कई सोशल मीडिया यूज़र्स ने नम्मा TV के साथ कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष नलिन कुमार कटील के इंटरव्यू का एक वीडियो शेयर किया. इंटरव्यू कन्नड़ में है. 1 मिनट 10 सेकेंड लंबे इस वीडियो क्लिप में एक महिला कॉलर को कथित तौर पर “विभाजनकारी राजनीति” करने के लिए नलिन कुमार कटील और बीजेपी को फटकारते हुए सुना जा सकता है.

इस शो को नम्मा TV के सीनियर प्रोग्रामर और ऐंकर नवीन कुमार शेट्टी होस्ट कर रहे हैं.

वीडियो को ट्विटर पर इसी दावे के साथ शेयर किया गया है कि एक महिला ने रीज़नल टेलीविज़न पर भाजपा की आलोचना की.

महिला कॉलर ने खुद की पहचान कर्नाटक के चिकमगलूर ज़िले की सुपिता के रूप में की है. उसे ये कहते हुए सुना जा सकता है, “हरि ओम- मैं चिकमगलूर की सुपिता हूं. नारायण गुरु किसी जाति विशेष तक सीमित नहीं थे. उन्होंने उंची और नीची जाति या अमीर और गरीब के बीच भेदभाव नहीं किया. उन्होंने समाज में सिर्फ एक चीज के लिए कोशिश की कि हम सब समान हैं. आप क्या कर रहे हैं? जाति और धर्म के आधार पर संघर्ष पैदा करने के आलावा आपका और क्या लक्ष्य है? रोजगार मुहैया कराने के लिए आपने क्या कोशिश की है? आप एक जाति को किसी दूसरी जाति के खिलाफ़ धर्म को किसी दूसरे धर्म के खिलाफ़ खड़ा कर रहे हैं. रोजगार पैदा करने के आपके वादे का क्या हुआ? आपने हर नेता और बड़े राजनेताओं के नाम खराब किये. सिर्फ भगवान का नाम बचा था. आप इसे भी खराब कर रहे हैं. भगवान आपको नहीं छोड़ेगा. आप अपना ही अंत खराब कर रहे हो. क्या आपको शर्म नहीं आती? आप भगवान को भी नहीं छोड़ना चाहते, उन्हें भी अपने घटिया कामों में घसीटना चाहते हैं.”

ऑल्ट न्यूज़ के व्हाट्सऐप नंबर (+917600011160) और अपने आधिकारिक एंड्रॉइड एप्लिकेशन पर इस वीडियो की सच्चाई जानने के लिए कई रिक्वेस्ट मिलीं.

वीडियो को फ़ेसबुक पर भी शेयर किया गया है. ‘ಕಂಟ್ರೋಲ್ ಆಲ್ಟ್ ಡಿಲಿಟ್ ‘ नामक एक पेज ने इसे शेयर किया. इस पेज के नाम का मतलब है, ‘कंट्रोल ऑल्ट डिलीट.’ पेज ने ये दावा किया कि इसे “खराब तरीके से एडिट किया गया है.”

ನಿನಗಿದು ಬೇಕಿತ್ತ ಮಗ್ನೇ ನೇಣಾಕೊಂಡು ಹೋಗ್ಬಿಡು ಸುಮ್ನೆ 😭😭😭😭

ಹಿಂಗೆಲ್ಲಾ ಬೈಸ್ಕೊಂಡು ರಾಜಕೀಯ ಮಾಡ್ಬೇಕಾ ಯೋಚನೆ ಮಾಡಿ , ಆದರು ಎಡಿಟ್ ಸರಿಯಾಗಿ ಮಾಡಿಲ್ಲ.

Posted by ಕಂಟ್ರೋಲ್ ಆಲ್ಟ್ ಡಿಲಿಟ್ on Sunday, 10 April 2022

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ ने वीडियो में दिख रहे कीवर्ड का इस्तेमाल कर इसे ढूंढने की कोशिश की. मालूम चला कि ये वीडियो 6 जून, 2021 को यूट्यूब पर अपलोड किए गए नम्मा TV के शो से लिया गया है.

ऑल्ट न्यूज़ ने देखा कि 31 मिनट 50 सेकेंड पर सुपिता नाम की एक महिला ने चैनल को कॉल किया. हालांकि, सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे से बिल्कुल अलग, महिला ने “महान काम” करने के लिए भाजपा के राज्य प्रमुख नलिन कटील की तारीफ़ की. महिला ने ये भी कहा कि कर्नाटक में चीज़ें सकारात्मक रूप से बदल रही हैं. महिला ने आगे कहा कि लोग उनके बारे में क्या कहते हैं, इसकी चिंता न करें और अपने अच्छे काम को जारी रखें.

हमने नम्मा TV के एंकर नवीन कुमार शेट्टी से संपर्क किया, जिन्होंने इस शो को होस्ट किया था. उन्होंने बताया, कि वायरल हो रहे वीडियो को एडिट किया गया है और झूठे दावों के साथ शेयर किया गया है. उन्होंने ऑल्ट न्यूज़ को बताया, “बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नलिन कुमार कटील के इंटरव्यू के कुछ दिनों के बाद ही एक महिला कॉलर का एक एडिटेड ऑडियो क्लिप सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया गया था. जानकारी में आने के बाद हमारे चैनल के मैनेजर ने मैंगलोर के उर्वस्टोर पुलिस स्टेशन में एक FIR दर्ज कराई.

कुल मिलाकर, कर्नाटक भाजपा अध्यक्ष नलिन कुमार कटील के इंटरव्यू का एक वीडियो इस झूठे दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि नम्मा TV चैनल के लाइव इंटरव्यू के दौरान एक महिला कॉलर ने उन्हें फटकार लगाई थी. वीडियो एडिट किया गया है. असली वीडियो क्लिप में महिला ने बीजेपी नेता की तारीफ़ की है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Fact-checking journalist