सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है. वीडियो में बुर्का पहनी महिला, एक व्यक्ति और महिला को चप्पल से मारते हुए दिख रही है. दावा है कि ये व्यक्ति मुस्लिम है और ‘जिम में एक हिन्दू महिला के साथ इसका अफ़ेयर चल रहा है.’ दावे के अनुसार इस बात की भनक इसकी पत्नी को लग गई और उसने इस आदमी की जमकर धुलाई की. ये वीडियो ‘लव जिहाद’ बताकर शेयर किया जा रहा है. ट्विटर यूज़र नीता दोशी ने ये वीडियो ट्वीट करते हुए यही दावा किया. आर्टिकल लिखे जाने तक इस वीडियो को 9 हज़ार से ज़्यादा बार देखा जा चुका है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

एक और ट्विटर यूज़र ने भी ये वीडियो इसी दावे के साथ ट्वीट किया. (आर्काइव लिंक)

फ़ेसबुक और ट्विटर पर ये वीडियो ऐसे ही दावे के साथ शेयर किया जा रहा है.

फ़ैक्ट-चेक

वीडियो की असलियत जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने की-वर्ड्स सर्च किया. 18 अक्टूबर को दैनिक जागरण ने इस घटना के बारे में आर्टिकल पब्लिश किया था. रिपोर्ट के मुताबिक, भोपाल में पत्नी ने अपने पति और उसकी कथित प्रेमिका की पिटाई की थी जिसका ये वीडियो है. दरअसल, 15 अक्टूबर को भोपाल के कोह-ए-फ़िज़ा इलाके के एक जिम में एक औरत अपनी बहन के साथ जा पहुंची. उसे शक था कि उसके पति का दूसरी महिला के साथ अफ़ेयर चल रहा था. इसी को लेकर उस महिला ने अपने पति और वहां मौजूद एक अन्य महिला की चप्पल से पिटाई की. इस मामले में पति और पत्नी, दोनों ने, एक-दूसरे के खिलाफ़ शिकायत दर्ज करवाया.

टीवी9 हिन्दी, आज तक ने भी इस घटना के बारे में खबर शेयर की थी. इन रिपोर्ट्स में बताया गया है कि महिला ने अपने पति के खिलाफ़ पहले ही दहेज उत्पीड़न का केस किया हुआ था. ये बात महिला वीडियो में बोलती हुई भी सुनाई देती है.

सोशल मीडिया पर किये गए दावे की असलियत जानने के लिए ऑल्ट न्यूज़ ने कोहेफ़िज़ा थाने में संपर्क किया. वहां मौजूद पुलिस अधिकारी ने बताया, “ये वीडियो मियां-बीवी की आपसी लड़ाई का है. महिला को शक था कि उसके पति का किसी अन्य महिला के साथ अवैध सबंध है. और इसके चलते उसने जिम में पहुंच कर पति और अन्य लड़की की पिटाई की थी. वीडियो के साथ किया गया दावा कि इस व्यक्ति की कथित प्रेमिका हिन्दू है, गलत है. वीडियो में दिख रहे पति-पत्नी और अन्य महिला, तीनों मुस्लिम समुदाय से हैं.”

आगे, हमने कोहेफ़िज़ा के थाना प्रभारी अनिल बाजपेयी से भी बात की. उन्होंने बताया कि इस मामले में कोई सांप्रदायिक ऐंगल नहीं हैं. उन्होंने कहा कि पति-पत्नी और अन्य महिला, सभी मुस्लिम हैं.

भोपाल पुलिस ने ऑल्ट न्यूज़ को वीडियो में दिख रहे पति-पत्नी और उसकी कथित प्रेमिका के नाम भी बताए हैं. लेकिन ऑल्ट न्यूज़ इन लोगों की पहचान गुप्त रखते के लिए इनके नाम आर्टिकल में शामिल नहीं कर रहा है.

कुल मिलाकर, भोपाल में एक पत्नी ने अन्य महिला से संबंध होने के शक में पति की पिटाई की थी. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर सांप्रदायिक ऐंगल के साथ शेयर किया गया कि एक मुस्लिम लड़के का हिन्दू लड़की से अफ़ेयर चल रहा था.


संबित पात्रा ने प्रियंका गांधी की रैली का अधूरा वीडियो ट्वीट किया, सिर्फ़ मुस्लिम प्रार्थना दिखायी :

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
Tagged: