सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें कई लोगों को प्लास्टिक बैग में बंद देखा जा सकता है. दावा है कि अफ़ग़ानिस्तान में नायलॉन की थैलियों में ईसाइयों को बंद किया गया है ताकि दम घुटने से उनकी मौत हो जाये. कहा जा रहा है कि ऐसा इसलिए किया गया है क्यूंकि उन्होंने अपना धर्म बदलने से इनकार किया. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक पर भी ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया गया है.

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर इस दावे की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

इस वीडियो के एक फ़्रेम का रिवर्स इमेज सर्च करने पर मालूम चला कि ये कोलंबिया में हुए एक प्रदर्शन का दृश्य है. हमें इस प्रदर्शन का एक फ़ेसबुक लाइव मिला. ये प्रदर्शन 26 मई, 2021 को हुआ था. एक फ़ेसबुक पोस्ट के मुताबिक, ये विरोध प्रदर्शन कोलंबिया के पोब्लाडो पार्क में आयोजित किया गया था. ये उन लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए था जो काफ़ी समय से कोलंबिया में चल रहे प्रदर्शन के दौरान गायब हो गए या अपनी जान गवां दी. फ़ेसबुक पर पोस्ट किया गया ये वीडियो 12 मिनट का है जिसमें वायरल क्लिप का हिस्सा 1 मिनट 15 सेकंड के बाद देखा जा सकता है.

Performance “Empaquetados”, parque del Poblado, 26 de mayo de 2021.

Performance “Empaquetados”, parque del Poblado, 26 de mayo de 2021.
Un homenaje a las personas que han aparecido muertas en los últimos días, ahogadas, en pedazos y en bolsas. En honor a todos los que salieron de sus casas a luchar por sus derechos y no pudieron regresar a casa.

Posted by TODO BAJO CERO on Wednesday, 26 May 2021

 

यूट्यूब पर भी ये वीडियो कोलंबिया के प्रदर्शन का बताकर 27 मई 2021 को अपलोड किया गया था.

की-वर्ड्स सर्च से मिली रिपोर्ट के मुताबिक, टैक्स प्रणाली में सुधार को लेकर कोलंबिया में अप्रैल महीने से प्रदर्शन हो रहे थे. बढ़ते कर्ज़ और वित्तीय घाटे से निपटने के लिए कोलंबिया की सरकार ने अप्रैल में टैक्स सुधार से जुड़ा एक विधेयक संसद में पेश किया था. इसके आने पर लोगों पर टैक्स का बोझ बढ़ने वाला था. सरकार को इससे लगभग 4 खरब से ज़्यादा की रकम हासिल होती. भारी विरोध के बाद इसे वापस ले लिया गया था.

3 मई की BBC की एक रिपोर्ट के मुताबिक, टैक्स रिफ़ॉर्म्स के विरोध प्रदर्शन में कम से कम 17 लोगों की मौत हुई थी और 800 लोग घायल हुए थे.

यानी, कोलंबिया में हुए विरोध प्रदर्शन का एक पुराना वीडियो अफ़गानिस्तान में ईसाईयों को थैलियों में बंद करने के ग़लत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.


किसान प्रदर्शन के दौरान शराब बांटे जाने का ग़लत दावा किया गया, देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged:
About the Author

Priyanka Jha specialises in monitoring and researching mis/disinformation at Alt News. She also manages the Alt News Hindi portal.