केंद्र और बिहार सरकार के बीच AIIMS दरभंगा को लेकर तनातनी जारी है. इसी बीच 12 अगस्त 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी का क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कहा, “बेहतर स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए असम के गुवाहाटी से लेकर, पश्चिम बंगाल के कल्याणी तक, झारखंड देवघर से लेकर, बिहार में दरभंगा तक, इस प्लानिंग के साथ नए-नए AIIMS खोले गए हैं, ताकि लोगों को इलाज के लिए सैंकड़ों किलोमीटर दूर ना जाना पड़े.”

इसी दावे वाला वीडियो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर भी ट्वीट किया है.

फ़ैक्ट-चेक

गूगल पर फ़िल्टर के साथ की-वर्ड्स सर्च करने पर ऑल्ट न्यूज़ को प्रेस इंफॉर्मेशन ब्यूरो की 2 फरवरी 2021 की एक प्रेस रिलीज़ मिली. इसमें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे द्वारा राज्यसभा में एक सवाल के जवाब मे दिया गया लिखित जवाब है. इसमें लिखा है कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पीएमएसएसवाई) के तहत 22 नए AIIMS की स्थापना को मंजूरी दी गई है. इसमें 2017-18 या उसके बाद स्वीकृत 10 AIIMS शामिल हैं. स्वीकृत AIIMS में से 6 यानी भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर और ऋषिकेश हाल में कार्यरत है. बाकी 16 नई AIIMS के निर्माण का काम चल रहा है. इस प्रेस रिलीज़ में बिहार के दरभंगा में AIIMS की स्वीकृति की तारीख 15 सितंबर 2020 लिखी है.

हमें 22 जुलाई 2022 को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा AIIMS जैसे संस्थानों की स्थापना पर अपडेट जारी किया गया था. इसमें उन चार AIIMS का ज़िक्र है जिसके बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में भारतीय जनता पार्टी का क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद संबोधित करते हुए ज़िक्र किया. आगे, उन चार AIIMS का प्रोग्रेस दिया गया है जिसमें साफ लिखा है कि दरभंगा AIIMS के लिए अतिक्रमण मुक्त भूमि आर्टिकल लिखे जाने तक उपलब्ध नहीं करायी गयी है, और ना ही कोई फंड रिलीज़ किया गया है.

State/UT Location of AIIMS Funds sanctioned (Rs. Crore) Funds released so far (Rs. Crore) Timelines for completion Progress made so far
Assam AIIMS,
Guwahati
1123 645.69 October, 2022 * Progress of construction work – 70.03%
* MBBS classes commenced from academic year 2020-21 from a temporary campus.
West Bengal AIIMS, Kalyani 1754 1313.48 July, 2022 * Progress of construction work: 100%
* MBBS classes commenced from academic year 2019-20.
* OPD services operationalised since 27.1.2021.
Jharkhand AIIMS,
Deoghar
1103 730.65 July, 2022 * Progress of construction work – 85.5%.
* MBBS classes commenced from academic year 2019-20 from a temporary campus.
* OPD services operationalised with effect from 24-8-2021.
* 250 bedded IPD operationalised since 12.7.2022.
Bihar AIIMS, Darbhanga 1264 0 48 months from date of handing over of encumbrance free land by State Government * Encumbrance free land has not been handed over by State Govt.

हमने स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आने वाले प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना की वेबसाइट पर दरभंगा AIIMS का स्टेटस चेक किया तो पाया कि इसके लिए अतिक्रमण मुक्त भूमि ये फ़ैक्ट-चेक रिपोर्ट लिखे जाने तक उपलब्ध नहीं करायी गयी है.

प्रधानमंत्री मोदी के इस बयान के बाद बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने 22 जून 2023 का एक लेटर ट्वीट करते हुए लिखा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दरभंगा AIIMS के बारे में झूठ कहा. बिहार सरकार ने दरभंगा में AIIMS की स्थापना के लिए दरभंगा ज़िला अन्तर्गत बहादुरपुर अंचल के मौजा – बलिया, थाना नं0-120/02. खाता सं0-174 में 151 एकड़ जमीन का प्रस्ताव केंद्र सरकार को स्वीकृति के लिए भेजा. और 250 करोड़ से अधिक मिट्टी भराने के लिए आवंटित किया. लेकिन केंद्र सरकार ने AIIMS के निर्माण को स्वीकृति नहीं दी. यानी कि 22 जून 2023 को भी दरभंगा AIIMS के लिए ज़मीन की स्वीकृति नहीं दी गई थी. इसलिए दरभंगा में AIIMS के खुल जाने का दावा झूठा है.

तेजस्वी यादव के इस ट्वीट का जवाब देते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडवीय ने 26 मई 2023 का एक लेटर ट्वीट किया. इस लेटर में कुछ पॉइंट्स हैं जिनके बारे में लिखा है कि मंत्रालय के अधिकारियों की एक टीम ने 27 अप्रैल 2023 को बिहार सरकार द्वारा AIIMS दरभंगा के लिए प्रस्तावित एकमी शोभन बाईपास, आंचल-बहादुरपुर, मौजा-बलिया, थाना संख्या-120/2 साइट का दौरा करने के बाद अपनी रिपोर्ट में कहा है कि प्रस्तावित स्थान में कुछ संभावित नुकसान हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने उन पॉइंट्स को ध्यान में रखते हुए कहा कि दरभंगा में एकमी शोभन बाईपास, आंचल-बहादुरपुर, मौजा बलिया पर स्थित प्रस्तावित नई साइट एम्स, दरभंगा की स्थापना के लिए उपयुक्त नहीं है. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बिहार सरकार से दरभंगा में नए AIIMS की स्थापना के लिए दूसरी उपयुक्त जमीन प्रदान करने को कहा.

इसी ट्वीट के थ्रेड में केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री मानसुख मांडवीय ने बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव को दरभंगा AIIMS के लिए तत्काल उचित जगह देने के लिए कहा. इस ट्वीट से ये भी स्पष्ट है कि केंद्र सरकार द्वारा ये आर्टिकल लिखे जाने तक दरभंगा AIIMS के लिए जमीन सुनिश्चित नहीं की गई है. इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दरभंगा में AIIMS के खुल जाने का दावा झूठा है.

कुल मिलाकर, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पश्चिम बंगाल में क्षेत्रीय पंचायती राज परिषद संबोधित करते हुए बिहार के दरभंगा में AIIMS खोले जाने का झूठा दावा किया. जबकि असल में केंद्र सरकार ने दरभंगा AIIMS के लिए बिहार सरकार द्वारा मुहैया कराई गई जमीन भी स्वीकृत नहीं की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Abhishek is a senior fact-checking journalist and researcher at Alt News. He has a keen interest in information verification and technology. He is always eager to learn new skills, explore new OSINT tools and techniques. Prior to joining Alt News, he worked in the field of content development and analysis with a major focus on Search Engine Optimization (SEO).