सोशल मीडिया में बड़ौदा की महारानी राधिका राजे गायकवाड़ के बारे में 2 तरह के दावे किये जा रहे हैं. पहला दावा है कि फ़ोर्ब्स मैगज़ीन ने महारानी राधिका राजे गायकवाड़ को भारतीय राजवंशी परिवारों में सबसे सुंदर महिला घोषित किया है और दूसरा दावा है कि राधिका राजे गायकवाड़ ने अपनी संपत्ति छोड़ जैन साध्वी बनने का फ़ैसला लिया. इन दोनों दावों के साथ राधिका राजे की कुछ तस्वीरें और एक महिला का वीडियो शेयर किया जा रहा है. वीडियो में सफ़ेद रंग की साड़ी और सोने के गहने पहनी हुई एक महिला का मुंडन किया जा रहा है. फ़ेसबुक यूज़र अनिल चेतन ने 12 अगस्त के पोस्ट में ये दावा किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 1,600 बार शेयर और इसमें मौजूद वीडियो 2 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

*महारानी के त्याग को बारम्बार नमन*

बड़ौदा की महारानी राधिका राजे गायकवाड़ हैं जिन्हें फोर्ब्स मैगज़ीन ने भारतीय राज्य…

Posted by Anil Chetan on Tuesday, 11 August 2020

फ़ेसबुक पर एक महिला के मुंडन का वीडियो काफ़ी शेयर किया जा रहा है. इसे एक महारानी का वीडियो बताया जा रहा है. उदाराम आजंणा ने फ़ेसबुक लाइव के जरिये इसे शेयर किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इसे 5,700 बार देखा गया है. (पोस्ट का आर्काइव लिंक)

🙏🚩*महारानी के त्याग को बारम्बार नमन* 🚩🙏

बड़ौदा की महारानी राधिका राजे गायकवाड़ हैं जिन्हें फोर्ब्स मैगज़ीन ने भारतीय राज्य वंश की सबसे खूबसूरत महिला घोषित किया है।
लक्ष्मी विला पैलेस बड़ौदा 700 एकड़ और बकिंघम पैलेस के 4 गुना आकार में फैला है। यह दुनिया का सबसे बड़ा निजी निवास है। सब छोड़कर जैन साध्वी की दीक्षा ली
साथियों जब विरक्ति के बादल मन के आसमान में छाते है तो संसार का वैभव पेड़ के सुखे पत्तों की तरह मुरझाया हुआ लगता है , साथियों सिर्फ धन व नाम के पीछे न दौड़े , चिता में कुछ साथ नहीं जाएगा । बारंबार प्रणाम है ऐसे महान त्याग को 🚩🙏

Posted by उदाराम आजंणा on Sunday, 16 August 2020

17 अगस्त को इंडिया टुडे की एक वीडियो स्टोरी में दावा किया गया था कि फ़ोर्ब्स ने महारानी राधिका राजे गायकवाड़ को भारतीय राजघराने की सबसे सुंदर महिला घोषित किया है. न्यूज़ टुडे छत्तीसगढ़ नाम की वेबसाइट ने भी महारानी के जैन साध्वी बनने की ख़बर शेयर की है.

This slideshow requires JavaScript.

ट्विटर और फ़ेसबुक पर ये दावा काफ़ी शेयर किया जा रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

यहां ऑल्ट न्यूज़ सोशल मीडिया में बड़ौदा की महारानी राधिका राजे को लेकर किये जा रहे दो दावों की हकीकत आपके सामने रखेगा.

1. फ़ोर्ब्स ने महारानी को भारतीय राजवंशी घराने की सबसे सुंदर महिला घोषित किया.

फ़ोर्ब्स द्वारा महारानी राधिका राजे गायकवाड़ को भारतीय राजघराने की सबसे सुंदर महिला घोषित करने का दावा सरासर ग़लत है. राधिका राजे ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिये इस दावे को खारिज किया है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Radhikaraje Gaekwad (@radhikaraje) on Aug 16, 2020 at 3:27am PDT

मिलिनेअयर एशिया मैगज़ीन ने दिसम्बर 2019 में महारानी के बारे में एक फ़ीचर स्टोरी पब्लिश करते हुए उनकी तस्वीर को कवर पर जगह दी थी. मैगज़ीन ने राधिका राजे को ‘दी मॉडर्न डे महारानी’ का उपनाम दिया था. इसके अलावा, फ़ोर्ब्स की वेबसाइट पर राधिका राजे के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली.

2. महारानी राधिका राजे ने अपनी संपत्ति छोड़ जैन साध्वी बनने का फ़ैसला लिया है.

महारानी राधिका राजे के इंस्टाग्राम अकाउंट खंगालने पर 19 अगस्त का एक पोस्ट मिला. इस पोस्ट में लक्ष्मी विलास पैलेस की ओर से जारी किया गया ऑफ़िशियल स्टेटमेंट मिलता है. इस स्टेटमेंट के जरिये राधिका राजे के सम्पति छोड़ साध्वी बनने का दावा ग़लत बताया गया है.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Radhikaraje Gaekwad (@radhikaraje) on Aug 18, 2020 at 10:11pm PDT

वायरल वीडियो में दिखनेवाली महिला राधिका राजे नहीं हैं

की-वर्ड्स सर्च करने पर ये वायरल वीडियो हमें यूट्यूब पर मिला. इसे 16 जून 2018 को अपलोड किया गया था. अपलोड करने वाले चैनल के मुताबिक, ये वीडियो जैन दीक्षा से पहले होनेवाली एक रस्म का है. वीडियो में दिखने वाली महिला के बारे में कोई ज़िक्र नहीं किया गया है. इसके अलावा, वीडियो में दिख रही महिला का चेहरा महरानी से नहीं मिलता है.

इसके अलावा, दावे के साथ शेयर की जा रही तस्वीरें राधिका राजे के इंस्टाग्राम अकाउंट से ली गई हैं.

This slideshow requires JavaScript.

कुल मिलाकर, बड़ौदा की महारानी राधिका राजे के बारे में किये जा रहे दावे मनगढ़ंत कहानी के अलावा कुछ नही हैं. महारानी ने न ही जैन साध्वी बनने का फ़ैसला लिया है और न ही फ़ोर्ब्स मैगज़ीन ने उन्हें राजघराने की सबसे सुंदर महिला घोषित किया है. इन दावों के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो 2 साल पुराना है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.