पाकिस्तानी सोशल मीडिया में, भारतीय वायुसेना का जेट मार गिराने का मनगढ़ंत वीडियो शेयर

27 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तानी जेट विमानों को घेरा जब उन्होंने भारतीय हवाई सीमा का उल्लंघन किया। इस दौरान, भारतीय वायुसेना के एक पायलट को पाक अधिकृत कश्मीर में पकड़ लिया गया, जब उनका विमान मार गिराया गया था। इसके तुरंत बाद, पाकिस्तानी सोशल मीडिया तंत्र में एक वीडियो चलना शुरू हुआ। 30-सेकेंड की इस क्लिप में ‘एक भारतीय विमान पर एक पाकिस्तानी लड़ाकू जेट द्वारा बमबारी’ दिखलाने का प्रयास किया गया है। इसे #PakArmyZindabad समेत कई हैशटैग के साथ शेयर किया जा रहा है। पाकिस्तान की राष्ट्रीय असेंबली के सदस्य मियां जावेद लतीफ ने भी यह वीडियो शेयर किया है।

एक ट्विटर हैंडल मून खान (@moonkhanpaki) से इस वीडियो को 60,000 से ज्यादा बार देखा गया।

एक अन्य अकाउंट अज़ाज़ सईद से यह वीडियो और 20,000 बार देखा गया।

कुछ सोशल मीडिया यूजर्स ने यह क्लिप फेसबुक पर भी शेयर की है।

क्या है सच्चाई?

ऑल्ट न्यूज़ ने इस वायरल क्लिप के अलग-अलग फ्रेमों की रिवर्स सर्च की तो पाया कि यह कम से कम दो अलग-अलग वीडियो को मिलाकर बनाई गई है।

वीडियो 1

इस वायरल क्लिप का शुरुआती कुछ सेकेंड, जिसमें एक लड़ाकू जेट में एक पायलट को देखा जा सकता है, एक यूट्यूब चैनल पाकिस्तान डिफेंस द्वारा अपलोड किए गए 2015 के एक वीडियो से लिया गया है। इस वीडियो के विवरण में लिखा है, “गो प्रो कैमरा से शूट किए गए अद्भुत एफ-16 के कॉकपिट का वीडियो देखिए। PAF मुसाफ बेस स्थित पाकिस्तान वायुसेना की 9वीं ग्रिफ्फिन्स फाइटर स्क्वाड्रन के विंग कमांडर अज़मल खलील ने यह विमान उड़ाया – (अनुवाद)।”

वायरल क्लिप बनाने के लिए इस वीडियो का जो हिस्सा लिया गया है, वह इसमें लगभग 1:33वें मिनट से शुरू होता है। इसके अलावा, मूल वीडियो के बैकग्राउंड म्यूजिक को ऑडियो कमेंट्री से बदला गया है।

वीडियो 2

दूसरा वीडियो जो हमें मिला, वह RT न्यूज़ द्वारा 2015 में अपलोड किया गया है और उसका विवरण इस रूप में है — “रॉयल डेनिश एयर फोर्स ने उस अभ्यास में हिस्सा लिया, जिसमें शामिल एफ-16 लड़ाकू फाल्कन जेट, गाइडेड मिसाइल का उपयोग करके एक रिमोट चालित ड्रोन ‘बंशी 600’ को मार गिराते हुए – (अनुवाद)।”

इस वीडियो से दो अलग-अलग हिस्से लेकर उन्हें वायरल क्लिप में जोड़ा गया। पहला हिस्सा मूल वीडियो में 0:17वें सेकेंड से शुरू होता है।

वायरल क्लिप का वह हिस्सा, जिसमें भारतीय लड़ाकू जेट पर PAF द्वारा मिसाइल दागने को दिखलाने का प्रयास किया गया है, वह मूल वीडियो में 0:27वें सेकेंड से शुरू होता है।

भारत और पाकिस्तान के बीच जारी तनावों के शुरुआत से ही, दोनों देशों में व्यापक सूचना युद्ध जारी है जिसमें भ्रामक सूचनाओं का हिस्सा दोनों ही तरफ महत्वपूर्ण हो गया है (1, 2)।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend