मोबाइल टावर में आग लगने का 90 सेकंड का एक वीडियो शेयर करते हुए लोग दावा कर रहे हैं कि ये गुजरात की घटना है.

कुछ ट्विटर यूज़र्स ने इसी वीडियो का 40 सेकंड का हिस्सा शेयर करते हुए लिखा, “ख़बर #गुजरात से.. जहां लोगों ने 5G टावर को आग लगा दी है.” ट्विटर यूज़र @NetajiSubhash_ ने भी ये वीडियो शेयर किया जिसे आर्टिकल लिखने तक सैंकड़ों लोग देख चुके हैं.

ये वीडियो व्हाट्सऐप पर भी शेयर किया जा रहा है. वीडियो शेयर करने वालों में शामिल एक फ़ेसबुक यूज़र का पोस्ट 20 हज़ार से ज़्यादा बार शेयर किया जा चुका है और आर्टिकल लिखने तक 2 लाख से ज़्यादा बार देखा जा चुका है.

This slideshow requires JavaScript.

ऑल्ट न्यूज़ को इसके व्हाट्सऐप नंबर (76000 11160) और मोबाइल ऐप पर वायरल वीडियो को वेरिफ़ाई करने की कई रिक्वेस्ट भेजी गयी. ऑल्ट न्यूज़ का मोबाइल ऐप डाउनलोड करें और किसी भी भ्रामक पोस्ट या व्हाट्सऐप फ़ॉरवर्ड की सच्चाई जानने के लिए रिक्वेस्ट भेजें. (Android, iOS)

This slideshow requires JavaScript.

पुराना वीडियो

वायरल वीडियो जनवरी, 2018 में एक यूट्यूब चैनल HindiXpress ने अपलोड किया था. इस वीडियो में बताया गया है कि ये घटना अम्बाला के बरारा की है.

ऐसा ही वीडियो इंडिया टीवी ने भी 20 जनवरी, 2018 को दिखाया था और बताया गया था कि ये घटना गोवा के पंजिम की है.

गौर करने वाली बात है कि भारत में अभी 5G नेटवर्क सेवाएं शुरू ही नहीं की गयी हैं. बिज़नेस स्टैंडर्ड के मुताबिक, टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल और हुआवे ने फ़रवरी 2018 में कहा था कि वे भारत में 5G नेटवर्क का सफ़ल परीक्षण करने में कामयाब रहे हैं. सरकार ने 4 मई, 2021 को एक प्रेस नोट में कहा था कि दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम सर्विस प्रोवाइडर्स को 5G तकनीक के इस्तेमाल के लिए ट्रायल करने की इजाज़त दे दी है. लेकिन दूरसंचार विभाग ने ये भी कहा था कि ये टेस्टिंग और ट्रायल्स पहले से मौजूद नेटवर्क से अलग किए जाएंगे, उनमें कोई छेड़छाड़ करने की इजाज़त नहीं होगी. इसके अलावा, ये टेस्टिंग अव्यवसायिक आधार पर किया जाएगा. हालांकि भारती एयरटेल ने साल की शुरुआत में ही हैदराबाद में व्यावसायिक आधार पर पहली 5G नेटवर्क सेवा दी थी.

द इकॉनोमिक टाइम्स के मुताबिक, भारत में प्राइवेट टेलिकॉम सर्विसेज़ का प्रतिनिधित्व करने वाले सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ़ इंडिया (COAI) ने पिछले सप्ताह बताया था कि भारत में वर्तमान समय में एक भी 5G ट्रायल नहीं किया जा रहा है.

एक मोबाइल टावर में आग लगने का वीडियो भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया कि गुजरात में 5G टावर में आग लग गयी है. ऑल्ट न्यूज़ इस घटना की पूरी जानकारी जुटाने में असमर्थ था लेकिन ये घटना कम से कम तीन साल पुरानी है और भारत में अभी तक 5G सेवाएं शुरू नहीं हुई हैं. ऑल्ट न्यूज़ पहले 5G से जुड़े कई भ्रामक दावों का फै़ैक्ट-चेक कर चुका है. हमने पिछले महीने भी ऐसे ही एक दावे की सच्चाई बताई थी. कई यूज़र्स कोविड की दूसरी लहर का ज़िम्मेदार 5G रेडिएशन को ठहरा रहे हैं.


पंजाब की भाखड़ा नहर में बहते दिखे दवाओं के डिब्बों को ड्रग कंट्रोल ऑफ़िसर ने बताया नकली

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.