सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान में एक मुस्लिम लड़की ने अपने पिता से शादी रचा ली. ये वीडियो एक इंटरव्यू जैसा लगता है. इसमें इंटरव्यूर महिला को कहती है कि अरबी में ‘राबिया’ शब्द का असली मतलब ‘चार’ होता है तो ये कैसा इत्तेफ़ाक है कि आप चौथी बीवी हैं. राबिया ने सवाल का जवाब देते हुए कहा कि उनका नाम आमतौर पर घर के चौथे बच्चे को दिया जाता है. फिर वो कहती हैं कि वो दूसरी संतान है. और इसलिए उन्हें ये लगा कि उनके नाम का अर्थ पूरा करने के लिए उन्हें किसी की चौथी बीवी बन जाना चाहिए.

ABP न्यूज़ ने 9 जुलाई, 2023 के एक आर्टिकल में यही दावा किया गया था. रिपोर्ट में बताया गया कि इस महिला ने अपने पिता से शादी की. चैनल ने ये दावा इंस्टाग्राम पर भी पोस्ट किया था. हालांकि, आर्टिकल लिखे जाने तक पोस्ट को हटा लिया गया.

This slideshow requires JavaScript.

आर्टिकल में ABP न्यूज़ ने ट्विटर हैन्डल ‘@hemirdesai’ के एक ट्वीट का हवाला दिया. यूज़र ने 6 जुलाई को इसी दावे के साथ वीडियो पोस्ट किया था. इसके बाद उनके पोस्ट पर जम कर अपमानजनक कमेंट्स किए गए जिनमें इस्लाम में होने वाले अनैतिक रिश्तों के बारे में बात की गई. यूज़र ने वीडियो इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया कि बेटी अपने पिता की चौथी बीवी बनने की बात को उचित ठहरा रही है. (आर्काइव लिंक)

न्यूज़ चैनल पंजाब केसरी ने वायरल वीडियो का एक स्क्रीनग्रैब ट्वीट करते हुए ये दावा किया कि वीडियो में दिख रही पाकिस्तानी लड़की ने अपने ही पिता से शादी कर ली और उनकी चौथी बीवी बन गई. चैनल ने 9 जुलाई 2023 को एक सनसनीखेज टाइटल के साथ एक आर्टिकल भी पब्लिश किया जिसमें यही दावा किया गया. (आर्काइव लिंक)

मीडिया आउटलेट्स नवभारत टाइम्स, अमर उजाला और वन इंडिया हिंदी ने भी इस बारे में रिपोर्ट पब्लिश करते हुए बताया कि लड़की ने अपने ही पिता से शादी कर ली.

हिंदुत्व कार्यकर्ता काजल शिंगला उर्फ ​​काजल हिंदुस्तानी @kajal_jaihind) ने 8 जुलाई, 2023 को इस कथित पिता-बेटी के जोड़ी की वायरल क्लिप ट्वीट की. उनके ट्वीट का कैप्शन है, “हे भगवान, ये मैं क्या सुन रही हूं.” उनके ट्वीट को अब तक 3.5 लाख से ज़्यादा बार देखा गया है और इसे 1,677 बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

और भी कई यूज़र्स ने वीडियो को इसी दावे के साथ ट्वीट किया जिनमें @sheshmani_dube, @RealSurya7, @manjeet_dfoodie, और @sharwanmatwa111 शामिल हैं.

This slideshow requires JavaScript.

ये वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल है. कई यूज़र्स ये क्लिप इसी दावे के साथ शेयर कर रहे हैं.

फ़ैक्ट-चेक

वायरल शॉर्ट क्लिप के निचले बाएं कोने में ‘ज़ेन टीवी व्लॉग्स’ टेक्स्ट दिख रहा है. यूट्यूब पर सर्च करने पर हमें इस नाम से पाकिस्तानी एंटरटेनमेंट मीडिया चैनल मिली. इस चैनल ने 1 अगस्त 2021 को वायरल वीडियो वाला पूरा इंटरव्यू पोस्ट किया था.

