कई पाकिस्तानी फ़ेसबुक और ट्विटर यूज़र्स ने भारतीय वायुसेना के क्रैश हुए एक हेलिकॉप्टर की तस्वीर शेयर की. ये तस्वीर सोशल मीडिया पर इस टेक्स्ट के साथ शेयर की जा रही है, “भारतवासियों प्लीज चेक करो कि क्या ये लद्दाख में क्रैश हुआ तुम्हारा M 17 है? इसपर हम आपको अपडेट देते रहेंगे.”

ये तस्वीर पाकिस्तानी न्यूज़ ऐंकर मुबाशेर लुकमान ने पोस्ट की थी. वे अपने ट्विटर बायो में खोजी पत्रकार होने का दावा करते हैं. उनके ट्वीट को 13 सितम्बर से अबतक 1400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है. (आर्काइव लिंक)

ये तस्वीर भारत-चीन सीमा विवाद के बाद शेयर की जा रही है. जून महीने में दोनों देशों के जवानों के बीच हुई झड़प में 20 भारतीय जवान शहीद हो गये थे. द इंडियन एक्सप्रेस के अनुसार, इसके बाद चीन ने कई विवादित क्षेत्रों पर कब्ज़ा कर लिया. हालांकि भारतीय सेना को लद्दाख के चुशूल चोटियों पर कब्ज़ा करने का फायदा मिला.

इसे फ़ेसबुक पर भी इसी दावे के साथ शेयर किया गया.

2018 की तस्वीर

ऑल्ट न्यूज़ ने तस्वीर का रिवर्स इमेज सर्च किया और हमें 2018 की कई मीडिया रिपोर्ट्स मिलीं. वायरल तस्वीर द टाइम्स ऑफ़ इंडिया (TOI), इंटरनेशनल बिज़नेस टाइम्स और इंडिया टीवी ने पब्लिश की थी. TOI की रिपोर्ट के मुताबिक 3 अप्रैल 2018 को केदारनाथ मंदिर के पास लैंड करते हुए MI-17 लोहे के एक गाडर से टकरा गया और उसमें आग लग गयी. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस दुर्घटना में 1 व्यक्ति की मौत हुई थी और 3 लोग घायल हुए थे.

This slideshow requires JavaScript.

हमें यूट्यूब पर NDTV का एक मिनट का वीडियो भी मिला है, जिसे 3 अप्रैल 2018 को पोस्ट किया था. वीडियो में हेलिकॉप्टर लैंड करते समय क्रैश होते हुए दिखाया जा रहा है.

2 साल पुरानी तस्वीर को इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि ये लद्दाख में क्रैश हुआ MI-17 हेलिकॉप्टर है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.