आंखों पर पट्टी बंधे सेना के जवानों का एक वीडियो सोशल मीडिया में प्रसारित किया जा रहा है। इस वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “श्रीलंकाई पुलिस ने आतंकवादी समर्थकों को पकड़ा और देखिए कैसे वो रोज़ ऐसा व्यवहार करते हैं, लेकिन कोई अदालत / कोई बिरयानी नहीं बल्कि रोज़ाना यह पिटाई। देखिए। ” -(अनुवाद) दावा किया जा रहा है कि श्रीलंका के पुलिसकर्मी आतंकवाद समर्थकों की पिटाई कर रहे हैं।

 

Sri Lankan Police caught Terrorist supporters & watch treatment they gave to daily but no court / no Biryani but daily this hard beating. Watch.

Posted by Prem kumar rao on Friday, 3 May 2019

यह दावा कि श्रीलंकाई पुलिस उन्हें “बिरयानी” नहीं परोस रही है, इस संदेश में, पूर्व यूपीए शासन का मज़ाक उड़ाने की कोशिश भी की गई है। यह ध्यान देने योग्य है कि भारतीय जनता पार्टी के सदस्यों द्वारा बार-बार यह मज़ाक उड़ाया जाना भी गलत सूचना पर आधारित है।

फेसबुक पर कुछ और लोगों ने इसी संदेश के साथ यह वीडियो शेयर किया है।

तथ्य-जांच

ऑल्ट न्यूज़ ने पहले भी यह वीडियो खारिज किया था, जब इसे मार्च के शुरुआत में सोशल मीडिया में इस दावे के साथ वायरल था कि यह पाकिस्तानी सैन्यकर्मियों द्वारा चौकी खाली छोड़कर भाग जाने वाले अपने ही सैनिकों को मारते हुए दिखलाता था। यह वीडियो यूट्यूब पर फरवरी 2019 की शुरुआत से उपलब्ध है, यानि कि श्रीलंका बम हमलों के दो महीने पहले से। इस प्रकार, 5 फरवरी 2019 से इंटरनेट पर उपलब्ध कोई वीडियो, उस घटना का प्रतिनिधित्व नहीं कर सकता, जो अप्रैल 2019 में हुई थी।

संदेश के अनुसार, वीडियो में पाकिस्तानी सेना के स्पेशल सर्विस ग्रुप कमांडो प्रशिक्षण को दर्शाया गया है। इसके अलावा, यूट्यूब पर एक प्रासंगिक कीवर्ड खोज ऐसे ही कई अन्य वीडियो तक पहुंचाता है, जिनमें आंखों पर पट्टी और पीठ पीछे हाथ बंधे हुए सैनिकों को इसी तरह से प्रताड़ित होते देखा जा सकता है।

सैनिकों के पहनावे भी बताते हैं कि ये श्रीलंकाई पुलिस कर्मी नहीं, बल्कि पाकिस्तानी सेना के जवान हैं।

उर्दू न्यूज़ चैनल एक्सप्रेस न्यूज़ की एक रिपोर्ट, भी पाकिस्तानी सैनिकों को दिए जाने वाले इस यातना प्रतिरोध प्रशिक्षण के बारे में बताती है। इस बारे में आप हमारी विस्तृत तथ्य-जांच यहां पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष रूप में, एक पुराने वीडियो को, जो हमले से दो महीने पहले से यूट्यूब पर मौजूद था, श्रीलंकाई पुलिस द्वारा आतंकवादियों के समर्थकों पर अत्याचार के रूप में शेयर किया गया।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.