणार्थी परिवारों से हैं जिनकी झुग्गियां आग में जलकर खाक हो गईं थीं.

न्यूज़क्लिक के अनुसार, स्थानीय लोगों और शरणार्थियों ने आरोप लगाया कि आग एक आकस्मिक घटना नहीं थी, बल्कि एक प्लान की हुई घटना थी. रिपोर्ट के मुताबिक, “रात 11 बजकर 55 मिनट पर लगी भीषण आग ने शरणार्थी शिविर की सभी 56 झोंपड़ियों को मिनटों में राख में बदल दिया. यहां रहने वाले सभी लोगों ने अपना सब कुछ खो दिया. तेज़ हवाओं की वजह से आग और बढ़ गई. ”

इस तरह, तस्वीर में जली हुई किताबों के साथ रोहिंग्या मुसलमान हैं. इस तस्वीर का त्रिपुरा की सांप्रदायिक हिंसा से कोई सबंध नहीं है जहां मुसलमानों की संपत्तियों और दुकानों में तोड़फोड़ और आग लगाने की घटना हुई थी. त्रिपुरा की हिंसा में करीब सात लोगों की मौत हो चुकी है.


तालिबान ने अफ़गानिस्तान की महिला वॉलीबॉल प्लेयर का गला नहीं काटा, मीडिया ने फैलाई ग़लत ख़बर

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Aqib is monitoring and researching mis/disinformation at Alt News