नासा के पर्सेवेरेंस रोवर (Perseverance rover) ने 19 फ़रवरी को मंगल ग्रह की सतह पर लैंड किया. इसके बाद से ही कई ट्विटर और फ़ेसबुक यूज़र्स एक वीडियो शेयर करते हुए दावा कर रहे हैं कि वीडियो में पर्सेवेरेंस रोवर द्वारा ली गयी ऑडियो-वीडियो रिकॉर्डिंग दिख रही है.

ट्विटर यूज़र Anonymous ने ये वीडियो शेयर करते हुए लिखा, “मार्स, अद्भुत (Mars, fascinating).” ये वीडियो 2 करोड़ से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. नासा के पर्सेवेरेंस रोवर के लाइव स्ट्रीम को इससे 40 लाख कम व्यू मिले थे.

ऑल्ट न्यूज़ को इसके फ़ैक्ट-चेक के लिए रिक्वेस्ट भी भेजी गयी. वायरल वीडियो को ओडिशा के न्यूज़ आउटलेट कलिंगा टीवी, द हिन्दू के उपसंपादक श्रीनिवासन रमानी और मुंबई के कैक्टस कम्युनिकेशंस में इम्पैक्ट साइंस को लीड करने वाली हरिनी कालामुर ने भी शेयर किया.

This slideshow requires JavaScript.

फ़ैक्ट-चेक

ऑल्ट न्यूज़ वीडियो के फ़्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च किया और पाया कि इस वीडियो के विज़ुअल पिछले साल नासा के क्यूरियॉसिटी रोवर द्वारा खींची गयी पैनोरेमिक इमेज (panoramic image) जैसी है. ओरिजिनल तस्वीर का साइज़ 2 GB से भी ज़्यादा है.

नासा ने इस इमेज का 360 डिग्री वीडियो भी शेयर किया था. उस वीडियो में कोई साउंड नहीं है. नासा ने पहले मार्स से ली गयी ऑडियो रिकॉर्डिंग भी शेयर की थी. लेकिन ये सिर्फ़ ऑडियो था जिसमें कोई भी विज़ुअल नहीं थे. वायरल वीडियो देखकर मालूम होता है कि इसे इन्हीं ऑडियो और वीडियो फ़ाइल्स को मिलाकर बनाया गया है. हमने वायरल वीडियो की तुलना नासा के 360 डिग्री वीडियो से की और पाया कि दोनों एक ही विज़ुअल हैं. ऑल्ट न्यूज़ ऑडियो के सोर्स को वेरीफ़ाई करने असमर्थ था.

इसके अलावा, हमने पाया कि वायरल वीडियो में दिख रहे रोवर के पहिये क्यूरियॉसिटी रोवर जैसे हैं, न कि पर्सेवेरेंस रोवर जैसे.

नासा ने 23 फ़रवरी को मंगल से बनाया गया वीडियो शेयर किया जिसमें पर्सेवेरेंस रोवर की लैंडिंग और स्काई क्रेन नज़र आ रही है. अमेरिका के Space.com के मुताबिक, “पर्सेवेरेंस के EDL (Entry, Descent and Landing) कैमरे में माइक्रोफ़ोन भी लगा है और उम्मीद थी कि ये मंगल पर चलने वाली हवाओं की आवाज़ और अन्य EDL आवाजे़ं कैप्चर करेगा. ऐसा नहीं हो पाया, लेकिन सतह पर उतरने के बाद माइक ऑन ज़रूर हुआ था और पहली बार किसी और दुनिया की सतह से ऑडियो रिकॉर्ड किया गया.”

कुल मिलाकर, नासा के क्यूरियॉसिटी रोवर द्वारा 2020 में खींची गयी एक तस्वीर को किसी ने ऑडियो-विज़ुअल में बदल कर शेयर किया. चूंकि नासा ने हाल ही में मंगल पर पर्सेवेरेंस रोवर की लैंडिंग दिखाई थी, लोगों ने इसे पर्सेवेरेंस समझ लिया.


पतंजलि ने कहा कि WHO ने कोरोनिल को दे दी मंज़ूरी, मीडिया ने बगैर जांचे ख़बर चलाई

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

About the Author

🙏 Blessed to have worked as a fact-checking journalist from November 2019 to February 2023.