प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अपील के बाद, देशभर में 5 अप्रैल को ‘9 बजे रात में 9 मिनट’ तक घर की लाइट्स ऑफ़ कर के बालकनी या दरवाज़े पर दिए जलाने का पालन किया गया. साथ ही, देश के कई हिस्सों में पटाखे भी जलाए गए. जैसे कि दीवाली का मौका हो. इस इवेंट के तुरंत बाद, अलग-अलग इलाक़ों में आगज़नी की तस्वीरें और वीडियोज़ शेयर किए जाने लगे. एक रिपोर्ट भी आई कि महाराष्ट्र के सोलापुर में सिटी एयरपोर्ट के अंदर के इलाक़े में सूखी घास में आग लग गई.

देर रात में, सोशल मीडिया यूजर्स ने आगज़नी जैसी एक घटना का वीडियो शेयर करना शुरू किया. ‘टीवी 9 मराठी‘ ने 5 अप्रैल को एक विज़ुअल इस दावे के साथ दिखाया कि ये सोलापुर एयरपोर्ट में हुई आगज़नी की घटना से संबंधित है. चैनल ने अब अपना वीडियो यूट्यूब से हटा लिया है.

‘न्यूज़ 18’ के मराठी चैनल ‘लोकमत’ के संवाददाता सागर सुरावासे ने इस वीडियो को इसी दावे के साथ ट्वीट किया. ऑल्ट-न्यूज़ के को-फ़ाउंडर मोहम्मद ज़ुबैर ने सुरावासे के ट्वीट को रिट्वीट किया लेकिन बाद में इस क्लिप को पुराना बताकर उन्होंने अपना री-ट्वीट हटा लिया.

पत्रकार राजदीप सरदेसाई और कांग्रेस के श्रीवत्स उन जाने-माने लोगों में से थे, जिन्होंने दावा किया कि आग लगने की घटना सोलापुर की है. लेकिन, बाद में उन्होंने भी अपना ट्वीट हटा लिया.

फ़ैक्टचेक

ये सच है कि प्रधानमंत्री मोदी के ‘9 पीएम-9 मिनट’ वाले इवेंट के बाद सोलापुर एयरपोर्ट के पास आग लगने की घटना घटी थी. ‘द हिंदू‘ के मुताबिक़, “रविवार रात को, सोलापुर एयरपोर्ट के अंदर के इलाक़े में सूखी घास में आग लग गई. संभावना जताई जा रही है कि आस-पास के इलाक़े में पटाखे जलाने से ऐसा हुआ होगा.” हालांकि, कई लोगों द्वारा ट्वीट किया गया वीडियो पुराना है और हालिया घटना से उसका कोई संबंध नहीं है. यूट्यूब पर एक कीवर्ड सर्च करने पर, हमें ‘एबीपी माझा‘ का 3 फ़रवरी, 2020 को प्रसारित एक वीडियो मिला जिसमें यही वीडियो दिख रहा था.

एबीपी माझा‘ के कार्यक्रम (ऊपर) के स्क्रीनग्रैब और 5 अप्रैल को टीवी 9 मराठी (नीचे) के स्क्रीनग्रैब की तुलना करने पर पता चलता है कि दोनों ही वीडियो एक हैं.

अंत में, प्रधानमंत्री मोदी के ‘9 पीएम-9 मिनट’ ‘ब्लैकआउट’ कार्यक्रम ख़त्म होने और देशभर से पटाखे जलाने की रिपोर्ट्स सामने आने के बाद दो महीने पुराने एक वीडियो को ऐसी ही एक घटना बताते हुए सोलापुर एयरपोर्ट पर लगी आग के नाम पर शेयर किया गया.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.