एक वीडियो शेयर किया जा रहा है जिसमें एक मगरमच्छ एक शव खींचता दिख रहा है. इस वीडियो के साथ दावा किया गया कि ये घटना राजस्थान के टोंक की थी. वायरल विडियो के अनुसार, महिला पिकनिक के दौरान सेल्फ़ी लेने की कोशिश में बीसलपुर बांध में फिसल गयी थी.

वेरीफ़ाइड पेज ‘फ़र्स्ट इंडिया न्यूज़ राजस्थान’ ने वीडियो को फ़ेसबुक पर पोस्ट करते हुए कहा कि चैनल ये कंफ़र्म नहीं कर रहा कि घटना कहां हुई थी.

मगरमच्छ ने लड़की को बनाया शिकार, कैमरे में कैद हुई घटना । Jaipur News

मगरमच्छ ने लड़की को बनाया शिकार, कैमरे में कैद हुई घटना । Jaipur News
#FINVideo

Posted by First India News Rajasthan on Saturday, 31 July 2021

वीडियो को ट्विटर पर भी पोस्ट किया गया है.

ऑल्ट न्यूज़ को अपने व्हाट्सऐप हेल्पलाइन नंबर (+91 76000 11160) और मोबाइल अप्लिकेशन पर दावे की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट्स मिलीं. रिक्वेस्ट में एक सवाल भी आया कि क्या वीडियो पवई, मुंबई का है? वहीं एक ने सुझाव दिया कि घटना MP के कोलार बांध की है. वीडियो के साथ किया गया दावा फ़ेसबुक पर भी काफ़ी फैल रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

कीवर्ड सर्च हमें एक वेबसाइट पर ले गई जिसमें बताया गया था कि घटना 21 जून को मैक्सिको के लगुना डेल कार्पिन्टेरो टैम्पिको में हुई थी.

मैक्सिकन मीडिया आउटलेट्स ने भी इस घटना की सूचना दी थी. मेक्सिको डेली पोस्ट के अनुसार, महिला लगुना डेल कार्पिन्टेरो के किनारे कपड़े धो रही थी उसी समय कथित तौर पर मगरमच्छ ने उसपर हमला कर दिया और उसकी मौत हो गई. मगरमच्छ को मौके पर फ़ायर विभाग ने पकड़ लिया.

आउटलेट ने रिकवरी ऑपरेशन का एक वीडियो भी शेयर किया.

 

#Tampico 🔴 Mujer muere al ser atacada por cocodrilo. 🔴

➡️ https://bit.ly/3iZJu37

Posted by El Sol de Tampico on Monday, 21 June 2021

रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला कथित तौर पर बेघर थी.

इस तरह एक मगरमच्छ द्वारा एक मृत महिला को खींचकर ले जाने का एक वीडियो इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया कि ये घटना भारत की है. असल में ये वीडियो मेक्सिको का है.


क्या समाजवादी पार्टी के नेता शिवशंकर सिंह यादव ने लोगों के हाथ में बंधा कलावा काटा? देखिये

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.