सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें लाइन में खड़ी लग्जरी कार देखी जा सकती है. वीडियो के अंत में दिखता है कि ये कारें आग में जल रही हैं. वीडियो के साथ लिखे कैप्शन में दावा किया जा रहा है कि ये कारें श्रीलंका के पूर्व प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे के बेटे की थीं. साथ ही ये भी कहा गया है कि श्रीलंका में मौजूदा आर्थिक संकट के खिलाफ़ आक्रोशित नागरिकों ने कारों में आग लगा दी थी.

ट्विटर पर वीडियो को काफी शेयर किया गया है. इनमें से एक ट्वीट को 32 हज़ार से ज़्यादा बार रिट्वीट किया गया.

फ़ेसबुक पर भी काफी लोगों ने ये वीडियो शेयर किया है.

ऑल्ट न्यूज़ के आधिकारिक व्हाट्सऐप नंबर (+91 76000 11160) पर इस दावे की सच्चाई जानने के लिए रिक्वेस्ट मिलीं.

फ़ैक्ट-चेक

कीवर्ड सर्च करने पर हमें पता चला कि कारों के जलने का वीडियो श्रीलंका के नेगोंबो स्थित एवेनरा गार्डन होटल का है. 9 मई 2022 की न्यूज़वायर की एक रिपोर्ट इस बात को कंफ़र्म करती है.

न्यूज़वायर ने इसी जानकारी के साथ वीडियो भी ट्वीट किया.

इसके अलावा, हमें एक यूट्यूब वीडियो भी मिला जिसमें एवेनरा गार्डन होटल में उन्हीं लग्ज़री कारों को दिखाया गया है. पार्किंग वाली जगह और कार के मॉडलों के रंग भी वायरल वीडियो से मेल खाते हैं. यूट्यूब वीडियो में दिख रही कारें वही हैं जो वायरल वीडियो के पहले कुछ सेकंड में दिखती हैं.

संडेटाइम्स.lk के मुताबिक, श्रीलंका में सरकार विरोधी प्रदर्शनों के दौरान कारों में आग लगा दी गई थी. न्यूज़वायर.lk ने बताया कि नेगोंबो में होटल चेन की चार अन्य संपत्तियों पर हमला किया गया. होटल ने एक बयान जारी किया कि इन कारों का राजनेताओं से कोई संबंध नहीं है और ये एक “स्वतंत्र” व्यवसाय है.

कुल मिलाकर, ये वीडियो श्रीलंका का है. लेकिन ये पूर्व पीएम महिंदा राजपक्षे के बेटे के आवास का नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Writes. Fact Checks. Sleeps.