T20 विश्व कप में पाकिस्तान से भारत की हार के बाद सोशल मीडिया पर भारतीय गेंदबाज मोहम्मद शमी को गाली दी गई. इसके बाद शमी को निशाना बनाए जाने के पीछे कुछ पाकिस्तानी एकाउंट्स का हाथ होने की बात की जा रही है. भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली मोहम्मद शमी के समर्थन में सामने आए और उन लोगों की निंदा की जिन्होंने धर्म की वजह से शमी को ट्रोल किया था. Amena @criccrazygirl’ ने एक ट्वीट पोस्ट किया था जिसमें यूज़र ने विराट कोहली की बेटी के साथ रेप की धमकी दी थी. ये ट्विटर हैंडल अब डिलीट हो चुका है. दावा किया गया है कि @criccrazygirl एक पाकिस्तानी बॉट अकाउंट है.

आपत्तिजनक ट्वीट करने वालों की आलोचना करते हुए कई लोगों ने यही दावा किया.

अकाउंट ‘पाकिस्तानी’ नहीं है

ऑल्ट न्यूज़ ने सबसे पहले @criccrazyygirl के ट्वीट्स का आर्काइव्ड लिंक्स सर्च किया ताकि अकाउंट का यूनिक ट्विटर आईडी खोजा जा सके. हमें Wayback मशीन पर एक ट्वीट मिला, हमने पेज का सोर्स कोड देखा और पाया कि इसकी यूनिक ट्विटर आईडी ‘1386685474182369290’ है. ट्विटर की पॉलिसी यूज़र्स को अपना यूज़रनेम बदलने की अनुमति देती है. हालांकि, यूज़रनेम बदलने के बाद भी न्यूमेरिक आईडी या यूनिक आईडी वही रहती है. यूनिक आईडी नहीं बदलती है.

 

इसके बाद हमने ट्विटर पर @criccrazyygirl के रिप्लाई ढूंढे. हमें कुछ ऐसे ट्वीट्स मिले जो @ramanheist पर रीडायरेक्ट हो रहे थे. इसका मतलब है कि दोनों एकाउंट्स एक ही थे लेकिन उसका यूज़रनेम बदल दिया गया था.

हमने Wayback मशीन पर @ramanheist के आर्काइव्ड ट्वीट्स ढूंढने के लिए यही प्रोसेस फ़ॉलो किया और सोर्स कोड पेज पर यूनिक ट्विटर आईडी की तलाश की. @criccrazyygirl और @ramanheist यूनिक आईडी एक ही है. ये नीचे दिए गए स्क्रीनशॉट में साफ़ देखा जा सकता है.

हमें उन ट्वीट्स के आर्काइव लिंक भी मिले जिनमें @ramanheist NIFTY पर ट्रेडिंग करने की बात कर रहा है. NIFTY एक भारतीय स्टॉक मार्केट इंडेक्स है. इस अकाउंट से ज़ेरोधा का एक ईमेल भी शेयर किया गया था, जो एक भारतीय फ़ाइनेंसियल सर्विसेस कंपनी है. इससे पता चलता है कि इस अकाउंट का उपयोग करने वाला व्यक्ति भारत का रहने वाला है.

गौरतलब है कि हालिया यूज़रनेम @criccrazyygirl से तेलुगु में ट्वीट्स को रीट्वीट किया गया था. इस बात से भी ये पता चलता है कि ये एक भारतीय अकाउंट है.

ऑल्ट न्यूज़ को मालूम चला कि @pellikututuhere सबसे पुराना यूज़रनेम है जिससे इस अकाउंट को ऑपरेट किया जाता था. और ये एक तेलुगु शब्द है. हमें @pellikututuhere को किया गया एक जवाब मिला जिससे पता चलता है कि इस हैंडल को चलाने वाला व्यक्ति हैदराबाद का हो सकता है.

@criccrazyygirl को ट्विटर पर दिए गए और जवाब ढूंढने पर हमें एक ऐसा ट्वीट मिला जहां एक यूज़र ने इस अकाउंट को रिप्लाई किया था, लेकिन @cricccrazyygirl का ट्वीट दिखाई नहीं दे रहा है क्योंकि अकाउंट अब मौजूद नहीं है. वेबैक मशीन पर जवाब के आर्काइव लिंक सर्च करने पर पता चला कि जब तक वेबैक मशीन ट्वीट सेव करता तब तक @criccrazyygirl का यूज़रनेम बदलकर @StellaisBihp कर दिया गया था.

This slideshow requires JavaScript.

वेबैक मशीन से ये भी पता चलता है कि उस व्यक्ति ने ऑप इंडिया, उसके सीईओ राहुल रौशन और भाजपा समर्थक एकाउंट्स के ट्वीट को रीट्वीट किया है. उसने मुस्लिम विरोधी ट्वीट, हिंदुओं पर किए गए ट्वीट और बीजेपी समर्थक ट्वीट को भी रीट्वीट किया था. नीचे दिया गया ट्वीट का स्क्रीनशॉट अशोक श्रीवास्तव का है जिसे इस यूज़र ने रीट्वीट किया था. ये ट्वीट आर्यन खान के केस के बारे में है.

व्यक्ति की ट्विटर गतिविधि से ये नहीं लगता है कि वो पाकिस्तान से है. ये दावा ग़लत है कि एक पाकिस्तानी बॉट अकाउंट ने विराट कोहली और अनुष्का शर्मा की बेटी को निशाना बनाकर आपत्तिजनक ट्वीट किया. ये अकाउंट भारत का है.

अपडेट: इस आर्टिकल में पहले @criccrazyygirl हैंडल की ग़लत न्यूमेरिक आईडी लिखी गयी थी जिसे अब सुधार दिया गया है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

Co-founder, Alt News
Co-Founder Alt News, I can be reached via Twitter at https://twitter.com/zoo_bear