पाकिस्तानी पत्रकार ने 2018 की तस्वीर को लद्दाख में क्रैश भारतीय वायुसेना का MI-17 हेलिकॉप्टर बताया

कई पाकिस्तानी फ़ेसबुक और ट्विटर यूज़र्स ने भारतीय वायुसेना के क्रैश हुए एक हेलिकॉप्टर की तस्वीर शेयर की. ये तस्वीर सोशल मीडिया पर इस टेक्स्ट के साथ शेयर की जा रही है, “भारतवासियों प्लीज चेक करो कि क्या ये लद्दाख में क्रैश हुआ तुम्हारा M 17 है? इसपर हम आपको अपडेट देते रहेंगे.”

ये तस्वीर पाकिस्तानी न्यूज़ ऐंकर मुबाशेर लुकमान ने पोस्ट की थी. वे अपने ट्विटर बायो में खोजी पत्रकार होने का दावा करते हैं. उनके ट्वीट को 13 सितम्बर से अबतक 1400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

ये तस्वीर भारत-चीन सीमा विवाद के बाद शेयर की जा रही है. जून महीने में दोनों देशों के जवानों के बीच हुई झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गये थे. द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, इसके बाद चीन ने कई विवादित क्षेत्रों पर कब्ज़ा कर लिया. हालांकि भारतीय सेना को लद्दाख के चुशूल चोटियों पर कब्ज़ा करने का फायदा मिला.

इसे फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ शेयर किया गया.

2018 की तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें 2018 की कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं. वायरल तस्वीर द टाइम्स ऑफ़ इंडिया (TOI), इंटरनेशनल बिज़नेस टाइम्स और इंडिया टीवी ने पब्लिश की थी. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक 3 अप्रैल 2018 को केदारनाथ मंदिर के पास लैंड करते हुए MI-17 लोहे के एक गाडर से टकरा गया और उसमें आग लग गयी. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस दुर्घटना में 1 व्यक्ति की मौत हुई थी और 3 लोग घायल हुए थे.

This slideshow requires JavaScript.

हमें यूट्यूब पर NDTV का एक मिनट का वीडियो भी मिला है, जिसे 3 अप्रैल 2018 को पोस्ट किया था. वीडियो में हेलिकॉप्टर लैंड करते समय क्रैश होते हुए दिखाया जा रहा है.

2 साल पुरानी तस्वीर को इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि ये लद्दाख में क्रैश हुआ MI-17 हेलिकॉप्टर है.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend