अमरीकी राष्ट्रपति जो बाइडन की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है जिसमें वो एक बच्ची के साथ दिख रहे हैं. जो बाइडन को बच्ची के सामने घुटने के बल बैठे हुए देखा जा सकता है. दावा है कि ये जॉर्ज फ़्लॉयड की बेटी है. 25 मई 2020 को अमेरिका में जॉर्ज फ़्लॉयड की मौत के बाद ब्लैक लाइव्स मैटर (BLM) शुरू हुआ था. एक श्वेत पुलिसकर्मी के हाथों जॉर्ज की मौत हुई थी.

सोशल मीडिया पर ये तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया गया कि जो बाइडन जॉर्ज की बेटी से माफ़ी मांग रहे हैं. AICC के मीडिया पेनलिस्ट सुरेन्द्र राजपूत ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ शेयर की.

अमित मिश्रा ने ये तस्वीर ट्वीट करते हुए यही दावा किया था. अमित ने ट्विटर बायो में खुद को पत्रकार बताया है. इस ट्वीट को डिलीट किए जाने से पहले 300 से ज़्यादा बार रीट्वीट किया गया था.

फ़ेसबुक यूज़र अली सीद्दकी ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ पोस्ट की.

ट्विटर और फ़ेसबुक पर ये तस्वीर इसी मेसेज के साथ वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

रिवर्स इमेज सर्च से हमें ये तस्वीर AP इमेजेज़ पर मिली. वेबसाइट के मुताबिक, इस तस्वीर में दिखने वाला बच्चा ‘थ्री थर्टीन’ नामक कपड़ों की दुकान के मालिक क्लीमेंट ब्राउन का बेटा सीजे ब्राउन है. कैप्शन में बताया गया है कि तत्कालीन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जो बाइडन ने 9 सितंबर 2020 को ये मुलाकात की थी. AP ने इस तस्वीर का श्रेय पैत्रिक सेमैंस्की को दिया है.

मिशिगन के प्रमुख अखबार ‘डेट्रॉइट फ़्री प्रेस’ के एक आर्टिकल में जो बाइडन की सीजे ब्राउन के साथ और भी कुछ तस्वीरें शामिल है.

This slideshow requires JavaScript.

रॉइटर्स की नॉर्थ अमेरिका की एडिटर पर्किन्स कॉरिन ने भी 10 सितंबर 2020 को ये तस्वीर ट्वीट करते हुए इस बच्चे को ‘थ्री थर्टीन’ के मालिक का बेटा सीजे ब्राउन बताया था.

इंस्टाग्राम पर जो बाइडन और ‘थ्री थर्टीन’ ने भी इस मुलाकात की तस्वीरें शेयर की हैं.

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Joe Biden (@joebiden)

गेटी इमेजेज़ पर भी इस मुलाकात की और भी तस्वीरें शेयर की गई हैं.

जो बाइडन जून 2020 में जॉर्ज की बेटी जीना फ़्लॉयड से जॉर्ज के अंतिम संस्कार पर मिले थे. डेली मेल के आर्टिकल में इस मुलाक़ात की एक तस्वीर शेयर की गयी है.

कुल मिलाकर, जो बाइडन की जिस तस्वीर को जॉर्ज फ़्लॉयड की बेटी से मुलाकात का बताया जा रहा है वो असल में ‘थ्री थर्टीन’ के मालिक के बेटे के साथ है.


ज़ी न्यूज़, सोशल मीडिया यूज़र्स ने ट्रैक्टर रैली की तैयारी के वीडियो के नाम पर आयरलैंड का वीडियो दिखाया :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: