सोशल मीडिया पर एक विडियो वायरल है जिसमें मिलिट्री यूनिफॉर्म पहने कुछ लोग मोबाइल फ़ोन तोड़ते हुए देखे जा सकते हैं. और इन लोगों के पीछे शराब की बोतलों का ढेर देखा जा सकता है. वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि ये अफ़ग़ानिस्तान का हालिया दृश्य है. सोशल मीडिया पोस्ट के मुताबिक, अफ़ग़ानिस्तान ने मोबाइल फ़ोन बैन करने के लिए एक नया कानून पास किया है. दावे में आगे कहा गया है कि नागरिकों को अपने मोबाइल फ़ोन तालिबान सैन्य अधिकारियों को देना होगा और फ़ोन के साथ पाए जाने वाले किसी भी व्यक्ति को मौत की सजा दी जाएगी..

कई ट्विटर यूज़र्स ने ये वीडियो शेयर किया.

फ़ेसबुक पेज NB न्यूज़ 24 और सहारनपुर वाले ने ये वीडियो क्लिप पोस्ट किया. इसे डिलीट किये जाने तक 35 हज़ार से ज़्यादा बार देखा गया.

सोशल मीडिया मॉनिटरिंग टूल क्राउडटैंगल (CrowdTangle) का इस्तेमाल करके हमने देखा कि इस वीडियो को करीब 70 अकाउंट्स से इसी दावे के साथ शेयर किया गया है. (PDF देखें)

ऑल्ट न्यूज़ के मोबाइल ऐप्लिकेशन पर इस दावे की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं. (iOS और एंड्रॉइड)

पाकिस्तान का वीडियो

पाठकों को ध्यान देना चाहिए कि अगर अफ़गानिस्तान की तालिबान सरकार ने मोबाइल फ़ोन पर बैन लगा दिया होता तो ये दुनिया भर में ‘ब्रेकिंग न्यूज़’ होती. हालांकि, ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं हैं.

वीडियो को ध्यान से देखने पर हमने नोटिस किया कि 9 सेकंड पर एक अधिकारी को उर्दू में बोलते हुए सुना जा सकता है. 16 सेकंड पर एक अधिकारी के वर्दी पर पाकिस्तानी झंडा दिखता है.

इसे ध्यान में रखकर, हमने कई कीवर्ड सर्च किए. इससे हमें यूएस के मीडिया आउटलेट वाइस की एक रिपोर्ट मिली. 7 जनवरी की एक रिपोर्ट में लिखा है कि नए साल की पूर्व संध्या से पहले, पाकिस्तान की सीमा शुल्क एजेंसी ने 13.9 मिलियन डॉलर मूल्य की तस्करी वाली शराब, नशीले पदार्थ और बैन किए गए पदार्थ को जलाने के लिए एक समारोह का आयोजन किया. वाइस ने रिपोर्ट में लिखा कि पाकिस्तान में बैन किए गए पदार्थ को जलाने के लिए भव्य कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और उन्हें राष्ट्रवादी धूमधाम और पब्लिक स्टंट के रूप में मनाया जाता है.

पाकिस्तान स्थित न्यूज़ आउटलेट द न्यूज़ ने 30 दिसंबर 2021 को इस घटना पर एक रिपोर्ट पब्लिश की थी.

यूट्यूब चैनल डॉ एसा लेबोरेटरी एंड डायग्नोस्टिक सेंटर ऑफ़िशियल ने 30 दिसंबर, 2021 को ‘पाकिस्तान कस्टम्स डिस्ट्रक्शन सेरेमनी’ नाम से एक वीडियो अपलोड किया था. वीडियो में कराची स्थित कलेक्टर कस्टम इंफ़ोर्समेंट फ़िरोज आलम जुनेजो ने बताया कि दो अरब पाकिस्तानी रुपये के कुछ नशीले पदार्थ और नकली उत्पाद बर्बाद किये गए.

हमने वायरल वीडियो क्लिप और ऊपर बताए गए वीडियो से कुछ तस्वीरें लीं. दोनों में वर्दी का रंग ग्रे है, इसके आलावा और समानताएं भी देखी जा सकती हैं-

  1. वर्दी के के दाएं हिस्से पर नाम टैग
  2. वर्दी के बायीं तरफ समान आइडेंटिकल स्टार
  3. बाएं कंधे पर पाकिस्तानी झंडे का प्रतीक चिन्ह
  4. पाकिस्तानी झंडे के प्रतीक चिन्ह के नीचे एक जैसे आइडेंटिकल स्टार


यूट्यूब चैनल RealKarachi ने भी आलम जुनेजो के बयान के साथ एक वीडियो अपलोड किया है. इस वीडियो में हमने, उस कार्गो कंटेनर भी देखा जो वायरल वीडियो में दिखता है. यानी, वायरल वीडियो पाकिस्तान में हुए दिसंबर 2021 के समारोह का है.

कुल मिलाकर, पाकिस्तान के एक वीडियो क्लिप को इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि अफ़ग़ानिस्तान में तालिबान सरकार ने सारे मोबाइल फ़ोन नष्ट कर दिए और लोगों के मोबाइल फ़ोन इस्तेमाल करने पर बैन लगा दिया.

 

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.