राजधानी दिल्ली में कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. हिंदुस्तान टाइम्स की 26 नवम्बर की रिपोर्ट के मुताबिक AAP सरकार ने दिल्ली हाई कोर्ट से कहा कि वो नाइट कर्फ़्यू या वीकेंड में पाबंदी लगाने पर विचार कर रहे हैं.

इसी बीच कई ट्विटर यूज़र्स ने एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “मास्क नहीं पहनने पर दिल्ली में 10 घंटे की जेल, जल्द ही मुंबई, बैंगलोर, हैदराबाद और बाकी राज्य भी ये अपना सकते हैं.”

इसी तरह, कई फ़ेसबुक यूज़र्स ने भी इस 2 मिनट के वीडियो को इसी दावे के साथ शेयर किया.

मध्य प्रदेश का वीडियो

वीडियो में 4 सेकंड पर हमने देखा कि पुलिस की गाड़ी पर नंबर है- MP037578. रोड ट्रांसपोर्ट और हाईवे मंत्रालय के पोर्टल ई-वाहन के अनुसार ये गाड़ी मध्य प्रदेश के भोपाल RTO में रजिस्टर्ड है.

This slideshow requires JavaScript.

इसके बाद हमें ज़ी न्यूज़ का 22 नवम्बर की एक रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट के मुताबिक, ये घटना उज्जैन की है जहां पुलिस बिना मास्क वाले लोगों को पकड़ रही थी.

इसे न्यूज़18 ने भी 23 नवम्बर को रिपोर्ट किया था. उज्जैन के एडिशनल एसपी अमरेन्द्र सिंह ने न्यूज़ 18 को बताया था कि मजिस्ट्रेट के आदेश के मुताबिक जो मास्क पहने नहीं नज़र आएंगे उन्हें 10 घंटे के लिए जेल में रखा जाएगा. उनके मुताबिक ये कोरोना वायरस को रोकने के लिए उज्जैन पुलिस और नगर निगम का जॉइंट ऑपरेशन था.

दिल्ली में मास्क को लेकर आई आखिरी गाइडलाइन के अनुसार, सार्वजनिक जगहों पर मास्क न पहने लोगों से 2000 रुपये का जुरमाना वसूला जायेगा.

यानी, वीडियो जिसे दिल्ली का बताकर शेयर किया जा रहा है वो उज्जैन का है.


ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें:

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.