वीडियो में, इंटरव्यूर शुरुआत में ही ये बता देती है कि राबिया नाम की लड़की की शादी उसके बगल में खड़े आमिर नाम के व्यक्ति से 10 साल पहले हुई थी. इस वीडियो में 3 मिनट10 सेकेंड से 3 मिनट 38 सेकेंड तक वायरल वीडियो का हिस्सा दिखता है. राबिया ये कहती हैं कि कैसे उसके नाम का मतलब इस फ़ैक्ट से मेल खाता है कि वो अपने पति की चौथी बीवी हैं. वीडियो के बाद के हिस्से में इंटरव्यू ले रही महिला ने उस महिला के पति का परिचय कराते हुए बताया कि उनकी 3 शादियां पहले नाकाम हो चुकीं हैं.

वीडियो में दिख रही लड़की एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर है जिसके इंस्टाग्राम पर 2 लाख 70 हज़ार फ़ॉलोवर्स हैं. इसके अलावा, उनकी गारमेंट्स और लक्जरी कपड़ों की वेबसाइट है. उनके पति के इंस्टाग्राम पर भी करीब 54 हज़ार फ़ॉलोवर्स हैं, और इनके इंस्टाग्राम बायो में उनकी पहचान एक रियल एस्टेट एजेंट/टीचर/इन्फ्लुएंसर की बताई गई है.

डेली पाकिस्तान ग्लोबल (@dailypakistan) नामक एक पाकिस्तानी न्यूज़ चैनल ने भी 11 जून 2021 को इस कपल का इंटरव्यू लिया था. इस वीडियो के 1 मिनट 10 सेकेंड से 1 मिनट 30 सेकेंड में एंकर ने उनके 11 साल पहले के रिश्ते के बारे में बताया. उस वक्त राबिया उनकी स्टूडेंट थी जिससे अब उनकी शादी हो चुकी है. इसके बाद वीडियो में दोनों को अपने रिश्ते के बारे में खुलकर बात करते है. उनकी राय में उन दोनों की उम्र में 20 साल का अंतर हैं जिसकी वजह से अक्सर इंटरनेट पर इन्हें लोगों का अटेंशन मिलता है.

24 मई 2021 को पाकिस्तानी पत्रकार मोइन ज़ुबैर ने इस कपल से उनकी शादी के बारे में बातचीत की थी. इसमें (7 मिनट 48 सेकेंड से 8 मिनट 32 सेकेंड) राबिया ने अपनी शादी से जुड़े विवादों के बारे में बात की थी. ज़्यादातर विवाद इसलिए हुए क्यूंकि जब प्यार हुआ तो वो उनकी स्टूडेंट थी. राबिया के मुताबिक, उनके बीच उम्र के अंतर की वजह से इंटरनेट पर ग़लत कमेंट्स भी आते हैं.

 

Mufti taqi lahori and his wife interview

VIRAL VIDEO | Mufti Taqi Lahori aur Wife ka Phla Interview
#muftitaqilahori #muftitaqilahoriandwife #MuftitaqiFouthmarriage #muftitaqilahoriandwifeviralvideo #Viralvideo

Posted by Moin Zubair on Sunday, 23 May 2021

शुरू में इस मामले को लेकर ग़लत रिपोर्ट करने वाले एबीपी न्यूज़ ने बाद में एक फ़ैक्ट-चेक स्टोरी पब्लिश की और बताया कि राबिया ने अपने पिता से शादी नहीं की थी.

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो के साथ यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो में दिख रही लड़की ने अपने ही पिता से शादी कर ली और उनकी चौथी बीवी बन गई. ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि ये दावा बिल्कुल ग़लत है. महिला ने अपने पूर्व कंप्यूटर टीचर से शादी की थी. उनके टीचर की ये चौथी शादी थी.

प्रांतिक अली ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: