सोशल मीडिया पर वर्ल्ड न्यूज़ डेली रिपोर्ट का एक आर्टिकल काफ़ी शेयर किया जा रहा है. इस रिपोर्ट में दावा किया गया है कि जेनेटिकली मोडिफ़ाइड हज़ारों मच्छर, जिन्हें वायाग्रा का टीका लगाया गया था, वो चीन के वुहान की हाई-सिक्योरिटी लैब से भाग गए हैं. ट्विटर पर कई लोगों ने ये आर्टिकल शेयर किया है. इसके अलावा, ऑल्ट न्यूज़ के ऐप और व्हाट्सऐप नंबर (76000 11160) पर इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कुछ रीक्वेस्ट भेजी गई हैं.

This slideshow requires JavaScript.

इस आर्टिकल में एक तस्वीर शेयर करते हुए लिखा गया है कि वुहान के 87 वर्षीय व्यक्ति को इन जेनेटिकली मोडिफ़ाइड मच्छरों ने काट लिया था.

This slideshow requires JavaScript.

ये आर्टिकल मरावी पोस्ट ने भी शेयर किया है.

फ़ैक्ट-चेक

सबसे पहले तो ये दावा ही अपने आप में संदेह पैदा करता है. दूसरी बात ये कि और किसी मीडिया आउटलेट ने वायाग्रा दिए गए जेनेटिकली मोडिफ़ाइड मच्छरों के वुहान लैब से भागने की खबर नहीं दी है. अगर ऐसी कोई घटना हकीकत में हुई होती तो मीडिया इसे ज़रूर रिपोर्ट करती.

असल में, वर्ल्ड न्यूज़ डेली एक सटायर वेबसाइट है. इस वेबसाइट के फ़ेसबुक पेज के ‘अबाउट’ सेक्शन में लिखा है, “वर्ल्ड न्यूज़ डेली रिपोर्ट एक स्वतंत्र व्यंग्य पब्लिश करने वाला मीडिया संगठन है जो दुनियाभर की खबरे और घटनाएं मज़ाकिया लहज़े में शेयर करता है”

वेबसाइट पर छपने वाली जानकारियां पूरी तरह से काल्पनिक होने की चेतावनी हर पेज के नीचे दी जाती थी. लेकिन अब ऐसा नहीं होता है. आर्काइव वर्ज़न से हमें मालूम हुआ कि 2019 तक इस पेज के आखिर में ख़बर के काल्पनिक होने की जानकारी दी जाती थी.

अब ये जानकारी ‘लीगल नोटिस’ सेक्शन में दी जाती है जिसमें लिखा है – “वर्ल्ड न्यूज़ डेली रिपोर्ट वेबसाइट में दी गई जानकारी सिर्फ़ मनोरंजन के लिए है”. इसके अलावा, वेबसाइट के लोगो के नीचे लिखा है – “जहां तथ्य मायने नहीं रखते.”

इसके अलावा, इस ‘व्यंग्य’ में न ही लिखने वाले व्यक्ति का नाम है और न ही तारीख दी गयी है. लेकिन पेज सोर्स में देखने पर मालूम होता कि ये आर्टिकल 20 अक्टूबर 2020 को पब्लिश किया गया था. (किसी भी वेब पेज का सोर्स देखने के लिए आप डेस्कटॉप ब्राउज़र का इस्तेमाल करें. इसे आप वेबपेज पर राइट-क्लिक करके देख सकते हैं.)

आर्टिकल में दिख रहे बुज़ुर्ग व्यक्ति कौन हैं?

जेरेन्टोंलॉजी विकिया के मुताबिक, ये तस्वीर जापान के Yukichi Chuganji की है जो जीवित रहने तक दुनिया में सबसे ज़्यादा उम्र के व्यक्ति थे. उनकी मौत 114 साल और 189 दिन की उम्र में 28 सितंबर 2003 को हुई थी. द जापान टाइम्स और द गार्डियन समेत कई मीडिया आउटलेट्स ने इस बारे में खबर दी थी.

ऑल्ट न्यूज़ को द जेरेन्टोंलॉजी रीसर्च ग्रुप (GRG) की वेबसाइट पर इस तस्वीर का ओरिजिनल वर्ज़न मिला. 1990 में स्टैनफ़ोर्ड यूनिवर्सिटी स्कूल ऑफ़ मेडिसन के एमडी स्टीफ़न कॉल्स ने GRG की सह स्थापना की थी.

GRG के मुताबिक, जापान के दैनिक अखबार Nishinippon Shimbun ने 31 जनवरी 2002 को तस्वीर शेयर की थी. यूकीची के साथ दिख रही महिला उनकी बेटी कयोको है जिनकी उम्र उस वक़्त 72 वर्ष थी.

2002 में गेट्टी इमेजिज़ पर Yukichi Chuganji की तस्वीर शेयर की गई थी.

कुल मिलाकर, एक सटायर वेबसाइट वर्ल्ड न्यूज़ डेली की रिपोर्ट सोशल मीडिया पर शेयर की गई जिसमें दावा किया गया था कि वुहान लैब से वायाग्रा दिए गए जेनेटिकली मोडिफ़ाइड मच्छर बाहर निकल आए थे. 2017 में गुजराती अखबार संदेश और वन इंडिया ने भी वर्ल्ड न्यूज़ डेली की एक रिपोर्ट को सच मानकर पब्लिश कर दिया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.