सदी के महानायक का ‘ख़िताब’ पा चुके ऐक्टर अमिताभ बच्चन सोशल मीडिया पर अपनी उपस्थिति और सोशल मीडिया पोस्ट्स को बेहद गंभीरता के साथ सीरियल नंबर देने के लिए भी जाने जाते हैं. अमिताभ बच्चन ने 8 सितम्बर 2021 को दोपहर में एक वीडियो ट्वीट किया. इसमें उन्होंने बताया कि ये वीडियो लालबाग के राजा (मराठी में ‘लालबागचा राजा’) का पहला दर्शन है. महाराष्ट्र में हिंदू देवता गणेश की पूजा धूमधाम से की जाती है और ये वहां का सबसे बड़ा त्योहार है. वहां लालबाग में लगने वाला पूजा पंडाल सबसे बड़ा और मशहूर पंडाल है और यहां स्थापित गणपति को ‘लालबागचा राजा’ नाम से बुलाया जाता है. इस साल गणेश चतुर्थी 10 सितम्बर को मनाई जा रही है. (ट्वीट का आर्काइव लिंक)

अमिताभ बच्चन ने फ़ेसबुक पर भी ऐसे ही मेसेज के साथ ये वीडियो शेयर किया.

FB 3053 – ॐ गण गणपतये नमः .. Ganpati Bappa Morya .. पहला दर्शन , लालबागचा राजा 🙏🏼🙏🏼

Posted by Amitabh Bachchan on Wednesday, 8 September 2021

अच्छी खासी फ़ॉलोविंग वाले अमिताभ बच्चन के ट्वीट किये वीडियो को 2 लाख से भी ज़्यादा बार देखा गया और फ़ेसबुक पर उनके पोस्ट को साढ़े 4 हज़ार के आस-पास लोगों ने शेयर किया.

अमिताभ बच्चन के इस वीडियो को शेयर करने के बाद, जहां एक तरफ़ कोविड महामारी के मद्देनज़र भीड़ इकट्ठी करने पर रोक लगायी गयी है वहीं लोगों ने इस वीडियो को अपनी-अपनी प्रोफ़ाइल पर अपलोड करते हुए यही दावा किया कि ये इसी साल का वीडियो है. (पहला पोस्ट, दूसरा पोस्ट)

फ़ैक्ट चेक

वीडियो में जो भीड़ दिखती है, वो कोरोना गाइडलाइंस का पालन करती नहीं दिखती है. इसके साथ ही महाराष्ट्र में राज्य सरकार और विरोधी खेमे के बीच पूजा-स्थलों को सार्वजानिक रूप से खोलने की लड़ाई भी चल रही है. इस सब के बीच पंडाल में इतनी भीड़, जिसमें कोई भी मास्क लगाए भी नहीं दिखता है, शक पैदा कर रहा था.

इसके चलते हमने इस वीडियो के फ़्रेम्स का रिवर्स इमेज सर्च करना शुरू किया. रिवर्स इमेज सर्च करते ही हमें ये वीडियो सितम्बर 2016 में पोस्ट किया गया मिला. हमने चेक किया तो मालूम पड़ा कि 2016 में गणेश चतुर्थी 5 सितम्बर को मनायी गयी थी. जो भी वीडियोज़ हमें मिले थे, वो सभी इससे कुछ दिन पहले के ही मिले (क्यूंकि पंडाल कुछ दिन पहले से ही सजने लगते हैं).

लालबाग च्या राजाच दर्शन प्रथम आपल्या करीता…

Posted by DJ Sounds and Best Dj, Videos and More on Thursday, 1 September 2016

इसके बाद हमने ट्विटर पर कीवर्ड्स सर्च किया और सितम्बर 2016 की तारीख में वीडियोज़ खोजे तो यही वीडियो मिला.

इसके अलावा न्यूज़ एजेंसी ANI ने इसी मौके का वीडियो एक दूसरे ऐंगल से रिकॉर्ड किया था. हमें वो भी मिला.

इसके अलावा, महाराष्ट्र सरकार ने कोविड-19 को नज़र में रखते हुए पंडाल में किसी के भी प्रवेश की अनुमति नहीं दी है. इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक़, लालबागचा राजा सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल ने शुक्रवार 10 सितम्बर को सुबह 11 बजे से गणपति के ऑनलाइन दर्शन की व्यवस्था कर दी है.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में इस वर्ष के गणपति की मूर्ति की एक तस्वीर भी है. देखा जा सकता है कि कोविड-19 की गाइडलाइंस का पालन करते हुए 14 फ़ीट की बजाय 4 फ़ीट की मूर्ति ही पंडाल में स्थापित की गयी है और ये अमिताभ बच्चन द्वारा ट्वीट किये गए वीडियो से काफ़ी अलग भी है.

यानी, यहां ये स्पष्ट हो जाता है कि अमिताभ बच्चन की ट्वीट संख्या ‘T 4023’ और फ़ेसबुक पोस्ट संख्या ‘FB 3053’ में जो वीडियो संलग्न था, वो इस ग़लत दावे के साथ शेयर किया गया था कि वो 2021 में गणेश चतुर्थी के मौके पर लालबाग के पंडाल के गणपति के पहले दर्शन थे. असल में ये वीडियो 5 साल पुराना था.


‘लव-जिहाद’ के शक़ में नाबालिग लड़के को पीटा, वीडियो इसी दावे के साथ वायरल, लड़का-लड़की एक ही समुदाय से

डोनेट करें!
सत्ता को आईना दिखाने वाली पत्रकारिता का कॉरपोरेट और राजनीति, दोनों के नियंत्रण से मुक्त होना बुनियादी ज़रूरत है. और ये तभी संभव है जब जनता ऐसी पत्रकारिता का हर मोड़ पर साथ दे. फ़ेक न्यूज़ और ग़लत जानकारियों के खिलाफ़ इस लड़ाई में हमारी मदद करें. नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कर ऑल्ट न्यूज़ को डोनेट करें.

Donate Now

बैंक ट्रांसफ़र / चेक / DD के माध्यम से डोनेट करने सम्बंधित जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.
About the Author

Ketan is Senior Editor at Alt News Hindi.