तथ्य जांच: क्या यूपी में बच्ची के बलात्कार के मुसलमान आरोपी को चाकू से मारा गया?

सोशल मीडिया में एक वायरल वीडियो को इस दावे के साथ साझा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के बाराबंकी में बीच सड़क पर एक आदमी को 8 वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार करने के आरोप में चाकू से हमला किया गया। कई अन्य व्यक्तिओं ने इस घटना की प्रशंसा करते हुए दावा किया है कि बलात्कार का आरोपी मुसलमान है।

“अब यही होगा बलात्कारी लोगों के साथ!बाराबंकी में 8 साल की बच्ची के साथ बलात्कारी मुल्ले को बीच सड़क पर चाकुओं से गोद दिया! अब हिन्दू जाग गया है!”– इस संदेश को सोशल मीडिया पर इस वीडियो को साझा करने के लिए उपयोग में लिया गया है।

 

बाराबंकी में 8 साल की बच्ची से रेप करने वाले को कानून का इंतजार किए बिना ही सजा दे दी इस भाई ने देश का कानून अंधा है इसलिए बलात्कारी को सजा इसी प्रकार मिलनी चाहिए

Posted by Prince Prem Singh Bhati on Sunday, 9 June 2019

कुछ फ़ेसबूक पेज इस घटना का दूसरी तरफ से लिया गया वीडियो एक समान दावे से शेयर कर रहे हैं।

*बाराबंकी में 8 साल की बच्ची पर रेप करने वाले सुवर के बच्चे को ….*
*एक हिन्दू टाइगर ने बीच सड़क राम नाम सत्य कर दिया ..*👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻

Posted by योगी सेना on Monday, 10 June 2019

यह वीडियो क्लिप फेसबुक पर भी बड़ी संख्या में साझा की जा रही है।

तथ्य जांच

“सड़क पर आदमी को चाकू मारा गया”– इस कीवर्ड्स से इस घटना के बारे में सर्च करने पर, ऑल्ट न्यूज़ को पिछले सप्ताह प्रकाशित किया गया इंडिआ टुडे और द न्यूज़ मिनट का एक समाचार लेख मिला। दोनों खबरों के मुताबिक, यह घटना हैदराबाद की है, उत्तर प्रदेश की नहीं। पीड़ित व्यक्ति, इम्तियाज़ को नाबालिग के साथ बलात्कार करने पर नहीं, बल्कि एक महिला से उसके माता पिता की मर्ज़ी के बगैर शादी करने पर उसे चाकुओं से मारा गया। इस अपराध को अंजाम देने वाले 6 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और पुलिस अन्य दो फरार आरोपी की तलाश कर रही है। पीड़ित व्यक्ति फ़िलहाल अस्पताल में भर्ती है।

इंडिया टुडे की रिपोर्ट में सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो को दिखाया गया है, शुरुआत में इस वीडियो को SR नगर का बताकर सड़क पर खड़े लोगों ने अपलोड किया था।

जब ऑल्ट न्यूज़ ने इस वीडियो की ट्विटर पर कीवर्ड “SR नगर” से तलाश की, तब हमें द हिंदू के एक संवाददाता, अभिनव देशपांडे का एक ट्वीट मिला, उन्होंने इसी वीडियो क्लिप को ट्वीट किया था।

देशपांडे ने एक अन्य वीडियो भी अपलोड किया है, जिसे दूसरी तरफ से लिया गया है।

खबरों के मुताबिक, बाराबंकी में 8 वर्षीय बच्ची के साथ बलात्कार का मामला दर्ज किया गया है, लेकिन साझा किया गया यह वीडियो बाराबंकी की घटना से संबंधित नहीं है। यह हैदराबाद का वीडियो है और वीडियो में दिखाई दे रहा आदमी कम उम्र का है, जबकि बाराबंकी की घटना के आरोपी, सलीम की उम्र 40 वर्ष है।

योगदान करें!!
सत्ता को आइना दिखाने वाली पत्रकारिता जो कॉरपोरेट और राजनीति के नियंत्रण से मुक्त भी हो, वो तभी संभव है जब जनता भी हाथ बटाए. फेक न्यूज़ और गलत जानकारी के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद कीजिये. डोनेट करिये.

Donate Now

तत्काल दान करने के लिए, ऊपर "Donate Now" बटन पर क्लिक करें। बैंक ट्रांसफर / चेक / डीडी के माध्यम से दान के बारे में जानकारी के लिए, यहां क्लिक करें

Send this to a friend