सोशल मीडिया पर अरबी भाषा में लिखे कैप्शन के साथ एक वीडियो वायरल है. वीडियो में कुछ लोग एक महिला को पीटते हुए दिख रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि भारत में “हिजाब हटाने से मना करने” पर एक मुस्लिम महिला को भीड़ ने पीट-पीट कर मार डाला.

भारत में हिजाब बैन विवाद कर्नाटक के एक पीयू कॉलेज से शुरू हुआ था. अलग-अलग हिंदू संगठनों द्वारा शैक्षणिक संस्थानों के परिसरों में हिजाब पर बैन लगाने की मांग के साथ ये विवाद पूरे देश में फैल गया. इसके मद्देनज़र ये वीडियो शेयर किया जा रहा है.

ट्विटर पर ये वीडियो ‘#طرد_السفير_الهندي’ (भारतीय राजदूत को निष्कासित करें) के साथ शेयर किया जा रहा है. नीचे, कुवैत के एतिजाहत स्टडीज़ सेंटर के निर्देशक तलाल अल-कश्ती का ट्वीट है.

कुवैत के कई लोगों ने ये वीडियो भारत में चल रहे हिजाब बैन विवाद से जोड़कर शेयर किया.

फ़ेसबुक पर ये वीडियो इसी दावे के साथ शेयर किया जा रहा है. ऑल्ट न्यूज़ के ऑफ़िशियल व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर इस दावे की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो के फ़्रेम्स को यांडेक्स पर रिवर्स इमेज सर्च किया. खोज परिणाम में हमें मई 2020 में फ़ेसबुक पर अपलोड किया गया वीडियो मिला. कैप्शन के मुताबिक, ये वीडियो यूपी के बलरामपुर का है.

Another shocking video of Uttar Pradesh (UP)where mob lynched a women. Day by day UP is turning into a lawless state. Its from Balrampur, Rahre Nagar.

Another shocking video of Uttar Pradesh (UP)where mob lynched a women. Day by day UP is turning into a lawless state. Its from Balrampur, Rahre Nagar.

Posted by HILAL Hayder 24 ×7 LIVE on Friday, 22 May 2020

गौर से देखने पर, वीडियो में 1 मिनट पर यूपी पुलिस की कार भी दिखती है.

मई 2020 में पब्लिश अमर उजाला की रिपोर्ट के मुताबिक, महिला (सुशीला) और उसके पति (अशोक) का संपत्ति बेचने को लेकर विवाद चल रहा था. इस विवाद के दौरान सुशीला ने पुलिस को फ़ोन किया जिसके बाद उसका पति उसकी पिटाई करने लगा.

पुलिस के बयान का एक वीडियो ट्विटर पर मौजूद है.

पुलिस के मुताबिक महिला को उसके पति, देवर और दूसरे लोगों ने पीटा था. इन 6 लोगों में से कुल 4 लोगों को ग़िरफ्तार कर लिया गया था और घटनास्थल पर मौजूद पुलिस अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया. क्योंकि उन्होंने हिंसा रोकने की कोशिश नहीं की थी.

इस तरह, पारिवारिक विवाद की वज़ह से घरेलू हिंसा का एक वीडियो इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि हिजाब उतारने से मना करने पर एक मुस्लिम महिला को पीटा गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Kalim is a journalist with a keen interest in tech, misinformation, culture, etc