“जयपुर एयरपोर्ट पर आंतकवादी पकड़ा गया” यह एक फेसबुक पेज, ‘न्यूज राजस्थान‘ द्वारा शेयर वीडियो का कैप्शन है। इसमें जमीन पर गिरा एक आदमी दिखता है। उसके हाथ-पैर पीछे बंधे हैं।

#जयपुर #एयरपोर्ट पर #आंतकवादी पकड़ा गया ।

Posted by News Rajasthan on Wednesday, 29 August 2018

“दिल्ली हवाई अड्डे पर जिहादी”

एक फेसबुक पेज ‘फिर एक बार मोदी सरकार‘ ने उसी वीडियो को अलग सन्देश के साथ शेयर किया है, “दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक जिहादी (आतंकवादी) सुअर पकड़ा गया था … सजा क्या होनी चाहिए, इसे शेयर करें और पेज को लाइक करें।” यह लेख लिखे जाने तक इसे 96000 से अधिक बार देखा और 2500 से अधिक बार शेयर किया गया।

दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक जिहादी (आतंकवादी) सुवर को पकड़ा गया… क्या सजा होनी चाहिए

शेयर करें पेज लाइक करें

Posted by फिर एक बार मोदी सरकार on Sunday, 19 August 2018

कई फेसबुक यूजर्स ने वही वीडियो साझा किया है। कोई इसे जयपुर और कोई दिल्ली हवाई अड्डे का बताता है।

वह आतंकवादी नहीं है

ऑल्ट न्यूज़ ने क्रोम एक्सटेंशन ‘इन्विड’ (Invid) की मदद से इस वीडियो के कीफ्रेम की गूगल रिवर्स इमेज सर्च की तो 31 अगस्त, 2018 को क्विंट द्वारा प्रकाशित एक तथ्य-जांच लेख पाया। इस 27 वर्षीय पूर्व अंगरक्षक को दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर नशे की स्थिति में ड्यूटी पर तैनात सीआईएसएफ कर्मियों ने गिरफ्तार किया था।

18 अगस्त, 2018 को डेक्कन क्रॉनिकल में प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया, “यह घटना 16 और 17 अगस्त की मध्यरात्रि को हुई थी जब इंदिरा गांधी इंटरनेशनल (आईजीआई) हवाई अड्डे के सबसे बाहरी चेकपोस्ट का पर तैनात केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के कर्मचारी ने संदेह के आधार पर एक टैक्सी को रोका। एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “सुरक्षाकर्मी अचंभे में पड़ गए जब पिछली सीट के यात्री ने ड्राइवर को लात मारकर गाड़ी से बाहर धकेल दिया, खुद ड्राइविंग सीट सँभाली और गाड़ी भगाने की कोशिश की।” उसने कथित रूप से कम से कम दो सीआईएसएफ कर्मियों को मारा और एक जवान से पिस्तौल छीनने का भी प्रयास किया। जवान ने स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए हवा में दो गोलियां चलायी थीं।

न्यूज़ 18 के अनुसार, उस व्यक्ति की दिल्ली में संगम विहार निवासी शंकर के रूप में पहचान हुई थी।

सोशल मीडिया पर शेयर उसी घटना का एक और वीडियो

इसी तरह के दावों के साथ सोशल मीडिया पर भी इसी घटना का एक और वीडियो प्रसारित किया जा रहा है। दोनों वीडियो में इस घटना से जुड़े तथ्यों से संबंधित और उनके बीच की समानताएं देखकर स्पष्ट लगता है कि दोनों एक ही घटना का प्रतिनिधित्व करते हैं। इस वीडियो में सुरक्षा कर्मियों के साथ जूझता व्यक्ति भी शामिल है जिसपर वे काबू करने की कोशिश कर रहे हैं। अक्सर हवाई अड्डे पर दिखाई पड़ने वाले एक ही तरह के नारंगी यातायात शंकु, दोनों वीडियो में संदिग्ध के आसपास देखे जा सकते हैं। इसके अलावा, वीडियो में एक व्यक्ति को कहते हुए सुना जा सकता है, “दो गोलियां दागी गईं”। नीचे दिए गए वीडियो की एक क्लिपिंग पायनियर के पत्रकार शेखर सिंह ने भी उसी घटना का प्रतिनिधि होने का दावा करते हुए ट्विटर पर पोस्ट किया था।

जयपुर एयरपोर्ट पर पकड़ा गया आतंकवादी

Posted by भारतीय नवनिर्माण सेना on Tuesday, 28 August 2018

झूठे संदर्भ के साथ सनसनीखेज वीडियो शेयर करना नकली समाचार फ़ैलाने वालों की जांची-परखी रणनीति है। इस उदाहरण में, एक सामान्य खोज से पता चलता है कि वीडियो का आतंकवाद से कोई लेना-देना नहीं है। सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को ऐसी गलत सूचनाओं के सत्यापन के लिए ऑनलाइन टूल्स का उपयोग करने की सलाह दी जाती है ताकि इनको सही समय पर गलत सन्दर्भ में फैलने से रोका जा सके।

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

Jignesh is a writer and researcher at Alt News. He has a knack for visual investigation with a major interest in fact-checking videos and images. He has completed his Masters in Journalism from Gujarat University.