इज़राइल और हमास के बीच चल रहे युद्ध के बीच सोशल मीडिया पर फ़िलिस्तीनी झंडे वाली कारों की रैली का एक वीडियो वायरल हुआ है. दावा है कि ये दृश्य हमास समर्थक कार्यकर्ताओं द्वारा लंदन में आयोजित एक रैली के हैं. वीडियो में प्रदर्शनकारियों को यहूदी समुदाय की महिलाओं के खिलाफ़ बलात्कार और यौन उत्पीड़न का आह्वान करते हुए सुना जा सकता है.

X (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) यूज़र Alissa (@Alissa4TheUSA) ने 13 अक्टूबर को ये क्लिप इस कैप्शन के साथ शेयर किया, “लंदन में इस्लामिक जिहाद. लंदन में हमास समर्थक कट्टरपंथी सड़कों पर नारे लगाते हुए घूमते हैं, ‘फ़* देयर मदर एंड रेप देयर डॉटर’ हमारे सामने बहुत बड़ी समस्या है. जिहाद का दिन #Hamas #Terrorists #London #Islam #FridayThe13th #JihadFriday #England #Palestinian #Isreal #War”. ट्वीट को 2.53 लाख से ज़्यादा बार देखा और 500 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया है. (आर्काइव)

एक अन्य यूज़र, RadioGenoa (@RadioGenoa) ने भी 12 अक्टूबर को इसी दावे के साथ ये वीडियो शेयर किया. ट्वीट को 1.84 लाख से ज़्यादा बार देखा गया और 1,400 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया. (आर्काइव)

कई अन्य यूज़र्स ने भी वीडियो को इसी दावे के साथ X और फ़ेसबुक पर शेयर किया है.

This slideshow requires JavaScript.

फैक्ट-चेक

हमने वायरल क्लिप के एक फ़्रेम पर रिवर्स इमेज सर्च किया, हमें 2021 की घटना से संबंधित कई न्यूज़ रिपोर्ट्स मिलीं.

द टाइम्स ऑफ़ इज़राइल की एक रिपोर्ट के मुताबिक, लंदन में यहूदी इलाकों में गाड़ी चलाते समय यहूदियों को गालियां देने के आरोप में चार लोगों को गिरफ़्तार किया गया था. तत्कालीन ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने इस हरकत की निंदा करते हुए इसे “शर्मनाक नस्लवाद” कहा था. रिपोर्ट में बताया गया है कि ये घटना 16 मई 2021 की है.

7 मई, 2021 को फ़िलिस्तीनियों के अपने घरों से बेदखल होने के डर में में किये गए आक्रोश के बाद, इज़रायली पुलिस ने यरूशलेम में अल अक्सा मस्जिद पर रबर की गोलियां और स्टन ग्रेनेड दागे. जल्द ही विश्व के नेताओं और दुनिया भर के लोगों ने संघर्ष पर प्रतिक्रिया देनी शुरू कर दी और दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन किए गए.

सोशल मीडिया यूज़र्स 2021 की इस घटना को मौजूदा समय में चल रहे इज़राइल-हमास युद्ध से जोड़ रहे हैं. ये रैली दो साल पहले ब्रिटिश राजधानी में निकाली गई थी जब इज़राइल और फ़िलिस्तीन के बीच संघर्ष बढ़ने लगा था और इज़राइल और हमास दोनों द्वारा लगातार हवाई हमले किए गए थे. इस वीडियो का मौजूदा युद्ध से कोई लेना-देना नहीं है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.