हॉस्पिटल के वेटिंग एरिया में भारी भीड़ का 30 सेकेंड का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. वीडियो में हर कोई मास्क पहने दिखाई दे रहा है. ट्विटर यूज़र @RenukaJain6 ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “जब @ArvindKejriwal फुल पेज के एडवर्टाइज़मेंट्स में व्यस्त हैं, यह दिल्ली की असली तस्वीर है @AmiShah.” यह बताता है कि वीडियो दिल्ली का है. इस वीडियो को 20,000 से ज़्यादा बार देखा गया है. (आर्काइव लिंक)

वीडियो रिकॉर्ड कर रहा शख्स कहता है, “मैम यह भीड़ का हाल है जो हम OPD ग्राउंड फ़्लोर के रूम नंबर 5 में देखने को मिल रही है. मरीजों की संख्या को देखते हुए यह पूरी तरह से डॉक्टर्स, हॉस्पिटल स्टाफ़ और ख़ुद मरीजों के लिए बहुत बड़ा ख़तरा है. इसलिए मैं आपको यह वीडियो फ़ॉरवर्ड कर रहा हूं मैम. मैं डॉक्टर राना सिंह हूं. थैंक्यू मैम. यह लोगों की पूरी भीड़ है जो OPD रूम नंबर 5 के ठीक सामने खड़ी है. 100 से ज़्यादा लोग हैं. जितना जल्दी संभव हो, तुरंत एक्शन लिया जाए. थैंक्यू.”

इसी तरह @curlykrazy07 ने भी ट्वीट किया है कि वीडियो पुणे का है (आर्काइव लिंक) जबकि एक फ़ेसबुक पेज ने इसे पटना AIIMS का बताकर शेयर किया है.

Ye patna AIIMS ka haal hai.corona kabhi nhi harega…

Posted by Samanpura News on Thursday, 16 July 2020

इसे बैंगलोर के विक्टोरिया हॉस्पिटल का वीडियो बताकर भी शेयर किया गया है.

Victoria Hospital is a government run hospital affiliated with Bangalore Medical College now renamed Bangalore Medical College and Research Institute. It is the largest hospital in Bangalore, India.

This is the small example of situation, don’t go outside. Try to avoid maximum. Be safe you and entirely family’s along with our neighborhood.

#NoBedsAvailable.

Posted by Ajit Pulikal on Sunday, 19 July 2020

वीडियो वेरिफ़िकेशन

हमने वायरल हो रहे दावों के आधार पर कई कीवर्ड्स सर्च किए और पाया कि इसे इंडिया टीवी पर 17 जुलाई को ब्रॉडकास्ट किया गया था. चैनल के मुताबिक वीडियो पटना के महावीर कैंसर संस्थान का है जिसे कुछ लोगों को COVID-19 पॉजिटिव पाए जाने के बाद बंद कर दिया गया था. रिपोर्ट में बताया गया है कि वीडियो में दिख रही भीड़ उस दिन की है जब हॉस्पिटल फिर से खोला गया.

वीडियो रिकॉर्ड कर रहे व्यक्ति ने अपनी पहचान डॉक्टर राना सिंह के रूप में कराई थी. हमने महावीर कैंसर संस्थान की वेबसाइट देखी और पाया कि डॉक्टर का नाम कीमोथेरेपी डिपार्टमेंट में रेज़िडेंट ऑनकॉलजिस्ट की लिस्ट में है.

वीडियो का फ़ैक्ट-चेक बूमलाइव पहले कर चुका है जिसने डॉक्टर राना सिंह से बात की थी. “यह स्थिति नियंत्रण से बाहर थी जहां कोरोना स्क्रीनिंग OPD में हम सिर्फ़ 4-5 डॉक्टर्स थे, वहीं मैंने ये वीडियो रिकॉर्ड किया जिसे हॉस्पिटल मैनेजमेंट के पास भेज सकूं ताकि तुरंत एक्शन लिया जा सके.” उन्होंने ये बताते हुए कहा कि बाद में जरूरी कार्रवाई की गई थी.

आगे उन्होंने बताया, “हॉस्पिटल को सैनिटाइज़ेशन के लिए चार-पांच दिन के लिए बंद किया गया था. जब हॉस्पिटल खोला गया तो मरीजों की भारी भीड़ वहां इकट्ठा हो गई.”

महावीर कैंसर संस्थान महावीर मंदिर ट्रस्ट से जुड़ा हुआ है. पूर्व IPS अधिकारी किशोर कुणाल ट्रस्ट के सेक्रेटरी हैं. 18 जुलाई को उन्होंने फ़ेसबुक पोस्ट में पूरी बात लिखी, “महावीर कैंसर संस्थान में दिनांक 15 जुलाई 2020 को काफी भीड़ हो गयी थी, उसके बाद अस्पताल को बंद कर दिया गया है, उस भीड़ का कारण यह था कि आठ दिनों की बंदी के बाद कैंसर संस्थान खुला था और एम्स तथा सभी बड़े कैंसर अस्पतालों के लगातार बंद होने के कारण अचानक मरीजों की भीड़ बढ़ गयी. भीड़ को देखकर वहाँ उपस्थित डाक्टरों ने तुरंत OPD और नया एडमिशन बंद कर दिया. अभी नये मरीजों के लिए अस्पताल बंद है.”

महावीर कैंसर संस्थान में दिनांक 15 जुलाई 2020 को काफी भीड़ हो गयी थी, उसके बाद अस्पताल को बन्द कर दिया गया है, उस भीड़…

Posted by Acharya Kishore Kunal on Saturday, 18 July 2020

19 जुलाई को बैंगलोर सिटी पुलिस कमिश्नर भास्कर राव ने ट्वीट किया कि वीडियो को बैंगलोर विक्टोरिया हॉस्पिटल का बताकर फ़ेक न्यूज़ फैलाने वाले शख्स को पुलिस ने गिरफ़्तार किया है.

इसलिए वायरल वीडियो के साथ किया जा रहा दावा ग़लत है. वीडियो में दिल्ली या पुणे के नहीं बल्कि महावीर कैंसर संस्थान पटना के मरीज दिखाए गए हैं.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.