चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीख की घोषणा कर दी है. ये चुनाव 27 मार्च से 29 अप्रैल तक 8 चरण में होने हैं. सभी पार्टियां कैंपेन में अपनी पूरी ताकत झोंकने के लिए तैयार हैं. इसी बीच कई सोशल मीडिया यूज़र्स एक चुनावी रैली में भारी भीड़ की तस्वीर शेयर कर रहे हैं.

कांग्रेस के नेशनल कन्वीनर सरल पटेल और कांग्रेस मीडिया पेनलिस्ट पंखुड़ी पाठक ने दावा किया कि ये कोलकाता में कांग्रेस-लेफ़्ट की रैली है. आर्टिकल लिखे जाने तक दोनों ट्वीट्स को मिलाकर 6,000 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया जा चुका है.

NDTV ने 28 फ़रवरी को रिपोर्ट किया कि लेफ़्ट मोर्चे ने सत्ता खोने के एक दशक बाद अब कांग्रेस और हाल ही में गठित इंडियन सेक्युलर फ़्रंट (ISF) से गठबंधन कर लिया है. इसी के साथ राज्य में अब ये तृणमूल कांग्रेस और भाजपा के बाद, तीसरी सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर सामने आयेगी.

कांग्रेस के कुछ अन्य हैंडल्स ने तस्वीर के साथ ये दावा शेयर किया जिसमें वेस्ट बंगाल कांग्रेस भी शामिल है.

हिंदी कैप्शन के साथ शेयर करते हुए लोगों ने दावा किया कि ये कोलकाता में कांग्रेस और लेफ़्ट की पहली रैली है. लोगों ने लिखा, “कोलकाता में आज कांग्रेस और लेफ़्ट की पहली रैली हुई लेकिन त्रिकोणीय मुक़ाबले में किसका फ़ायदा होगा?” (फ़ेसबुक पोस्ट्स, ट्विटर पोस्ट्स)

2019 की तस्वीर को हालिया बताया

ऑल्ट न्यूज़ ने रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि सोशल न्यूज़ XYZ ने 2019 में तस्वीर पब्लिश की थी. कैप्शन में बताया गया है कि ये तस्वीर कोलकता के ब्रिगेड परेड ग्राउंड में हुई लेफ़्ट फ़्रंट रैली की है. ये रैली 3 फ़रवरी, 2019 को की गयी थी. इस तस्वीर का क्रेडिट IANS को दिया गया है. इसे फ़रवरी 2019 में दो और वेबसाइट्स ने भी पब्लिश किया था. (पहली वेबसाइट, दूसरी वेबसाइट)

कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ़ इंडिया ने 2020 में वायरल तस्वीर शेयर करते हुए लिखा था, “पिछले साल कोलकता में हुई ब्रिगेड रैली का बर्ड आई व्यू.”

2019 में कोलकता में लेफ़्ट फ़्रंट द्वारा की गई एक रैली की तस्वीर हालिया बताकर शेयर की गयी. ये तस्वीर कांग्रेस सदस्य और उनसे जुड़े कई अन्य ऑफ़िशियल हैंडल्स ने शेयर की. हालांकि, 28 फ़रवरी को आयोजित ब्रिगेड परेड में भी भारी भीड़ उमड़ी थी और कुछ ऐसी ही तस्वीरें सामने आई थीं.


पतंजलि ने कहा कि WHO ने कोरोनिल को दे दी मंज़ूरी, मीडिया ने बगैर जांचे ख़बर चलाई

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.