टाइम्स नाउ ने 28 अगस्त को ट्विटर अकाउंट @iaMeetuSingh से पोस्ट किये गए एक इमेज पर रिपोर्टिंग की. दावा किया गया कि ये ट्वीट करने वाला अकाउंट सुशांत सिंह राजपूत की बहन का ‘ऑफ़िशियल अकाउंट’ है. सुशांत को 14 जून को उनके बांद्रा अपार्टमेंट में मृत पाया गया था. @iaMeetuSingh ने दिवंगत अभिनेता की उनके बहन के साथ एक तस्वीर शेयर की और लिखा, “Missing u immensely my soulmate @itsSSR; you will always be in my heart…. no words to describe the void.” इस ट्वीट को करीब 300 बार रीट्वीट किया गया.(ट्वीट का आर्काइव लिंक)

टाइम्स नाउ ने ना केवल इस अकाउंट के बारे ट्वीट किया, बल्कि इसे ब्रेकिंग न्यूज़ बना के चलाया भी. इस ब्रॉडकास्ट को यूट्यूब से डिलीट कर दिया गया है लेकिन इसका आर्काइव यहां देखा जा सकता है.

टाइम्स नाउ फ़र्ज़ी अकाउंट को सही मान बैठा

रिपोर्ट अनुसार सुशांत सिंह राजपूत की चार बहनें हैं, श्वेता, प्रियंका, मीतू और नीतू. ऑल्ट न्यूज़ ने कीवर्ड सर्च किया और हमें श्वेता सिंह का 19 अगस्त का एक ट्वीट मिला जिसमें उन्होंने @iaMeetuSingh के फ़र्ज़ी अकाउंट होने की बात बताई है.

श्वेता मीतू सिंह का असली अकाउंट @divinemitz फॉलो करती हैं.

इसके अलावा, ऑल्ट न्यूज़ ने पाया कि जो तस्वीर इम्पोस्टर अकाउंट ने पोस्ट की है उसे मीतु ने पहले ही इन्स्टाग्राम पर शेयर किया था.

इसके साथ ही इमेज के साथ जो कैप्शन लगाया गया है, वो सुशांत की बहन प्रियंका के 3 अगस्त के ट्वीट की कॉपी है.

ऐसे कई हिंट हैं जिनसे @iaMeetuSingh के फे़क अकाउंट होने का पता चलता है. ये हाल ही में बनाया गया है और मीतु के असली अकाउंट से काफ़ी कम फोलोवेर्स हैं. इसका Boomlive ने भी पहले फै़क्ट चेक किया था.

टाइम्स नाउ ने फे़क अकाउंट को असली मान लिया और इसपर ब्रेकिंग न्यूज़ भी चला दी. इससे पहले IANS ने सुशांत सिंह के पिता के नाम पर बने फे़क अकाउंट के ट्वीट को सच मान कर खबर छाप दी थी. इसके अलावा आजतक ने सुशांत के इम्पोस्टर अकाउंट पर विश्वास करते हुए रिपोर्ट प्रकाशित कर दिया था.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.