भ्रामक सूचनाओं के अपने जखीरे को जोड़कर, पोस्टकार्ड न्यूज ने फिर से केरल की बाढ़ के दौरान आरएसएस राहत कार्य के पुराने तस्वीरों को साझा किया है। अपने जबरिया प्रयासों का “निःस्वार्थ समर्पण” के रूप में वर्णन करते हुए, इसने आरएसएस कार्यकर्ताओं की तीन तस्वीरों को प्रसारित किया, इस कैप्शन के साथ – “अपनी आंखें खोलें और आप केरल राज्य के सभी ग्यारह जिलों में स्वयंसेवकों को देखेंगे। ऐसे आरएसएस काम करता है। आइए आरएसएस कार्यकर्ताओं को उनके निःस्वार्थ समर्पण के लिए हार्दिक धन्यवाद करें।” (अनुवाद) इस पोस्ट को 2400 लाइक मिले हैं और 1400 बार शेयर किया गया है।

Open your eyes and you will see Swayam Sevaks all around eleven districts of the State of Kerala. This is how RSS functions.Let's heartily thank RSS workers for their selfless dedication..

Posted by Post Card Fans on Sunday, 19 August 2018

इन तस्वीरों को ट्विटर पर कई ऐसे यूजर्स ने शेयर किया है, जिन्हें रेल मंत्री पियूष गोयल के कार्यालय का ट्विटर अकाउंट (Office of Railway Minister Piyush Goyal 1,2,3) भी फॉलो करता है। इन सबको कुल मिलाकर 750 से अधिक बार रीट्वीट किया है।

तस्वीरें 2016 की हैं

व्यापक रूप से प्रसारित ये तस्वीरें कोल्लम मंदिर में आगजनी के पीड़ितों को आरएसएस और सेवा भारती कार्यकर्ताओं द्वारा सहायता प्रदान करने के दौरान लिए गए थे। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के आधिकारिक फेसबुक पेज ने 2016 में इन तस्वीरों को साझा किया था। “कोल्लम मंदिर स्थल पर बचाव कार्यों के लिए शामिल होते हुए आरएसएस और सेवा भारती स्वयंसेवक। सेवा भारती हेल्प डेस्क नंबर यहां है: 8086488168, 9446853975, 9947302221”

RSS & Seva Bharati volunteers joins in for rescue works at Kollam Temple site.

Here is Seva Bharati Help Desk numbers:
8086488168, 9446853975, 9947302221

Posted by Rashtriya Swayamsevak Sangh (RSS) on Sunday, 10 April 2016

पोस्टकार्ड न्यूज़ का फेसबुक पेज जुलाई में फेसबुक द्वारा हटा दिया गया था, जिसके बाद इसने पोस्ट कार्ड फैन्स (Post Card Fans) नाम के एक पेज के माध्यम से अपनी सामग्री साझा करना शुरू किया। इस पेज का नाम पहले “अटल बिहारी वाजपेयी फैन्स” (Atal Bihari Vajpayee Fans) था। उपर्युक्त तस्वीरों के अलावा, इस पेज ने उसी तरह की कहानी के साथ “केरल की बाढ़ के दौरान सहायता प्रदान करने वाले आरएसएस कार्यकर्ताओं” शीर्षक से एक तस्वीर को साझा किया है।

Posted by Post Card Fans on Monday, 20 August 2018

यह तस्वीर 2013 में केरल के इडुक्की में भूस्खलन के दौरान किए गए राहत कार्यों से संबंधित है।

ये पहली बार नहीं हुआ है। पोस्टकार्ड न्यूज ने पहले के भी RSS राहत कार्यों से संबंधित पुराने तस्वीरों को प्रसारित किया है। हाल ही में, इसने वही तस्वीर केरल में RSS राहत कार्य के रूप में प्रसारित की, जिसे 2016 में इसने बिहार बाढ़ के रूप में साझा किया था।

इससे पहले, RSS के आधिकारिक फेसबुक पेज ने हाल ही में केरल की बाढ़ में सेवा प्रदान करने वाले सेवा भारती कार्यकर्ताओं के रूप में छः वर्ष पुरानी तस्वीर साझा किया था। सोशल मीडिया पर प्रशंसा पाने के लिए आपदाओं के दौरान राहत कार्यों के पुराने तस्वीरों को प्रसारित करने की प्रवृत्ति बन गई है।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged:
About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.