कंगना रानौत के साथ अबू सलेम के भाई की तस्वीर? गलत दावा वायरल

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की जून में आत्महत्या से हुई मौत के बाद से बॉलीवुड अभिनेत्री कंगना रानौत ख़बरों में रहीं हैं. कंगना ने सुशांत की मौत के लिए फ़िल्म इंडस्ट्री और उनकी पूर्व गर्लफ्रेंड रिया चक्रवर्ती को ज़िम्मेदार ठहराया है, साथ ही उन्होंने सुशांत को ‘न्याय’ दिलाने का बीड़ा भी उठाया है. इन सबके बीच उन्होंने मुंबई पुलिस और महाराष्ट्र में शिवसेना सरकार की आलोचना की. उन्होंने मुंबई को PoK (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) कहा जिसके बाद महाराष्ट्र सरकार ने उनके दफ़्तर के कुछ हिस्सों को गैर कानूनी निर्माण बताते हुए तोड़ दिया. कंगना को केंद्र सरकार ने Y केटेगरी की सुरक्षा दी. अब उनके और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के बीच ज़ुबानी जंग छिड़ी हुई है.

इस न ख़त्म होने वाले विवाद में एक नया दावा किया जा रहा है कि कंगना ने क्रिमिनल मास्टरमाइंड अबू सलेम के भाई के साथ पार्टी की थी. ये दावा एक तस्वीर शेयर करते हुए किया जा रहा है जिसमें कंगना एक आदमी के बगल में बैठी हैं. अबू सलीम 1993, मुंबई ब्लास्ट समेत कई अपराधों का दोषी पाया गया है. बॉलीवुड में फिल्म प्रोड्यूसर्स और अभिनेताओं से जबरन वसूली और ओवरसीज़ डिस्ट्रीब्यूशन राइट्स छीनने को लेकर उसका खौफ़ छिपा नहीं है. रिपोर्ट के मुताबिक वो दाउद इब्राहिम के लिए काम करता था.

पूर्व शिवसेना विधायक शिशिर शिंदे ने वायरल इमेज को ट्वीट करते हुए दावा किया कि कंगना की अबू सलेम के साथ तस्वीर खींची गयी है. उन्होंने मराठी में लिखा, “अरेरे?राज्यपाल महोदय,तुम्ही राजभवनावर पाहुणचार केलेली तुमची खास पाहुणी अबू सालेमच्या भावासोबत अशी नशा करायची?राजभवनची शान घालवली तुम्ही!म्हातारचळ म्हणतात याला,” (आर्काइव लिंक)

कांग्रेस नेता नगमा और पूर्व शिवसेना विधायक शिवाजीराव अधलराव पाटिल ने भी ये वायरल इमेज शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

इस इमेज को बंगाली मेसेज के साथ भी शेयर किया गया- ”আবু সালেম’এর সাথে এটা বোধহয় আমির খান।” ऑल्ट न्यूज़ को इसके फ़ैक्ट चेक के लिए व्हाट्सऐप हेल्पलाइन (+917600011160) और ऑफिशियल एंड्राइड ऐप पर कुछ रिक्वेस्ट भी भेजी गयीं.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया और 2017 में पब्लिश किये गये हफ्फिंगटन पोस्ट का सम्पादकीय लेख मिला. इसमें यही तस्वीर दी गयी है. इस आर्टिकल की हेडिंग है, “कंगना को यह पता होना चाहिए कि वो इतनी प्रतिभाशाली हैं कि अपने निजी जीवन को उन्हें चर्चा का विषय नहीं बनाना चाहिए. (Kangana Ranaut should realise she’s too talented to milk her personal life for attention).” ये आर्टिकल मार्क मैनुएल ने लिखी है जो इस तस्वीर में कंगना के साथ खड़े हैं.

रिपोर्ट में लिखा है, “वो वक़्त जब इस फ़ीचर तस्वीर को कुछ महीनों पहले खार में कोर्नर हाउस में लिया गया था.”


मैनुएल ने ये तस्वीर उनके फ़ेसबुक और इन्स्टाग्राम अकाउंट पर भी 2017 में शेयर किया था. उन्होंने लिखा कि ये तस्वीर खार के कोर्नर हाउस में ली गयी थी, जब दोनों कंगना की फ़िल्म ‘सिमरन’ को सेलिब्रेट कर रहे थे.

Kangana Ranaut… love, sex and betrayal

Pictures can be misleading.
I am not Kangana Ranaut’s friend. Nor am I her…

Posted by Mark Manuel on Thursday, September 14, 2017

कंगना की पत्रकार मार्क मैनुएल के साथ 2017 की एक तस्वीर ग़लत दावे के साथ शेयर की जा रही है कि इसमें वो अबू सलीम के भाई के साथ हैं. जबकि कुछ लोग ये गलत दावा भी कर रहे हैं इसमें दिख रहा शख्स अबू सलेम है.

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend