क्रिसमस के बाद टाइम्स ऑफ़ इंडिया और हिंदुस्तान टाइम्स सहित अलग-अलग मीडिया आउटलेट्स ने हिमाचल प्रदेश में पर्यटकों की भारी भीड़ के बारे में रिपोर्ट पब्लिश कीं. इन रिपोर्ट्स के मुताबिक, 19 हज़ार गाड़ियां लेह-मनाली राजमार्ग पर अटल सुरंग से गुज़री थीं. कुछ न्यूज़ आउटलेट्स ने अपनी रिपोर्ट में ट्रैफ़िक जाम वाली तस्वीर का इस्तेमाल किया जिसमें सैकड़ों कारों को कतार में खड़े देखा जा सकता है.

दैनिक भास्कर ने 26 दिसंबर को एक रिपोर्ट पब्लिश की थी जिसमें इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था. इस तस्वीर का कैप्शन था: ‘अटल टनल की राह…5 किमी लंबा जाम लगा.’

गुजराती अखबार दिव्य भास्कर ने अपने 27 दिसंबर के प्रिंट एडिशन के दूसरे पेज पर इस तस्वीर का इस्तेमाल किया. इस अख़बार के मुताबिक, ये एक हालिया तस्वीर है.

TV9 भारतवर्ष ने भी इसी तस्वीर का इस्तेमाल करते एक आर्टिकल पब्लिश किया.

इस तस्वीर को दैनिक भास्कर के फ़िल्म पत्रकार अमित कर्ण ने भी ट्वीट किया.

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये तस्वीर वायरल है. लोग इसे शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि मनाली में क्रिसमस के बाद पर्यटकों की भीड़ बढ़ गई है.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च करने से = ऑल्ट न्यूज़ को फ़ेसबुक पर ट्रैवल मेन्यू नाम का एक पेज मिला. इस पेज ने जुलाई 2022 में ये तस्वीर पोस्ट की थी. पोस्ट में यश हांडा नाम के एक फ़ोटोग्राफ़र को इस तस्वीर का क्रेडिट दिया गया था. यश हांडा के इंस्टाग्राम प्रोफ़ाइल को खंगालने पर ऑल्ट न्यूज़ को असली तस्वीर मिली जिसे उन्होंने जनवरी 2022 में क्लिक करके पोस्ट किया था. संबंधित पोस्ट में टैग की गई जगह मनाली थी.

कुल मिलाकर, ये कहा जा सकता है कि क्रिसमस 2022 के बाद अटल सुरंग के पास बड़े पैमाने पर ट्रैफ़िक जाम होने का दावा करने वाली जो तस्वीर शेयर की जा रही है, वो असल में एक पुरानी है. असली तस्वीर जनवरी 2022 में पोस्ट की गई थी.

वंश शाह ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.