हाल ही में उत्तर प्रदेश के बदायूं में 50 वर्षीय महिला के साथ गैंगरेप और हत्या की घटना सामने आई है. इस तरह की एक और घटना ने फ़िर से उत्तर प्रदेश को सवालों के घेरे में खड़ा कर दिया है. सोशल मीडिया पर एक लड़की की तस्वीर शेयर की जा रही है. इसे बदायूं की इस घटना का बताया जा रहा है.

ट्विटर यूज़र कोमल मेघवाल ने ये तस्वीर ऐसे ही दावे के साथ ट्वीट की. मामले की संवेदनशीलता के चलते ऑल्ट न्यूज़ ऐसे किसी भी लिंक या तस्वीर को अपने आर्टिकल में जगह नहीं दे रहा है जिससे विक्टिम की पहचान उजागर हो.

फ़ेसबुक पेज ‘भीम आर्मी रेवाड़ी’ ने भी ये तस्वीर इसी दावे के साथ पोस्ट की.

और भी कई यूज़र्स ने ये तस्वीर फ़ेसबुक और ट्विटर पर शेयर की है.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

बदायूं में 50 वर्ष की महिला के साथ बलात्कार और हत्या का मामला सामने आया है जबकि वायरल तस्वीर में मृत युवती की उम्र 20 से 25 वर्ष की मालूम दे रही है. यहां से हमें इस तस्वीर के किसी और घटना से जुड़े होने का अंदेशा हुआ.

सच्चाई जानने के लिए हमने अपनी जांच जारी रखी. गूगल पर रिवर्स इमेज सर्च की मदद से हमें ये तस्वीर 24 दिसम्बर 2018 के ट्वीट में मिली. ट्वीट के मुताबिक, उत्तर-प्रदेश में एक लड़की की हत्या कर दी गयी थी. ट्वीट में ये तस्वीर उसी घटना की बताई गई. एक और ट्वीट में ये घटना उत्तर-प्रदेश के उन्नाव की बताई गयी.

आगे, सर्च करने पर 25 दिसम्बर 2018 की पत्रिका की रिपोर्ट मिली. आर्टिकल के मुताबिक, “मामला मौरावा थाना क्षेत्र के ग्राम अकोहरी गांव का है. गांव निवासी एक लड़की (लड़की की पहचान ऑल्ट न्यूज़ ने छिपाई है) खेत में शौच के लिए गई थी. काफ़ी देर तक वापस न आने पर परिजनों ने उसे खोजना शुरू किया तो घर से लगभग 500 मीटर की दूरी पर गोल्डी का शव पड़ा मिला. उसके शरीर पर चोट के निशान थे. शव मिलने की जानकारी होते ही गांव में हड़कंप मच गया. स्थानीय पुलिस ने घटनास्थल का निरीक्षण किया. पुलिस अधीक्षक ने भी घटनास्थल का निरीक्षण किया और परिजनों से बातचीत की. परिजनों ने गांव के ही रहने वाले सुभाष और सतीश के खिलाफ तहरीर देकर कार्रवाई की मांग की है. इस संबंध में बातचीत करने पर थानाध्यक्ष मौरावा ने बताया कि कि अभियोग पंजीकृत कर लिया गया है. शीघ्र ही दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी.”

26 दिसम्बर 2018 की गांव कनेक्शन की रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना 24 दिसम्बर की है. इस मामले में आरोपी सतीश यादव को गिरफ़्तार किया गया था. रिपोर्ट के मुताबिक, पूछताछ में सतीश ने अपना जुर्म कबूल किया था. इस रिपोर्ट में शामिल वीडियो में वायरल तस्वीर से मिलते-जुलते दृश्य देखने को मिलते हैं.

कुल मिलाकर, दिसम्बर 2018 में उत्तर-प्रदेश के उन्नाव में एक लड़की की हत्या की गई थी जिसकी तस्वीर हाल में यूपी के बदायूं में हुई बलात्कार और हत्या की घटना की बताकर शेयर की गई.


नरेंद्र मोदी की फ़ैमिली के लोग उनके पद का फ़ायदा उठाकर कमा रहे हैं करोड़ों? फ़र्ज़ी लिस्ट हुई वायरल :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.