दो सेनाओं के सैनिकों का वीडियो जिसमें वे एक दूसरे से भिड़ते हुए दिख रहे हैं, इस दावे के साथ सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है कि चीन-लद्दाख बॉर्डर पर भारत को युद्ध के लिए उकसा रहा है. 28 मई 2020 को Indian Warrior – भारतीय योद्धा नाम के फ़ेसबुक पेज पर ये वीडियो शेयर किया गया है. वीडियो के साथ कैप्शन लिखा है, “जय हिंद चीन भारत को युद्ध के लिए उकसा रहा है. लद्दाख बॉर्डर पर तनाव शुरू. सभी राष्ट्रवादी भाइयों से आग्रह चीनी सामानों का बहिष्कार अभी तुरंत से शुरू करें.” इस पोस्ट को डिलीट किए जाने से पहले इसे 34,000 से ज़्यादा बार शेयर किया गया था.

चीन भारत को युद्ध के लिए उकसा रहा है। लद्दाख बॉर्डर पर तनाव शुरू। हमें अपनी सेना और प्रधनमंत्री प

चीन भारत को युद्ध के लिए उकसा रहा है।
लद्दाख बॉर्डर पर तनाव शुरू।
हमें अपनी सेना और प्रधनमंत्री जी पर पूर्ण भरोसा है चीन को उसी की भाषा मैं माकूल जवाब दिया जाएगा

Posted by Pandit Sunil Sharma on Wednesday, 27 May 2020

कई अन्य फ़ेसबुक और ट्विटर यूज़र्स ने भी इसी दावे के साथ यह वीडियो शेयर किया है.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ को कीवर्ड के ज़रिए पता चला कि यह वीडियो 6 साल पुराना है और ज़ी न्यूज़ पर इसे 25 अगस्त 2014 को ब्रॉडकास्ट किया गया था. डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में चीनी सैनिकों ने बॉर्डर की दीवार तोड़ने की कोशिश की जिसका भारतीय सेना ने कड़ा प्रतिरोध किया.” चैनल ने ये भी बताया कि न तो भारतीय सेना ने इसकी पुष्टि की और न ही वीडियो में तारीख़ की जानकारी दी गई है.

यही वीडियो 24 अगस्त 2014 को इंडिया न्यूज़ ने पब्लिश किया था. इसके अलावा हमें इसी घटना का लंबा वीडियो 28 अगस्त 2014 को यूट्यूब पर पोस्ट हुआ मिला.

फ्रांस की न्यूज़ एजेंसी AFP द्वारा 19 अगस्त 2014 को पब्लिश की गई रिपोर्ट में कहा गया है, “आधिकारिक सूत्रों ने मंगलवार को बताया कि भारत के कब्ज़े वाले विवादित क्षेत्र में हाल ही में चीनी सैनिक घुस गए, इसकी वजह से पिछले साल की तरह हालात पैदा हो गए हैं और दो महाशक्तियों के बीच में तनाव उत्पन्न हो गया है.”

यानी 6 साल पुराना वीडियो भारतीय-चीनी सैनिकों में हालिया झड़प का बताकर शेयर किया जा रह है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.