महिला विश्व मुक्केबाज़ी चैम्पियनशिप में गोल्ड मेडल जीतकर भारतीय बॉक्सर निखत ज़रीन ने दुनिया में भारत का नाम रौशन किया है. निखत ने 52 किलो केटेगरी में गोल्ड मेडल जीता. इस दौरान, उनकी तेलंगाना के मुख्यमंत्री के. चंद्रशेखर राव के साथ एक तस्वीर वायरल है. तस्वीर में के. चंद्रशेखर राव एक चेक निखत ज़रीन को दे रहे हैं. ये तस्वीर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि तेलंगाना के मुख्यमंत्री ने निखत को 50 लाख रुपये का इनाम दिया.

ट्विटर यूज़र शकूर खान ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ ट्वीट की. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

ट्विटर हैन्डल ‘@ARajesh_SP’ ने भी ये तस्वीर इसी दावे के साथ ट्वीट की. (आर्काइव लिंक)

और भी कई यूज़र्स ने ये तस्वीर इसी दावे के साथ ट्वीट की है. (लिंक 1, लिंक 2, लिंक 3, लिंक 4)

This slideshow requires JavaScript.

ये तस्वीर इसी दावे के साथ फ़ेसबुक पर वायरल है.

फ़ैक्ट-चेक

आसान से रिवर्स इमेज सर्च से ऑल्ट न्यूज़ को ये तस्वीर 2014 के एक फ़ेसबुक पोस्ट में मिली. असदुद्दीन ओवैसी ने अपने फ़ेसबुक पेज से ये तस्वीर 16 अगस्त 2014 को पोस्ट की थी. पोस्ट के मुताबिक, के. चंद्रशेखर राव ने 15 अगस्त के मौके पर हैदराबाद में महिला बॉक्सर निखत ज़रीन को 50 लाख रुपये इनाम में दिए थे.

16 अगस्त 2014 को डेक्कन क्रोनिकल ने भी ये तस्वीर पब्लिश की थी. आर्टिकल के मुताबिक, निखत को वर्ल्ड यूथ बॉक्सिंग चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के बाद 50 लाख रुपये का चेक दिया गया था.

द सियासत डेली ने भी 15 अगस्त 2014 को एक रिपोर्ट पब्लिश की थी.

कुल मिलाकर, निखत ज़रीन की के. चंद्रशेखर राव के साथ वायरल हो रही ये तस्वीर साल 2014 की है. इसे हाल में निखत ज़रीन के गोल्ड मेडल जीतने के बाद शेयर किया जा रहा है.

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Tagged: