पेट्रोल-डीज़ल की बढ़ती कीमत को लेकर सरकार का विरोध जारी है. इसी बीच भाजपा तमिलनाडु के प्रवक्ता एसजी सूर्या ने विभिन्न राज्यों में पेट्रोल की कीमत की एक सूची ट्वीट की. ये आंकड़ा दो हिस्सों में बांटा गया था. पहले हिस्से में भाजपा शासित राज्य हैं जहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर से कम है. और दूसरे हिस्से में ग़ैर-भाजपाई सरकार वाले राज्य हैं जहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर से अधिक है. ये तुलना ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा, “पेट्रोल की सबसे कम कीमत भाजपा शासित राज्यों में ही हैं! महाराष्ट्र में सबसे ज़्यादा कीमत है जहां शिवसेना, कांग्रेस और NCP की सरकार है.”

कई अन्य ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स ने यही दावा करते हुए इन्फ़ोग्राफ़िक शेयर किया.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि इन्फ़ोग्राफ़िक में भाजपा शासित राज्यों में पेट्रोल की कम कीमत दिखाते हुए सुविधानुसार जगहें ही सूचित की गयी हैं. सूची में शामिल कुछ राज्यों में क्षेत्रीय पार्टियों के साथ अपने गठबंधन की बात कहीं नहीं बताई गयी.

सबसे पहले, बहुत ही चालाकी के साथ उन भाजपा शासित राज्यों का नाम सूचित ही नहीं किया गया जहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपये से ज़्यादा है. NDTV द्वारा रोज़ाना के जुटाए आंकड़े बताते हैं कि सबसे बड़े भाजपा शासित राज्यों में शामिल कर्नाटक और मध्य प्रदेश में पेट्रोल की कीमत 90 रुपये से ज़्यादा है. ये प्रदेश ट्वीट की गयी सूची में शामिल नहीं हैं. द इंडियन एक्सप्रेस की 17 फ़रवरी की रिपोर्ट में भी बताया गया है कि कर्नाटक के बैंगलोर में पेट्रोल की कीमत 92.54 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुकी थी.

This slideshow requires JavaScript.

इसके अलावा, ग़ैर-भाजपाई शासित राज्यों की सूची में भी तथ्यात्मक ग़लतियां हैं. बिहार, मेघालय और नागालैंड जैसे राज्य जहां भाजपा राज्य सरकार के साथ गठबंधन में है, उन राज्यों को ‘ग़ैर-भाजपा’ राज्य बता दिया गया है. बिहार में भाजपा का जनता दल यूनाइटेड के साथ गठबंधन है, वहीं मेघालय और नागालैंड में भाजपा सत्ताधारी पार्टी के साथ गठबंधन में है. NDTV के प्राइस ट्रैकर के आंकड़ों के मुताबिक इन सभी राज्यों में पेट्रोल कीमत प्रति लीटर क्रमशः 93.43 रुपये, 86.04 रुपये और 91.96 रुपये थीं.
इस सूची में भाजपा शासित राज्यों वाले हिस्से में मणिपुर का नाम भी नहीं है जहां पार्टी नेशनल पीपल्स पार्टी के साथ गठबंधन में है. 17 फ़रवरी तक के आंकड़ों में मणिपुर में पेट्रोल की कीमत 93.36 रुपये तक पहुंच चुकी थी.

हालांकि, ग़ैर-भाजपा शासित राज्यों में कांग्रेस शासित पंजाब, YSRCP शासित आंध्र प्रदेश और BJD शासित ओडिशा का नाम शामिल नहीं है. इन सभी राज्यों में 17 फ़रवरी तक के आंकड़ों के मुताबिक पेट्रोल कीमत 90 रुपये को पार कर चुकी थी.

एक भ्रामक ग्राफ़िक शेयर करते हुए ये दिखाने की कोशिश की गयी कि भाजपा शासित राज्यों में पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर से कम है और जहां भाजपा की सरकार नहीं है वहां पेट्रोल की कीमत 90 रुपये प्रति लीटर से अधिक है. ये भी ग़ौर किया जाना चाहिए कि पेट्रोल की कीमत रोज़ाना घटती-बढ़ती है और अलग-अलग क्षेत्रों में अलग-अलग होती है. इसलिए 17 फ़रवरी के आंकड़ों को आधार बनाकर पूरे भारत में पेट्रोल की वर्तमान कीमत में वृद्धि दिखाना भ्रामक है.


ग्रेटा थुन्बेरी की ट्वीट की गयी टूलकिट एडिट करने की आरोपी दिशा रवि के बारे में फैल रहे हैं ये झूठ

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.