अभिनेत्री रवीना टंडन के नाम एक उद्धरण के अनुसार उन्होनें कहा है, “हिंदुओं ने पाकिस्तान और बांग्लादेश को खो दिया है। कश्मीर में हिन्दू विलुप्त हो रहे हैं और केरल, असम आदि में अल्पसंख्यक बन रहे हैं। फिर भी राज नायक जैसे कट्टर लोग झूठ फैला रहे हैं कि मुगल आक्रमणकारी 1000 वर्षों में हिंदुओं को नुकसान पहुंचाने में विफल रहे और भारत कभी भी इस्लामिक देश नहीं बनेगा।” – (अनुवाद)

ट्विटर पर यह कथित उद्धरण एक यूज़र प्रशांत स्वामी (@Prashant_Swami) ने पोस्ट किया।

स्वामी के ट्वीट को प्रभावशाली दक्षिणपंथी यूज़र और अभिनेत्री, पायल रोहतगी ने रिट्वीट किया।

फ़ेसबूक पर भी रवीना टंडन के बयान की यह तस्वीर We Support Namo पेज ने शेयर की है।

यह उद्धरण, वायाकॉम18 के पूर्व सीओओ राज नायक द्वारा दिए गए एक बयान पर कथित रूप से टंडन की प्रतिक्रिया थी। नायक ने कहा था, “मुगल सम्राटों ने 300 वर्षों तक भारतीय उप महाद्वीप पर शासन किया, हम मुस्लिम राष्ट्र नहीं बने। अंग्रेजों ने 200 साल तक भारत पर राज किया, हम ईसाई राष्ट्र नहीं बने। तो लोग क्यों लोगों को डरा रहे हैं कि हमारा धर्म खतरे में है? किस से?” -(अनुवाद)

फ़र्ज़ी बयान

कथित रूप से रवीना टंडन द्वारा दिए गए बयान को लेकर मीडिया में कोई खबर नहीं होना, यह संकेत देता है कि उद्धरण फ़र्ज़ी था। ऑल्ट न्यूज़ ने इस पर टिप्पणी के लिए रवीना टंडन से संपर्क किया।

“यह बिल्कुल गलत है,” रवीना ने पुष्टि की। उन्होंने आगे जोड़ा, “यह पहले भी दो बार मेरे साथ हो चुका है। कल ही, मेरे सामने एक और बयान आया और एक ट्वीट मेरे नाम ठहराया गया। मुझे नहीं पता कि इसे कैसे रोका जा सकता है, क्योंकि यह पूरी तरह से गलत सूचना, गलत व्याख्या और चरित्रहनन है।” (अनुवाद)

बॉलीवुड अभिनेताओं के नाम से भ्रामक सूचनाओं का प्रचलन सोशल मीडिया में आम बात है। झूठे संदेश का प्रचार करते, उनके नाम के झूठे बयान, सच मान लिए जाते हैं। इससे पहले, अमिताभ बच्चन, प्रकाश राज और शाहरुख खान भी ऐसे ही विघटनकारी निशानों पर रहे हैं।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Pooja Chaudhuri is a senior editor at Alt News.