समुद्र किनारे पड़ी एक महिला के नग्न शरीर की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. यूज़र्स दावा कर रहे हैं कि ये घटना मालदीव की है जहां एक महिला पर्यटक के साथ कथित तौर पर सामूहिक बलात्कार किया गया और उसे यातना देकर मार डाला गया. इसके बाद उसकी लाश को समुद्र तट पर फेंक दिया गया.

ये भारत और मालदीव के बीच राजनयिक विवाद के बीच आया है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लक्षद्वीप यात्रा के बाद उनके बारे में अपमानजनक बयान करने के लिए मालदीव के तीन मंत्रियों को हटा दिए जाने के बाद पैदा हुआ था.

एक X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) यूज़र ‘@AzzatAlsaalem’ ने इस तस्वीर को इस कैप्शन के साथ ट्वीट किया, “मालदीव की यात्रा पर गई एक लड़की की लाश समुद्र तट के पास नग्न अवस्था में पाई गई. हत्या से पहले उसके साथ सामूहिक बलात्कार किया गया और उसे प्रताड़ित किया गया.” आर्टिकल लिखे जाने तक इस ट्वीट को 1 लाख 80 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया है. साथ ही इसे 4,300 लाइक्स और 1,800 रीट्वीट मिलें. (आर्काइव)

एक और हैन्डल ‘@Leeonie_2’ ने भी इसी दावे के साथ ये तस्वीर ट्वीट की. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 72 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया. साथ ही इसे 855 लाइक्स और 563 रीट्वीट मिलें. (आर्काइव लिंक)

कई यूज़र्स ने भी X पर भी इस दावे को आगे बढ़ाया है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वायरल तस्वीर को गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च किया. इससे हमें न्यूयॉर्क पोस्ट की 2022 की रिपोर्ट मिली जिसमें यही तस्वीर थी. रिपोर्ट के टाइटल का हिंदी ट्रांसलेशन है, “पर्यटक हॉट स्पॉट समुद्र तट पर मिली ‘लाश’ सेक्स डॉल निकली.” रिपोर्ट में कहा गया है कि अगस्त 2022 में, समुद्र तट पर जाने वालों ने थाईलैंड पुलिस को एक महिला की नग्न लाश की सूचना दी जो थाईलैंड के चोन बुरी प्रांत में बैंग सीन समुद्र तट पर बहकर आ गई थी. हालांकि, पुलिस को पता चला कि जो लाश जैसी लग रही थी वो असल में एक सेक्स डॉल थी.

वायरल तस्वीर वाली एक और रिपोर्ट 2022 में टाइम्स नाउ ने पब्लिश की थी. इसका टाइटल है, “समुद्र तट पर ‘हत्या की गई महिला की लाश’ से बड़े पैमाने पर लोगों में दहशत फ़ैल गई, ये 45 हजार रुपये की एकदम असली दिखने वाली सेक्स डॉल निकली.” इस रिपोर्ट में कहा गया है, “…लाश की पहचान एक असली दिखने वाली जापानी ‘एवी आइडल’ सेक्स डॉल के रूप में की गई जिसकी कीमत लगभग THB 20,000 होने का अनुमान है.”

कुल मिलाकर, सोशल मीडिया यूज़र्स द्वारा शेयर की गई तस्वीर के साथ ये झूठा दावा किया गया कि मालदीव के समुद्र तट पर फेंकी गई एक महिला पर्यटक के लाश की तस्वीर है. हमारे फ़ैक्ट-चेक से पता चला कि ये तस्वीर थाईलैंड में 2022 की एक घटना की है जब थाईलैंड के चोन बुरी प्रांत के बैंग सीन समुद्र के तट पर असली लगने वाली सेक्स डॉल बहकर आ गई थी.

अबीरा दास ऑल्ट न्यूज़ में इंटर्न हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.